Schools Open Big Update Today:- कोरोना के मामले बढ़े, सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की नई गाइडलाइन

Schools Open Big Update Today : UP में कोरोना के मामले लागतार बढ़ते दिखाई दे रहे है, जिससे यूपी सरकार ने स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है, सरकार कोरोना से पूरी सुरक्षा व्यवस्था करने में जुड़ी हुई है, इस बार कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी‌‌‍‍। कोरोना के मामले में साथ ही यह भी सूचना दी गई है कि अब सेनीटाइजर से हैंड सेनीटाइज करने के बाद या साबुन से हैंड वाश करने के बाद ही स्कूल में छात्रों और शिक्षकों को अन्दर आने दिया जायेगा। ऐसे में छात्रों और शिक्षकों के बीच को कोरोना के नियमों का पालन होता रहे।

Join

इन सब का पालन करने के लिए सरकार द्वारा सख्ती बढाई गई है, उत्तरप्रदेश में कोरोना के आकड़ें की बात की जाए तो पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में कोरोना के आकड़े फिर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, पिछले 1 दिन में प्रदेश में कोरोना के मामले कुल 226 केस दर्ज का आकड़ा दिखाया जा रहा है, फ़िलहाल राज्य में कोरोना के एक्टिव मामले 1122 दिखाया जा रहा हैं, यह भी बताया जा रहा है की NCR वाले राज्य में कोरोना के आकड़े ज्यादा आते हुए दिखाई दे रहे हैं, विद्यालयों में भी छात्रों के संक्रमित होने का आकड़ा दिखाई दे रहा है।

Table of Contents

Schools Open Big Update Today

और इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने विद्यालयों के लिए ये गाइडलाइन जारी किया है,उत्तरप्रदेश में भी दिल्ली की तरह बढ़ते आकड़ो को देखते हुए इसके बीच स्कूल बंद करने पर जोर नहीं दिया जा रहा है, सब कुछ बंद करने से ज्यादा सुरक्षा पर जोर दिया जा रहा है, इन बढ़ते आकड़ो को ध्यान में रखते हुए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, और तो और दिल्ली में स्कूलों के लिए जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसके अनुसार किसी के संक्रमित होने पर सिर्फ विद्यालय की उस बिल्डिंग या फिर विंग को बंद करने की जरूरत है, अगर स्कूल प्रशासन चाहती तो वो अपनी सुविधा के अनुसार स्कूल को कुछ टाइम के लिए बंद रख सकती है।

आपको बता दे की यूपी में विद्यालयों के लिए गाइडलाइन तो इस टाइम पे जारी की गई है, लेकिन कुछ दिनों पहले ही उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा मास्क को लेकर आदेश जारी कर दिए गये था, प्रदेश सरकार द्वारा लखनऊ और एनसीआर इलाकों वालो में मास्क लगाने को अनिवार्य कर दिया था। CM योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा था कि सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने और हाथ सेनीटाइज पर जोर दिया जाए।

UP is number one in vaccination

यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने information दी है कि टीकाकरण के मामले में यूपी देश का नंबर वन प्रदेश बन गया है, यूपी में टीकाकरण का आंकड़ा 31 करोड़ से अधिक पहुंच गया है अब तक, प्रदेश में अब तक 31 करोड़ 02 लाख 94 हजार 377 कोरोना टीका की डोज लगाया जा चुका हैं, और अभी बहुत सारे लोग बाकी है जितने लोगो को टीका लग चुका है वो थोड़ा अब safe है, सरकार पूरी कोशिश में लगी हुई है की ज्यादा से ज्यादा लोगो को और जल्दी से जल्दी सब लोगो को टीका लग जाए और सब बहुत जल्दी इस महामारी से छुटकारा पा जाए।

Schools Open Big Update Today
Schools Open Big Update Today

 

Masks mandatory in schools

प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि होने के बीच संक्रमण को रोकने के लिए बहुत अधिक सावधानियां बरती जानी वाली हैं, इसी को रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने विद्यालयों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं, राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार, विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया जा चुका है, राज्य शासन की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस में बताया जा रहा है कि NCR के विद्यालयों में अधिक सावधानी बरतने की बहुत आवश्यकता है, जैसे:- यूपी के गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के विद्यालयों में विशेष सावधानी बरतते हुए स्कूल लगाया जाए। सभी टीचर, छात्रों एवं अन्य सभी स्टाफ के लिए मास्क लगाना बहुत जरूरी है, बिना मास्क लगाए आए विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाए

और साथ ही, यूपी के सभी विद्यालयों में विद्यार्थियों को हैंडवॉश और हैंड सैनिटाइज के बाद ही स्कूल में प्रवेश कराया जाए।गाइडलाइंस में साफ साफ लिखा गया है की अगर विद्यालय में किसी भी शिक्षक, विद्यार्थी या कर्मचारी के अंदर बुखार, खांसी, जुखाम से संबंधित लक्षण दिखाई दें तो तुरंत उन्हे डॉक्टर के परामर्श के साथ ही घर पर सुरक्षित पहुंचाने की व्यवस्था की जाए बता दें कि उत्तर प्रदेश में शनिवार को 226 नए मामलों के साथ ही कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 11 सौ के पार पहुंच गई है। तो कृपया गाइडलाइन की मदद से सावधानी सही से बरते और अपना ख्याल रखे और दूसरो का भी ख्याल रखे। और ध्यान रहे की पिछली बार की तरह इस बार कोरोना अब हमे नुकसान ना पहुंचा पाए अगर कोरोना बढ़ता है तो आर्थिक के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होता है। इसलिए इस बार आप सतर्क रहें।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE