School Vacations in may month 2022: छुट्टियां ही छुट्टियां, छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए लेटेस्ट अपडेट

School Vacations in may month 2022 – प्राइमरी और जूनियर सेक्शन के लिए एक बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है, स्कूल शिक्षा विभाग के डीईओ ने यह निर्देश जारी किए हैं की कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ी राहत दी है, इसके अनुसार 15 अप्रैल के बाद से कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनिवार्यता ( school summer vacation)  समाप्त हो जाएगी, अगर छात्र या छात्र के अभिभावक की सहमति हो तो बच्चे स्कूल जा सकते हैं। या फिर बच्चे छुट्टियों का school summer vacation 2022  आनंद ले सकते हैं, हमारा कहने का तात्पर्य यह है की एक से आठवीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनिवार्यता  (school summer vacations)  समाप्त हो गई है अगर बच्चे नहीं चाहते हैं या उनके माता-पिता नहीं चाहते हैं तो कोई समस्या नहीं है।

School Vacations in may month 2022

दरअसल बात यह है कि इस वर्ष गर्मियों का मौसम कुछ जल्दी ही शुरू हो गया है बन्ना विगत अन्य वर्षों में गर्मियां इतनी जल्दी नहीं आती थी,  जैसा कि आप देख पा रहे हैं कि गर्मियों के मौसम में धूप का असर काफी अधिक होता है और बच्चों पर तो इसका असर काफी अधिक पड़ता है बच्चे काफी मासूम होते हैं अगर टेंपरेचर बढ़ता गया तो बच्चों को स्कूल आने में समस्या उत्पन्न होती है इसी कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि अगर विद्यार्थी स्कूल नहीं आते हैं तो ऐसा कोई गंभीर मामला नहीं है।

School holidays 2022

यहां हम आपको स्पष्ट करा देना चाहते हैं की शैक्षणिक कार्य के लिए 15 दिन मई में प्रारंभ की जाएंगे लेकिन 15 अप्रैल के बाद सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में कक्षा एक से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी अर्थात 15 अप्रैल से school holidays 2022 शुरू हो जाएंगे।  अगर कुछ छात्र पढ़ने के लिए कोचिंग बतौर आने के इच्छुक हैं तो कोई समस्या नहीं है लेकिन अगर कुछ छात्र छुट्टियां मनाने की इच्छुक हैं तो उनके लिए भी कोई समस्या नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शहरी एरिया के मुकाबले ग्रामीण एरिया में स्कूल बहुत दूर-दूर होते हैं, बच्चों को आने जाने में समस्या होती है खासतौर से जब धूप का मौसम हो अर्थात गर्मियों का मौसम हो तब उनकी तबीयत पर उनके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस बाबत निर्देश ( school holidays 2022 ) जारी किए हैं।

School summer vacations 2022 Overview

Article name School vacation in may 2022
Year 2022
States All states that is all over India
Class 1st to 8th
Objective Summer vacation
Summer vacation start for class 1st to 8th From 15 april
School Vacations in may month 2022
School Vacations in may month 2022

 

Government School holidays 2022

लोक शिक्षण संचनालय द्वारा सभी संभागीय संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल संचालन और छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति के संदर्भ में निर्देश जारी किए गए हैं की कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल 15 अप्रैल के बाद से बंद (government schools holidays)  रहेंगे लेकिन शिक्षकों को स्कूल में आना अनिवार्य होगा क्योंकि 15-20 मई तक स्कूल में शैक्षणिक काम चलेगा अतः स्कूलों में शिक्षक या अन्य कर्मचारियों का आना अनिवार्य होगा सिर्फ छात्र छात्राओं का आना अनिवार्य ( government schools holidays ) नहीं होगा अगर कोई छात्र जो पढ़ने के इच्छुक हैं जो वास्तव में पढ़ने के लिए आना चाहते हैं तो वह आकर कोचिंग बतौर अपनी पढ़ाई या सकते हैं।

Join

Breaking news about school holidays 2022

वैसे यह वर्ष शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए बड़ा अच्छा गुजरने वाला है क्योंकि इस वर्ष में छुट्टियां रविवार को काफी अधिक संख्या मैं पढ़ रही है वही रविवार के पहले या बाद में आने वाले त्यौहार की वजह से 2 दिन की छुट्टियां लगातार मिल रही है पहला पर्व है बसंत पंचमी यह है 5 फरवरी को अर्थात शनिवार पड़ रहा है इसका लाभ शिक्षकों और विद्यार्थियों को मिलेगा इसी प्रकार बुद्ध पूर्णिमा विश्वकर्मा पूजा दीपावली सरदार बल्लभ भाई पटेल आदि छुट्टियां या तो रविवार के आगे बढ़ रही हैं या रविवार के पीछे पड़ रही हैं। इस प्रकार इन छुट्टियों पर 2 दिन का लाभ एक साथ मिलने वाला है।

FAQs about School holidays 2022

प्रश्न 1. भारत में ग्रीष्म अवकाश कब तक रहेगा ?

उत्तर – भारत में सामान्यतः गर्मियों की छुट्टियां मई के मध्य से जून के अंत तक चलती हैं लेकिन इस बार 15 अप्रैल के बाद से ही कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को स्कूल आने की अनिवार्यता नहीं है हालांकि बड़े बच्चों छुट्टियां 15 मई के बाद ही होगी।

प्रश्न 2. सरकार ने 15 अप्रैल से कक्षा एक से कक्षा 8 तक की बच्चों की छुट्टियों की घोषणा क्यों कि है?

उत्तर – सरकार ने 15 अप्रैल के बाद से कक्षा एक से कक्षा 8 तक के बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां घोषणा की है क्योंकि गर्मियों का असर काफी बढ़ रहा है तापमान में काफी वृद्धि दर्ज की जा रही है बच्चों पर तापमान का असर काफी अधिक होता है।

प्रश्न 3. 15 अप्रैल को हम किस दिवस के रूप में मनाते हैं ?

उत्तर – 15 अप्रैल को हर साल हम हिमाचल प्रदेश दिवस या विश्व कला दिवस समारोह के रूप में मनाते हैं।

प्यारे विद्यार्थियों हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखित आर्टिकल school vacations in may month अच्छी प्रकार से समझ में आ गया होगा, अगर आपको इस आर्टिकल school vacation in may 2022 से संबंधित कोई सुझाव या परामर्श हो तो हमें कमेंट में अवश्य लिखें हम जल्दी ही आपके कमेंट पर विचार करेंगे और आपका शंका समाधान करेंगे। हारे आर्टिकल school holidays 2022  को लाइक और शेयर जरूर करें क्योंकि आपका एक लाइक हमको आगे और इसी प्रकार के आर्टिकल लिखने की क्षमता देता है और आपका एक शेयर इस आर्टिकल को आपके अन्य दोस्तों तक पहुंचाता है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE