School Summer Vacation: 6 मई से समर वेकेशन के लिए बंद होने जा रहा है स्कूल, देखिए क्या है अपडेट

School summer vacation – आंध्र प्रदेश सरकार ने एक विज्ञप्ति जारी की है इसमें कहा गया है कि 6 मई से राज्य के स्कूलों में समर वेकेशन school summer vacation  की छुट्टियां लागू की जाएंगी , तथा अगला शैक्षणिक सत्र समर वेकेशन की छुट्टियों ( school summer vacation ) के बाद शुरू होगा, 4 जुलाई 2022 को स्कूल खुल जाएंगे,  अतः इस प्रकार नया शैक्षणिक वर्ष अर्थात एकेडमिक सेशन 4 जुलाई से लागू हो जाएगा यह जानकारी आंध्र प्रदेश के शिक्षा आयुक्त सुरेश कुमार ने एक पत्रकार वार्ता के दरमियान दी , उन्होंने स्पष्ट किया की आंध्र प्रदेश में गर्मियों की छुट्टियां ( school summer vacation ) अर्थात समर वेकेशन अनाउंसड 6 मई 2022 से लागू की जाएगी।

School Summer Vacation

इस प्रकार 6 मई 2022 दिन शुक्रवार से राज्य के समस्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां ( school summer vacation ) शुरू की जाएंगी तथा अगला एकेडमिक सेशन 4 जुलाई से शुरू होगा,  शिक्षा आयुक्त ने यह निर्देश भी जारी किए की एकेडमिक सेशन वर्ष 2021- 2022 की समस्त प्रकार की परीक्षाएं 4 मई तक समाप्त हो जाएंगी , तथा शिक्षा आयुक्त ने यह जानकारी भी दी, की एग्जाम कॉपीज के मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए 20 मई तक स्कूल कॉलेज खोले जाएंगे लेकिन विद्यार्थियों का समर वेकेशन 6 मई से शुरू हो जाएगा इस दौरान सभी इंस्टीट्यूशनल कामकाज पूरे कर लिए जाएंगे।

Summer vacation announced 2022

शिक्षा आयुक्त के निर्देशानुसार टीचरों को 20 मई तक स्कूल में आना होगा इसके बाद ही उनकी गर्मियों की छुट्टियां summer vacations 2022 की जाएगी ,क्योंकि उन्हें  परीक्षाओं से संबंधित कार्य जैसे उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना ऑनलाइन मार्क्स अपलोड करना मेरिट लिस्ट तैयार करना तथा अगले वर्ष के लिए छात्रों के एडमिशन संबंधी तैयारियां करना आदि कार्य किए जाएंगे। कोविड-19 के कारण संपूर्ण भारत में बंद पड़े स्कूलों को 15 अगस्त को फिर से खोला गया था लेकिन अब नए सत्र के लिए 188 वर्किंग डे वाला एक शैक्षणिक कैलेंडर बनाया है अब से शैक्षणिक सत्र के साथ ही स्कूल बंद की जा रहे हैं और अगला सेशन 4 जुलाई से प्रारंभ किए जाएगा।

Join

School summer vacation 2022 Overview

Article title School summer vacation 2022
Objective Summer vacations
Starts from 6 may
New educational session will start on 4 july
Announced by State government
For teachers summer vacation 20 may
Official website www.apmsp.nic.in
School Summer Vacation
School Summer Vacation

 

UP summer vacation 2022

नए शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार उत्तर प्रदेश में गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से शुरू होंगी और 30 जून तक चलेंगी 30 जून के बाद जुलाई को नया सत्र शुरू होगा उत्तर प्रदेश में अभी अभी बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हुई है इसके बाद मई में रिजल्ट बनाने की तैयारी की जाएगी और जून के प्रथम सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है हालांकि परीक्षा समाप्त होने के बाद कुछ दिनों तक पढ़ाई चलती हैं लेकिन एग्जाम होने के बाद बच्चों के मन से पढ़ाई का फितूर खत्म हो जाता है और बे अघोषित छुट्टियां( up summer vacations ) कर लेते हैं इसलिए अगर आप भी कहीं घूमने की तैयारियां कर रहे हैं तो अभी से प्लानिंग शुरू कर दीजिए क्योंकि समर वेकेशन( up summer vacations)  जल्दी ही शुरू होने वाली है।

Maharashtra summer holidays 2022

आजकल गर्मियों ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है, भगवान सूर्य का कहर बढ़ता ही जा रहा है बच्चों पर इसका असर काफी अधिक हो रहा है इसलिए सरकार ने निश्चय किया है कि समर वेकेशन Maharashtra summer holidays 2022 शुरू की जाए महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने कक्षा 1 से 9 और 11 के विद्यार्थियों के लिए 2 मई से 12 जून तक की समर वेकेशन (summer vacation)की घोषणा कर दी है। महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को एक आदेश पारित किया था ,महाराष्ट्र के समस्त स्कूल 2 मई से बंद (summer holidays) रहेंगे तथा नया शैक्षणिक वर्ष 13 जून से शुरू हो जाएगा परीक्षाओं के लिए सरकार ऑफलाइन परीक्षाएं कराने की सोच रही है सरकार ने घोषित किया है कक्षा 1 से 9 कक्षा 11 के विद्यार्थियों का परीक्षा फल 30 अप्रैल तक मिल जाएगा।

मौसम विभाग की माने तो अप्रैल के महीने में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है और ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि मई के महीने में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना है ऐसे में छोटे बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है अतः उनके लिए 6 मई से समर वेकेशन( summer vacations 2022) लागू किया जा रहा है।

School closed 2022

  • नए से लेकर कैलेंडर के अनुसार 6 मई से आंध्र प्रदेश में समर वेकेशन लागू की जाएंगी तथा 4 जुलाई से स्कूल पुनह खुल जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश में 21 मई से समरक्षण समर वेकेशन लागू की जाएंगी तथा 1 जुलाई से नया सत्र शुरू होगा।
  • महाराष्ट्र में 2 मई से समर वेकेशन लागू होगा तथा 13 जून से नया सत्र शुरू होगा।
  • नई शिक्षा नीति के तहत 118 दिन का वर्किंग डे रहेगा।
  • नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम में ही बदलाव किया जाएगा।

FAQs about school summer vacation 2022

प्रश्न 1. आंध्र प्रदेश के विद्यालय में  समर वेकेशन कब से लागू की जाएगा।?

उत्तर – आन प्रदेश के विद्यालयों में समर वेकेशन 6 मई से शुरू की जाएगा और 3 जुलाई तक चलेगा। तथा 4 जुलाई को नया सत्र शुरू होगा।

प्रश्न 2. देश के समस्त विद्यालयों में इस बार समर वेकेशन जल्दी क्यों लागू किया जा रहा है ?

उत्तर – देश के समस्त राज्यों के विद्यालयों में समर वेकेशन जल्दी लागू की जा रहा है क्योंकि गर्मियों का मौसम अपने जोरों पर है बच्चों के साथ उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए इसलिए जल्दी समर वेकेशन लागू की जा रहा है।

प्यारे विद्यार्थियों आशा है कि आपको हमारा आर्टिकल school summer holidays 2022 अच्छी प्रकार से समझ में आ गया होगा ताजा आर्टिकल अपडेट पाने के लिए हमें फॉलो कीजिए और हमारे वेबसाइट को लाइक और शेयर कीजिए।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE