SIP Investment plan kya hai : देर सही लेकिन फुल गारंटी के साथ ….

SIP Investment plan kya hai : दोस्तों अपने शेयर मार्केट का नाम तो जरुर सुना होगा अब शेयर मार्केट में भी कई तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान होते हैं यदि आप शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत भी जानकारी रखते होंगे तो अपने SIP का नाम जरूर सुना होगा। तो अगर आप इस मामले में इंटरेस्टेड हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़िए।

SIP Investment plan kya hai

दोस्तों शिप यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसका फुल फॉर्म है, शेयर मार्केट का ही एक अहम इन्वेस्टमेंट प्लान होता है जिसमें बड़े-बड़े इन्वेस्टर अपने अनुभव से स्टॉक खरीदते हैं, बैंक की एचडी अथवा आरडी अकाउंट से कई ज्यादा गुना हमें इसमें रिटर्न देखने को मिलता है। सामान्यतः यदि आप शिप की शुरुआत करते हैं तो आपको 15% तक रिटर्न प्रॉफिट हो जाता है। 

Join

SIP Investment plan kya hai overview

TitleSIP Investment plan kya hai
OrganizationShare market
StateAll over India
Beneficiaryanyone
Session2024
AccountDemat Account
Investment amountdepends on you
Official website

किसके लिए है SIP

दोस्तों ऐसे लोग जिन्हें शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है या फिर वह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से डरते हैं लेकिन फिर भी करना चाहते हैं तो उनके लिए शिप एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें उन्हें कुछ भी नहीं करना होता है केवल उन्हें मंथली पैसे डिपाजिट करना होता है बाकी के सारे कम अनुभवी इन्वेस्टर करते हैं और उसके अनुसार की आपको इन्वेस्टमेंट का प्रॉफिट होता है।

SIP कैसे काम करती है

दोस्तों जिस प्रकार हम शेयर मार्केट में किसी कंपनी का स्टॉक खरीदने हैं उसी प्रकार शिप भी अलग-अलग कंपनियों के स्टॉक खरीदनी है लेकिन इसमें इन्वेस्टर अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी कंपनी के स्टॉक खरीदते हैं, जो शिप में इनवेस्ट करता है उसे खुद नहीं मालूम होता कि उसका पैसा आखिर किस कंपनी में लगाया जाता है हां लेकिन इसमें इसके लिए फायदे वाली बात यह है कि नुकसान उसे कहीं से भी नहीं होता।

SIP के फायदे

दोस्तों शिप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह होता तो शेयर मार्केट ही है लेकिन इस में रिस्क बिल्कुल नहीं होता है क्योंकि आप जितने भी पैसे लगाए होते हैं यदि कंपनी डूबती भी है या फिर घाटे में जाती भी है तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है आपने जितना भी पैसा लगाया था लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट किया था उन सभी का रिटर्न आपको जरूर ब जरूर दिया जाता है। 

SIP में इन्वेस्ट कैसे करना चाहिए

सोचता यदि आप शिप में इन्वेस्टमेंट करके करोड़पति बनना चाहते हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि आप इसमें ज्यादा पैसा जमा करने से अमीर नहीं होंगे बल्कि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करने से अमीर होंगे कहने का अर्थ है कि यदि आप दो या तीन साल के लिए इन्वेस्ट करते हैं तो उसे दो-तीन साल ना करके 30 साल कर दें और 30 साल बाद आप खुद हैरान होंगे कि आप जो महीने का ₹1000 इन्वेस्ट करते थे वह बदले में आपको कितना ज्यादा फायदा देता है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi।com

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.