Sell Old Five Rupees 2022: पाँच रुपए के पुराने नोट से लाखो कमाओ, जल्दी देखे

Sell Old Five Rupees 2022 : पाँच रुपए के पुराने नोट से ,लाखो कमाओ जल्दी देखे – नमस्कार दोस्तों यदि आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट है तो इससे लाखो कमा सकते है ₹5 का पुराना नोट जिस पर ट्रैक्टर की तस्वीर बनेगी वही नोट बिकेगा और वो लोग आपको करोड़पति बना सकते हैं। इस नोट को आप  बेचकर पलक झपकते ही आसानी से 30,000 रुपये कमा सकते हैं। हालाकि इस पर कुछ कंडीशन है जिसे आपको ध्यान रखना है जब आप इस नोट को बेचकर पैसे कमा सकते है जिसमे उस नोट पर 786 लिखा होना चाहिए साथ ही कुछ और कंडीशन भी है जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले है.

Sell Old Five Rupees 2022

दोस्तों आपको बता दे की कुछ लोग पुराने नोट को रखने के शोकिन होते है यदि आपके पास ये नोट है तो आप इसे बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते है छ रिपोर्टों के अनुसार, जिन 5 रुपये के नोटों पर ट्रैक्टर की संरचना होती है या भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 786 जैसे विशेष नंबरों द्वारा जारी किए गए नोट बहुत से लोगों को आकर्षित करते हैं बता से की ऑनलाइन नोटों की नीलामी कई वर्षो से चाल रही है और लोग नोट को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेच कर अच्छा पैसा कमा रहे है यदि आप भी जानना चाहते है की नोट को ऑनलाइन कैसे ख़रीदा या बेचा जाता है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है.

Sell Old 5 Rupees Note 2022 कैसे सेल किया जाता है 

दोस्तों आपके मन में यह सवाल जरुर आता है की आखिर ऑनलाइन 5 रुपये के नोट को कैसे सेल किया जाता है और पैसा कमाया जाता है तो बता से की आपको कुछ नोट सेल करने के लिए कुछ एप्लीकेशन पर जाना होगा जिसमे से एक एप्लीकेशन का नाम है ebay.com(ईबे) ईबे एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जो अपनीsell और उपभोक्ता से उपभोक्ता parches के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है।  ईबे कई अलग-अलग देशों में उपलब्ध है। इस कोई भी फ्री में अकाउंट ओपन कर सकता है और और इस वेबसाइट से नोटों का लेन देन कर सकता है.

Details :  Sell Old 5 Rupees Note 2022

currency Indian rupee / नोट
country India
Sell/Buy Mode  Online
note 5 rupees
Official Website ebay.com
Official Website coinbazzar.com
Sell Old Five Rupees 2022
Sell Old Five Rupees 2022

 

How to Sell Old Five Rupees 2022

दोस्तों आपको नोट से सेल करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना है 

  •  नोट सेल करने के लिए आप सबसे पहले www.ebay.com or ph.com पर विजिट करें.
  •  यहां होमपेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर्ड कर लें.
  • अब अपने नोट की तस्वीर लें और इसे साइट पर अपलोड कर दें.
  •  इसके बाद Ebay आपके इस एड को वैसे खरीदारों को दिखाएगा, जो पुराने सिक्के और इस तरह के नोट खरीदने के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं.
  • जो लोग नोट खरीदने में इंट्रेस्टेड होंगे, वो आपका ऐड देखेंगे, फिर आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे. आप उनसे संपर्क कर के अपने नोट बेच सकते हैं.

Which old coins/notes are available for sale in India

दोस्तों आपको बता से की 10 पैसे के सिक्के, 1957 से 1963 के बीच जारी किए गए। ये गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे।भारत में  पुराने सिक्के तांबे-निकल धातु से बनाये जाते थे इन सिक्को का वेट लगभग 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी होता था। जिस पर अशोक स्तंभ खुदा हुआ होता था और एक तरफ भारत लिखा है, जबकि दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे होते थे , जिस पर “रुपये का दसवां हिस्सा” खुदा हुआ है। सिक्के के तल पर टकसाल के साथ ढलाई का वर्ष अंकित है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यदि आपके पास ये सिक्का है  तो ये 10 पैसे पुराने सिक्के आपको करीब 1000 रुपये ऑनलाइन मिल सकते हैं।

Rare 786 Series Note Price in India

बहुत सारे लोग किसी खास रंग को, किसी खास कपड़े को अपने लिए लकी मानते हैं. उसी तरह 786 नंबर को भी बहुत लकी माना जाता है. इसलिए ऐसे नोटों को वे संभाल कर रखना चाहते हैं. शौक बड़ी चीज होती है, चाहे वह एंटीक चीजों को कलेक्ट करने का ही क्यों न हो.हमने  दुनियाभर में बहुत सारे लोग देखे है  हैं, जिन्हें खास तौर पर स्पेशल सिक्के और नोट कलेक्ट करने का बड़ा शौक होता है. दुर्लभ सिक्कों (Rare Coins) और लकी नंबर वाले नोटों को लेकर वे बड़े शौकीन होते हैं.

ऐसे सिक्के या नोट आपके पास हों तो आपको बदले में लाखों रुपये मिल सकते हैं. आज हम किसी सिक्के की नहीं, बल्कि एक खास सीरीज के नोट की बात करेंगे. इस नंबर को काफी लकी माना जाता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं 786 नंबर की सीरीज वाले नोट (786 series notes) की. इस तरह का एक नोट आपको 3 लाख दिला सकता है.

किसी झांसे में न आएं खुद अकाउंट बनाकर सेल करे नोट 

​दोस्तों बता दे की  पुराने सिक्कों और इस तरह के नोटों की बिक्री को लेकर केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लोगों को अलर्ट किया है. की यदि आप पुराने सिक्को या नोटों का लेन देन करते है तो इसमें rbi का कोई देन देन नहीं है, एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी वेबसाइट पर ऐसे नोटों और दुर्लभ सिक्‍कों की ऑनलाइन बिक्री दो पार्टी के बीच के नेगोशिएशन पर निर्भर करती है. ऐसे में लोगों को किसी तरह के झांसे में नहीं आना चाहिए.

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
HOMEPAGE CLICK HERE