School uniform relaxation news 2022: गर्मियों का कहर देते हुए सरकार ने दिए नई गाइडलाइंस, देखिए विस्तृत रिपोर्ट

School uniform relaxation news 2022 :  गर्मियों का मौसम अपने कड़े रंग दिखा रहा है, भारत में कई भागों में लु और तपिश का सामना करना पड़ रहा है, शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों से अनुग्रह किया है,  कि वे स्कूलों में ऐसी व्यवस्थाएं स्थापित करें, की  विद्यार्थियों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है कि गर्मियों के मौसम में बच्चों को टाई हटाने ( school uniform relaxation news 2022) की छूट दी जाए , साथ ही साथ शिक्षा मंत्रालय ने यह भी निर्देश दिए हैं कि स्कूलों के समय को पुनः संशोधित किया जाए और प्रत्येक दिन स्कूल में जो घंटे होते हैं पढ़ाई के,  उन्हें कम किया जाए और यह कहा गया है की स्कूल वर्दी के नियमों ( school uniform relaxation news 2022) में ढील दी जाए बच्चों को कैनवास के जूते पहनने की अनुमति दी जाए बजाज चमड़े के जूतों के.

School uniform relaxation news 2022

शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि स्कूल का समय सुबह 7:00 बजे से शुरू किया जाए और यह भी आदेश दिया है कि स्कूल की संबंधी कोई भी गतिविधि स्कूल से अंदर की जाए बाहर न की जाए, स्कूलों मैं पीने के पानी की सुनियोजित व्यवस्था ( school uniform relaxation news 2022) की जाए, मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है की टीचर को हर घंटे में बच्चों को पानी पीने के लिए कहा जाए अर्थात बच्चे जो पानी की बोतल लाते हैं बच्चों को याद लाया जाए कि उन्हें अब पानी पीना है और जब छुट्टी हो तब बच्चों से कहा जाए कि अपनी पानी की बोतलें भर कर ही घर जाएं।

Summer vacation , relaxation in school uniform news 2022

स्कूलों को यह भी दिशा निर्देश दिए (summer vacation, relaxation in school uniform 2022)  ) गए हैं की स्कूल कैंटीन में बच्चों के लिए ताजा भोजन सुनिश्चित किया जाए साथ ही मंत्रालय ने पेरेंट्स से यह सलाह दी है कि बच्चों को ऐसा खाना ना दें जो खाना जल्द ही खराब हो जाता है बच्चों को उचित पोस्टिक खाना ही दें साथ ही स्कूलों को यह आदेश दिए गए हैं की स्कूलों में ओआरएस घोल उपलब्ध होनी चाहिए ताकि बच्चों को स्वास्थ्य में गिरावट दिखे, तो उन्हें तुरंत ही घोल दिया जाए। और शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों को यह ट्रेनिंग की जानी चाहिए कि छात्रों को अगर लू लग जाए तो उन्हें स्कूल में ही प्राथमिक उपचार दिया जाए।

Join

School uniform relaxation news 2022 Overview 

Article name School uniform relaxation news 2022
Objective Uniform relaxation
Year 2022
Reason Temperature increment
Focus on  Children health 
Who instructed by government All teaching , non teaching staff, and parents also.
What is order Relaxation about dress
school uniform relaxation 2022
school uniform relaxation 2022

