Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022: छात्र 35000 रुपए का वजीफा तुरंत पाएं

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 – आज हम जानेंगे श्रमिक विभाग से 35000 तक छात्रवृत्ति प्राप्त कैसे करें। और हम देखेंगे कि किस प्रकार अप्लाई करेंगे अप्लाई करने की प्रोसेस क्या है यह पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 श्रमिक विभाग के द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जाती है जिसमें छात्रवृत्ति योजना भी एक प्रमुख रूप से हैं छात्रवृत्ति योजना वर्तमान में अध्ययन कर रहे छात्रों को श्रमिक कार्ड के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है इसमें बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान कराई जाती है।

Join

Table of Contents

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022

Shramik Vibhag Scholarship प्रदान कराई जाती है जिन छात्रों की पढ़ाई चल रही है उन छात्रों को Scholarship प्रदान की जाएगी। Scholarship योजना वर्तमान में अध्ययन कर रहे छात्रों को श्रमिक कार्ड के तहत Scholarship प्रदान की जाती है जिससे ताकि बच्चे प्राइवेट या सरकारी स्कूल में अच्छे से पढ़ सके उनकी पढ़ाई में किसी भी तरह की समस्या ना आए खासकर आर्थिक स्थिति की समस्या ना आए पढ़ने के बाद उनको पिछले क्लास के आधार पर Scholarship दी जाती है श्रमिक कार्ड Scholarship योजना के तहत छात्रवृत्ति 8000 से लेकर 35000 तक मिलती है।

आपको 8000 से 35000 के बीच तक Scholarship मिल सकती है यह आपको अध्ययन के आधार पर निर्धारित है। Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 के लिए पात्रता क्या है। और आपको बता दें कि उन छात्रों को यह Scholarship प्रदान की जाएगी जिनके पिता गवर्नमेंट जॉब में ना हो उन छात्रों के लिए यह योजना बनाई गई है। Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 इस योजना के तहत सिर्फ उन छात्र को Scholarship मिलेगी जिनके पिता गवर्नमेंट जॉब में नहीं है और जिन की आरती की स्थिति सही नहीं है और आपको बता दें कि इसमें क्राइटेरिया भी मांगता है अगर आप जनरल में आते हैं तो भी आपको स्कॉलरशिप प्रदान नहीं की जाएगी। इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 Eligibility

तो सबसे पहले हम बात करेंगे कि Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 के लिए पात्रता। कौन इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य है और कौन नहीं है इन सब के बारे में हम बात करेंगे। हम बात करेंगे कि किसको किसको स्कॉलरशिप मिल सकता है और किसको नहीं मिल सकता है कौन है Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 इस योजना के पात्र। श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना के तहत लगभग सभी छात्रों को लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह Scholarship उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो किसी भी Scholarship का लाभ नहीं उठा रहे होंगे। दोस्तों आपको यह बात पता होना चाहिए कि अगर आपके कॉलेज में पहले से स्कॉलरशिप मिल रही है तो आप इस योजना के लिए योग्य नहीं है क्योंकि यह योजना उन लोगों के लिए है जिनको स्कॉलरशिप नहीं मिलती है और उनकी आर्थिक स्थिति भी सही नहीं होती है इस वजह से उन्हें स्कॉलरशिप दिया जाता है।

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 Overview

Yojana Name Shramik Vibhag Scholarship Yojana
Card Name shramik Card
years 2022
Country India
minimum earning Yearly 120000
scholarship amount 8000-35000
All Qualification Studying regularly from a recognized institution
Official Website labour.rajasthan.gov.in

 

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022
Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022

 

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 instructions

    सबसे पहले आपको बता दे तो इस योजना के तहत माता-पिता कम से कम 3 महीने तक मजदूर के रूप में काम करना चाहिए।

  • जिनका श्रमिक विभाग में पंजीकरण होना चाहिए और श्रम विभाग का कार्ड होना बहुत जरूरी है श्रम विभाग का कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक परिवारिक आय 120000 से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक भर्ती किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से नियमित अध्ययन कर रहा हो किसी भी स्कूल या कॉलेज में अध्ययन कर रहा हो उसकी मान्यता संस्था होनी चाहिए।
  • इस छात्रवृत्ति के अलावा छात्र आवेदन किसी भी अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहा हो।

Shramik Vibhag Scholarship Required Documents

  1. सबसे पहले आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  2. फिर उसके बाद श्रमिक कार्ड होना बहुत ही जरूरी है।
  3. और आवेदन कर्ता के पास खुद का पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।
  4. और फिर आवेदन कर्ता का आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  5. आवेदन कर्ता का स्कूल प्रमाण पत्र जरूरी है जिस स्कूल में वह पढ़ रहा है।
  6. और जन आधार कार्ड होना जरूरी है।
  7. और आपके पास इन सब के साथ राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है।

How to Apply Shramik Vibhag Scholarship

अब हम देखेंगे कि आवेदन कैसे करें किस प्रकार हम आवेदन कर सकते हैं पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। यहां पर बताया जा रहा है कि आप आवेदन कैसे कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं किस प्रकार आवेदन करें। आपको यह फॉर्म भरने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्रिंट आउट निकलवा कर फॉर्म का जितनी भी फॉर्म में जानकारी मांगी गई है वह सभी भरना होगा फिर आपको ऑनलाइन शॉप पर जमा करना होगा वह ऑनलाइन कर देंगे इस तरह से फॉर्म भरा जाएगा पूरी जानकारी नीचे दी गई है ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  1. सबसे पहले आपको Apply करने के लिए निर्माण श्रमिक की ऑफिशल वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/Home.aspx पर जाना होगा।
  2. अब आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा आवेदन फॉर्म दिया होगा वहां जाकर।
  3. अब आपको आवेदन फॉर्म में जितनी भी जानकारी मांगी गई है वह सभी सही-सही भरें।
  4. और फॉर्म भरने के बाद ऑनलाइन शॉप पर जाएं।
  5. अब आपकी फॉर्म भर गए हैं यही प्रोसेस है फॉर्म भरने का।

Shramik Vibhag Scholarship Yojana 2022 imp links

Application Form Click Here
Status Check Click Here
Apply Online Click Here
Official Website Click Here
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE