Sell Your Old 2 Rs Coin 2022 – कीमत 3 लाख से भी ज्यादा, कमा लो

Sell Your Old 2 Rs Coin 2022 – पुराने सिक्के या नोट, जिसे आप संग्रहणीय के रूप में रख रहे होंगे, एक भाग्य के लायक हो सकता है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक बाजार है जो इन सिक्कों के लिए लाखों रुपये का भुगतान करने में दिलचस्पी रखता है। और यह बहुत अच्छा मौका है आपको करोड़पति बनने का, अगर आप इन नोटों और सिक्कों के ऊपर बैठे हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि आप इन्हें भारत में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। भारत में पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और अच्छी खासी कमाई करने के कई तरीकों की सूची नीचे दी गई है। तो बिना किसी और हलचल के, आइए इसके बारे में ठीक से जानें।

Sell Your Old 2 Rs Coin 2022

अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध कहावत है, ‘ओल्ड इज गोल्ड’। किसी भी पुरानी चीज को बेकार और बेकार के रूप में ब्रांड करना एक सामान्य प्रवृत्ति है। हम अक्सर उस मूल्य को भूल जाते हैं जो कुछ ‘पुराना’ होता है और यह वास्तव में कैसे काम आ सकता है। उदाहरण के लिए, पुराने सिक्के और करेंसी नोट। पुराने सिक्कों और नोटों की बहुत मांग होती है क्योंकि वे प्राचीन श्रेणी में आते हैं, और इसलिए, बाजार में उच्च मूल्य प्राप्त करने की प्रवृत्ति होती है। कभी-कभी, किसी सिक्के या नोट में कोई दोष इसे विशिष्ट बना देता है और इसके मूल्य को कई गुना बढ़ा देता है।

ऐसे लोग हैं जो पुराने सिक्कों और नोटों को इकट्ठा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। मुद्राशास्त्री (सिक्का या पदक संग्राहक) और नोटाफिलिस्ट (जो कागज के नोटों का अध्ययन या संग्रह करते हैं) हमेशा दुर्लभ सिक्कों और नोटों की खोज करते हैं। इसलिए, यदि आपके पास ऐसा कुछ है, तो कैश इन करने और अपना बैंक बैलेंस बढ़ाने में संकोच न करें। पुराने नोटों और मुद्राओं को बेचने का एक आसान तरीका लोकप्रिय वेबसाइट ईबे है। मंच एक व्यक्ति को अद्वितीय मुद्रा नोट और सिक्के बेचने और खरीदने की अनुमति देता है। भले ही ऐसे उद्देश्यों के लिए कई अन्य प्लेटफॉर्म हैं, ईबे पर खरीदारों और विक्रेताओं द्वारा सबसे अधिक भरोसा किया जाता है।

how can sell old notes 2022

चरण 1: ईबे का होमपेज खोलें – www.ebay.com।
चरण 2: फिर, होमपेज पर पंजीकरण टैब पर क्लिक करके खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करवाएं।
चरण 3: आपको उस मुद्रा नोट की एक अच्छी तस्वीर लेनी होगी जिसे आप बेचना चाहते हैं और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना चाहते हैं। ईबे इच्छुक खरीदारों को आपकी लिस्टिंग दिखाएगा।
चरण 4: विज्ञापन देखने के बाद इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे।
चरण 5: आप कीमत पर बातचीत कर सकते हैं और फिर खरीदार को नोट बेच सकते हैं।

एक समय में जब मम्मी-पापा बच्चे को टॉफी खाने के लिए 1 या 2 रुपए का सिक्का देते थे। तब उससे बच्चे बहुत ज्यादा खुश होते थे लेकिन वही 2 रुपए के सिक्के की कीमत और लाखों रुपए बन चुकी है। दुनिया में कई लोगों को यूनिक चीजें इकट्ठे करने का शौक होता है। यदि यह यूनिक चीज में बेहद पुराने सिक्के हो तो मुंहमांगी कीमत मिल सकती है। को ऑनलाइन के माध्यम से कई सारे वेबसाइट पर सिक्कों का सेल खुलेआम चलता है। जहां से आपको लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका मिल सकता है।

old coins and note sell 2022

जिस सिक्के का हम लेख में जिक्र कर रहे हैं, उसे आरबीआई द्वारा 1994, 1995, 1997 या 2000 में प्रचलन में लाया जाना चाहिए था। ऐसे सिक्कों की ऑनलाइन काफी मांग है। ऐसे विशेष सिक्कों के लिए कलेक्टर फिलहाल लाखों रुपये देने को तैयार हैं।इसलिए, यदि आपके पास ऐसा कोई सिक्का है, तो आप इसे तुरंत बेच भी सकते हैं ताकि वास्तविक रूप से आसान, वास्तविक रूप से त्वरित रूप से पैसा कमाया जा सके। पुराने सिक्के को बेचने के लिए, आपको केवल Quikr जैसे ऑनलाइन क्लासीफाइड प्लेटफॉर्म पर मुद्रा को सूचीबद्ध करना होगा।

Join
Sell Your Old 2 Rs Coin 2022
Sell Your Old 2 Rs Coin 2022

यदि आप पहली बार ग्राहक हैं तो आपको सबसे पहले वेबसाइट पर एक खाता बनाना होगा। खाता बनाने के लिए, आपको एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी की आवश्यकता होगी। खाता बनाने के बाद, आपको अपने संग्रहणीय सिक्के के लिए एक सूची बनानी होगी। उसके लिए, आपको सिक्के के सभी विवरण साझा करने होंगे, जिसमें इसकी उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां भी शामिल हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओटीपी के जरिए आपकी जानकारी को वेरिफाई करेगा। Coinbazzar प्लेटफॉर्म पर आप 1 रुपये का पुराना नोट भी 45,000 रुपये में बेच सकते हैं। नोट पर वर्ष 1957 में तत्कालीन राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसका क्रमांक 123456 होना चाहिए।

FAQs about Sell Your Old 2 Rs Coin 2022

1. पुराने सिक्के और नोट बेचने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

Coinbazzar इंडिया बेस्ट न्यूमिज़माटिक ऐप है। जहाँ आप बेचने के लिए सिक्के, बैंक नोट, पदक, और कोई भी न्यूमिस्मैटिक संबंधित वस्तु भी खरीद सकते हैं, जो आपके पास बेचने के लिए है।

2. 100 साल पुराने सिक्के की कीमत क्या है?

25 लाख। यह एक चांदी का सिक्का है और इसे विक्टोरियन श्रेणी में शामिल किया गया है।

3. मैं पुराने सिक्कों का क्या कर सकता हूं?

पुराने और विदेशी सिक्कों को कैसे रीसायकल करें अपने स्थानीय चैरिटी स्टोर में पुराने या विदेशी सिक्के ले जाने का प्रयास करें क्योंकि कई चैरिटी उन्हें मूल्यवान धन जुटाने में मदद करने के लिए स्वीकार करते हैं। आप अक्सर छुट्टी से अपनी वापसी की उड़ान में विदेशी सिक्के भी दान कर सकते हैं।

4. क्या आरबीआई पुराने सिक्के खरीदता है?

आरबीआई ने आम जनता को “पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद / बिक्री के काल्पनिक प्रस्तावों के शिकार न होने” के लिए आगाह करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक ऐसे मामलों से निपटता नहीं है, और “कभी भी किसी भी प्रकार के शुल्क / कमीशन की मांग नहीं करता है।”

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here