Government guidelines for Schools 

  • मंत्रालय ने समस्त स्कूलों कॉलेजों को यह आदेश दिए हैं की प्रार्थना सभा को कवर क्षेत्र में या कक्षाओं में आयोजित की जाए। इसी प्रकार जब छुट्टी हो जाए फिर भी इसी बात का ध्यान रखा जाए।
  • कोई विद्यार्थी स्कूल साइकिल से या पैदल आता है तो उसे अपना सिर ढक कर रखना चाहिए स्कूल की बसों को धूप में खड़ा ना किया जाए छात्र अपनी पानी की बोतलें ,टोपी छतरियां ,साथ लेकर आएं और धूप में निकले तो उनका प्रयोग करें स्कूल में बच्चों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की जानी चाहिए।
  • जब बच्चे छुट्टी होने पर घर वापस जाएं तो टीचरों को यह निर्देश दिए जाएं कि बच्चों को चेक करें उनकी बोतलों में पानी है या नहीं छात्रों को पानी के महत्व से परिचित करवाया जाए उनसे कहा जाए कि वे नियमित अंतराल पर पानी पिए।
  • छात्रों को बताएं कि वे ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहन कर ही स्कूल आए चाहे वह ड्रेस के हो या नहीं स्कूल वर्दी के संबंध में स्कूल छात्रों को ढील दे सकते हैं जैसे गर्दन की टाई, चमड़े के जूतों के स्थान पर कैनवास के जूते हाफ बाजू शर्ट के स्थान पर पूरी बाजू की शर्ट आदि दिशानिर्देश अध्यापकों द्वारा बच्चों को दिए जाएं।
  • बच्चों को समझाया जाए की मसालेदार भोजन से बचें कक्षाओं और छात्रावासों में बिजली की निरंतर उपलब्धता सुरक्षित करवाई जाए। खेल या ऐसी ही अन्य कोई गतिविधि सिर्फ शाम के समय ही करवाई जाए।
  • बच्चे हल्के रंग के हल्के ढीले या सूती कपड़े ही पहनें और सिर को कपड़े ,टोपि,या छतरी की सहायता से ढके जितना हो सके घर के अंदर ही रहे यदि आपको लू लगने की संभावना देखें तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं।

Guidelines for school 2022

शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को दिशा निर्देश( guidelines for school 2022)  जारी कर दिए हैं कि बच्चों को लू से निपटने के लिए जरूरी दिशा निर्देश school guidelines 2022) दिए जाएं और स्कूलों को यह आदेश भी दिया है कि स्कूल अपने नियम में ढील करें और समय में बदलाव करें भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह की शुरुआत में ही कहा था की उत्तर पश्चिम भारत में 7 मई से और मध्य भारत में 8 मई से गर्मी की लहरें शुरू होगी लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है किलु के कारण स्कूलों को बंद करना कोई समस्या का हल नहीं है

क्योंकि स्कूल पहले से ही कोविड-19 के कारण 2 वर्ष से बंद पड़े हुए हैं अर्थात ऑनलाइन कक्षा चल रही हैं और स्कूल 2 साल बाद ऑफलाइन शुरू हुए हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हीटवेव प्रबंधन और मानसून की तैयारी की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई, बैठकमें प्रधानमंत्री जी ने हीटवेव या लू से बचने के लिए ( guidelines for school 2022) सभी उपायों की आवश्यकता पर बल दिया।

Government guidelines  2022

नए नियमों के मुताबिक स्कूल वैन में उतने ही विद्यार्थी बैठाई  जाएं,  जितनी कुछ स्कूल वैन में क्षमता है स्कूल वैन को छाया में ही खड़ा की जाए धूप में नहीं, बस में ही पानी पीने की व्यवस्था और प्राथमिक उपचार ( government guidelines 2022 ) की व्यवस्था होनी चाहिए अगर कोई बच्चा पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आता है तो उनके माता-पिता को लेने आए और छोड़ने आए। केंद्र सरकार ने निर्देश( government guidelines 2022)  दिए हैं कि जिन जिन प्रांतों में बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं वहां पर बच्चे एग्जामिनेशन हॉल में स्वयं की ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जा सकते हैं हालांकि एग्जामिनेशन सेंटर पर भी पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए और परीक्षा कक्ष में बच्चों के मांगने पर भी उनकी सीटों पर पानी दीया जाना चाहिए।

FAQs about school uniform relaxation 2022

प्रश्न 1 स्कूल कॉलेजों को क्या निर्देश दिए गए हैं?

उत्तर स्कूल कॉलेजों को यह निर्देश दिए गए हैं कि बच्चों का ख्याल रखें उन पर कोई ड्रेस संबंधी दबाव न दें ।

प्रश्न 2 स्कूल कॉलेजों को इस प्रकार के निर्देश क्यों दिए गए हैं?

उत्तर गर्मियों का तापमान काफी उच्च हो चुका है बच्चों को लू और तपिश का सामना करना पड़ रहा है बच्चों के सामने गर्मी एक समस्या बनकर खड़ी हो गई है। इसीलिए स्कूल कॉलेजों को केंद्र सरकार ने यह निर्देश दिए हैं।

प्यारे विद्यार्थियों आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया लेख (school uniform relaxation news 2022)  पसंद आया होगा, आगे इसी प्रकार के अन्य लेख की ताजा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें कमेंट लाइक और शेयर करें।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE