Sell Old Five Rupees Note 2022 – पाँच रुपए के पुराने नोट कीमत लाखों में

Sell Old Five Rupees Note 2022 – कहीं आपके पास भी तो 5 रुपए का पुराना नोट तो नहीं है- अगर आपके पास भी ₹5 का पुराना नोट होगा तो आप करोड़पति बन सकते हैं। जिस ₹5 पुराने नोट पर ट्रैक्टर का चित्र बना होगा वही नोट बिकेगा और वह लोग आपको लखपति बना सकता है। अगर आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट है, तो आप पलक झपकते ही आसानी से 30,000 रुपये कमा सकते हैं। हालांकि, 5 रुपये के नोट में कुछ खास विशेषताएं हैं। पांच रुपये के इस नोट में ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए। साथ ही इसमें 786 अंक लिखे होने चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस नोट (RBI) को प्रकाशित किया है। यह नोट बेहद असामान्य माना जाता है।

Sell Old Five Rupees Note 2022

ऑनलाइन नीलामी कई सालों से चल रही है और लोगों को पुराने और दुर्लभ सि कोविड 19 महामारी के दौरान लोगों के जीवन के साथ-साथ व्यापार जगत को भी भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। लॉकडाउन के कारण हजारों फैक्ट्रियां और कार्यालय बंद हो गए, जिससे लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। ऐसे में पैसा कमाना सबसे बड़ी समस्या बन गया है। सिक्कों, नोटों को ऑनलाइन एक्सचेंज करके करोड़ों रुपये मिले हैं। आप eBay जैसी वेबसाइट पर पुराने सिक्कों, नोटों को आसानी से नीलाम कर सकते हैं।

Join

यह खबर उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो पुराने नोट जमा करने के शौकीन हैं। लोगों में अद्वितीय टिकटों, विभिन्न मुद्रा नोटों और सिक्कों को इकट्ठा करने की विचित्र आदतें होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये अजीबोगरीब आदत आपको बना सकती है करोड़पति! इन दिनों पुराने नोटों को भारी दामों में बोली लगाकर खरीदा जा रहा है। अगर आपके ₹5 के पुराने नोट में ट्रैक्टर का चित्र बना हुआ है तो इसका मतलब आप लखपति बन सकते है। किस तरह और कहां देखेंगे पूरा पोस्ट पढ़िए और पूरी जानकारी दीजिए।

how to Sell 5rs old note 2022

अगर आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट है तो आप बड़ी कमाई कर सकते हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जिन 5 रुपये के नोटों पर ट्रैक्टर की संरचना होती है या भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 786 जैसे विशेष नंबरों द्वारा जारी किए गए नोट बहुत से लोगों को आकर्षित करते हैं और नीलामी में लाखों रुपये लाते हैं। आपको बता दें कि कई सालों से ऑनलाइन नीलामी चल रही है और लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्कों, नोटों को ऑनलाइन बदलने से करोड़ों रुपये मिले हैं।

currency Indian rupee
country India
note 5 rupees
years 2022
Official Website ebay.com
Official Website coinbazzar.com
Sell Old Five Rupees Note 2022
Sell Old Five Rupees Note 2022

 

आप eBay जैसी वेबसाइट पर पुराने सिक्कों, नोटों को आसानी से नीलाम कर सकते हैं। अगर आपके पास भी ऊपर बताई गई बारीकियों के साथ 5 रुपए के नोट की साफ-सुथरी फोटो है तो आप उसे वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। वेबसाइट पर 5 रुपये के नोट की फोटो अपलोड होते ही नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मक्का मदीना का एक 1018 साल पुराना सिक्का 2.5 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ. इस सिक्के पर मक्का मदीना की तस्वीर बनी थी और इस पर 786 भी खुदा हुआ था। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का एक सिक्का भी 50 लाख रुपये में बिका। सिक्के पर मां दुर्गा की तस्वीर थी

How to sell coins/notes online

  • विशिष्ट वेबसाइट ebay.com पर लॉग ऑन करें।
  • खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें।
  • आप जिस नोट/सिक्के को बेचना चाहते हैं उसकी स्पष्ट तस्वीर अपलोड करें।
  • विवरण के साथ-साथ अपना स्थान भी लिखें।
  • अपनी कीमत बोली। इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे।
  • आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं और सिक्का बेच सकते हैं।

पुराने सिक्के या मुद्रा, जिन्हें आप संग्रहणीय के रूप में रखते रहे होंगे, एक भाग्य के लायक हो सकते हैं। वहाँ एक बाजार है जो इन सिक्कों के लिए लाखों रुपये का भुगतान करने में दिलचस्पी रखता है, जिसका कानूनी मूल्य बहुत कम हो सकता है। अगर आप इन नोटों और सिक्कों के ऊपर बैठे हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि आप इन्हें भारत में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। सुनिश्चित नहीं है कि कैसे, हम यहां मदद करने के लिए हैं। भारत में पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और अच्छी खासी कमाई करने के कई तरीकों की सूची नीचे दी गई है। तो बिना किसी और हलचल के, आइए इसके बारे में ठीक से जानें।

Which old coins are available for sale in India

10 पैसे के सिक्के, 1957 से 1963 के बीच जारी किए गए। ये गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। पुराने सिक्के तांबे-निकल धातु से बने होते थे जिनका वजन लगभग 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी होता है। अशोक स्तंभ खुदा हुआ है और एक तरफ भारत और भारत लिखा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हैं, जिस पर “रुपये का दसवां भाग” अंकित है। सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई का वर्ष अंकित है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये 10 पैसे पुराने सिक्के आपको लगभग 1000 रुपये ऑनलाइन दिला सकते हैं।

ऊपर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपने पुराने सिक्कों और नोटों को सूचीबद्ध कर सकते हैं। अन्य कॉइन लिस्टिंग को देखकर, आप कीमतों के बारे में एक विचार प्राप्त करेंगे और तदनुसार सिक्कों पर उल्लिखित वर्ष के आधार पर अपना खुद का सेट करेंगे। सिक्का जितना पुराना होगा, उसे उतना ही अधिक बेचा जा सकता है। वर्ष सिक्कों की ढलाई की तारीख को इंगित करता है, इसलिए मान लीजिए कि 1984 में बनाया गया एक सिक्का 1998 में बने सिक्के की तुलना में अधिक बिक्री मूल्य रखता है।

JOIN TELEGRAM GROUP Click Here
PHYSICSHINDI HOME Click Here