Sell old Indian coins online for cash: ये पुराने नोट और सिक्के दिलाएंगे आपको लाखों रुपए

आज किस आर्टिकल में हम आपको Sell old Indian coins online for cash के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं. या ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आज यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की हो सकती है. तो यदि आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं तो हम आपको यहां बताएंगे कि आप कैसे हैं ऑनलाइन घर बैठे कुछ हजार रुपए नहीं बल्कि लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. यहां हम आपको पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचने के तरीकों के बारे में बताएंगे इसके साथ ही आप इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचकर पैसे कैसे कमा सकते हैं और जल्दी से जल्दी अमीर कैसे बन सकते हैं इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं. यदि आप भी इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूट पाए.

Sell old Indian coins online for cash

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसी बढ़ती डिमांड के कारण इन दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतों में भी जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है. यदि आपके पास कोई ऐसा दुर्लभ सिक्का या नोट है. जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक डिमांड है. दरअसल पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कमी होती है वही उनकी डिमांड अधिक लोगों द्वारा की जाती है जिस कारण इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतों में बहुत अधिक वृद्धि देखी जाती है. इसी कारण कोई सिक्का हजारों दिखता है तो कोई लाखों में. आज हम आपको एक ऐसे ₹2 वाले सिक्के और एक ऐसे ₹5 वाले नोट के बारे में बताने वाले हैं जिनकी कीमत लाखों रुपए में है और जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. तो आइए इनके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं.

Old Indian currency selling market

अगर आपके पास कोई ऐसा ₹2 वाला सिक्का है जिसके पीछे की तरफ भारत का नक्शा और नक्शे में भारत का राष्ट्रीय ध्वज बना हुआ है तो आप उस सिक्के के ₹200000 से लेकर ₹500000 तक कमा सकते हैं. इस ₹2 वाले सिक्के को कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने most rare coin का दर्जा दिया गया है. इसके साथ ही यदि आपके पास कोई ₹5 वाला ऐसा नोट है जिसके पीछे ट्रैक्टर का चित्र बना हुआ है और उस नोट के सीरियल नंबर में 786 आता है तो इस प्रकार के नोट के बदले भी आपको ₹30000 से लेकर ₹100000 तक मिल सकते हैं. इस नोट को भी दुर्लभ नोटों की श्रेणी में रखा गया है. अगर आप भी अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोटों के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उन्हें ऑनलाइन विभिन्न प्लेटफार्म पर लिस्ट करना होगा. तो आइए आपके बाकी बचे हुए सभी सवालों के जवाब हम यहां आगे देते हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

Sell old Indian coins online for cash Overview

Currency INR
Country India
Coin or Note Both
Price Lakhs
Identification Unique
Selling Mode Online
Official Website www.eBay.com

 

Sell old Indian coins online for cash
Sell old Indian coins online for cash

RBI old coins price list

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिनके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर हम अपने पास पड़े हुए पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट कहां किसे और कैसे बेचेंगे. तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको यहां बताने वाले हैं. ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिनको दुर्लभ सिक्के और नोट संग्रहण करने का शौक होता है वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों पर अध्ययन करना होता है. यह लोग दुर्लभ सिक्के और नोटों को ऊंची कीमतों पर भी खरीदने को तैयार रहते हैं. वही ऐसे विभिन्न प्लेटफार्म अवेलेबल है जहां पर आप अपने दुर्लभ सिक्के और नोटों को लिस्ट करके ऑनलाइन बेच सकते हैं. तो आइए हम आपको यहां पर ऑनलाइन दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेचने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं.

Join

How to sell old coins in international market in India

  1. अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के नोट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको पुराना दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने वाली ऑफिशियल वेबसाइट www.eBay.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.
  4. अब यहां पर आप से मांगी गई आवश्यक जानकारी जैसे आपके मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एवं पासवर्ड आदि सभी चीजें दर्ज करने हैं.
  5. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होगा.
  6. अब आपका अकाउंट पूरी तरह से बन चुका है अब आपको आपके पास पड़े हुए हैं पुराना दुर्लभ सिक्के हैं नोटों की स्पष्ट तस्वीरें खींचकर यहां अपलोड कर देनी है.
  7. तस्वीरें अपलोड करने के बाद आपको आपके अपने सिक्के और नोट के बारे में डिस्क्रिप्शन लिख देना है.
  8. इस तरह आप आसानी से अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट को ऑनलाइन वेबसाइट पर नीलाम कर के बेच सकते है.

FAQs Related to Sell old Indian coins online for cash

Q1. मैं पुराने नोट और सिक्के कैसे बेचूं?

Ans. आप अपने पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन वेबसाइट पर लिस्ट करके नीलाम कर सकते हैं.

Q2. पुराने सिक्के बेचने के लिए क्या करना होगा?

Ans. ऊपर दी गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेच सकते हैं.

PH Home Page Click Here