School Summer Vacation in India 2022: गर्मियों की छुट्टियां हुई जारी, शिक्षा मंत्री ने दिया आदेश, देखिए फुल रिपोर्ट

School Summer Vacation in India 2022 : आज के आर्टिकल में आप जानेंगे की स्कूल शिक्षा विभाग ने गर्मियों के मौसम में हिट भीड़ के कारण गर्मियों की छुट्टियां करने का निर्णय लिया है, आज के इस आर्टिकल में आप,School summer vacation in UP , FAQ School summer vacation 2022 , School summer vacation 2022, School summer vacation in CBSE Schools , School College summer vacation 2022 , Big Breaking School Summer Vacation आदि के बारे में जानने वाले हैं। आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान से पढ़ना पड़ेगा, ताकि आपसे कोई भी जानकारी छूट ना जाए और आपके पास पूरी और स्पष्ट जानकारी पहुंच जाए।

School Summer vacation in India 2022

मित्रों , जैसा कि आप जानते हैं प्रत्येक वर्ष स्कूलों में और कॉलेजों में school college summer vacation होती हैं, यहां पर हम आपके सामने स्पष्ट कर दें सरकार ने इस वर्ष भी गर्मियों की छुट्टियां करने का निर्णय किया है, जिसमें सभी विद्यार्थियों की school summer vacation in india 2022 करने की घोषणा की है, गौरतलब है कक्षा एक से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को स्कूल जाना जरूरी नहीं होगा , लेकिन सनद रहे, अध्यापकों की स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य होगी, हालांकि अभी यह आदेश सिर्फ बच्चों के लिए लागू है,  यहां हम आपको बता दें कि भारतवर्ष के समस्त राज्यों में उच्च हीटवेव के कारण school summer vacation करने का निर्णय प्रत्येक राज्य ने लिया है, बहुत से राज्यों में summer vacations हो चुकी हैं तथा कई राज्यों में छुट्टियां हो रही हैं , गौरतलब है हर राज्य का अपना एक एजुकेशन डिपार्टमेंट होता है इसलिए गर्मियों की छुट्टियां होने में कुछ दिनों का अंतर होना लाजमी है।

Big Breaking School Summer Vacation 2022

दोस्तों पिछले 2 वर्षों से अधिक समय से कोरोनावायरस के कारण संपूर्ण हिंदुस्तान में स्कूल कॉलेज बंद थे, अब कहीं जाकर स्कूल फिर से गुलजार हो गए हैं लेकिन कुछ ही दिन स्कूल गुलजार हुए थे, की दोबारा से school summer vacations लगने वाली हैं, गौरतलब है लगभग 2 या 3 वर्षों से बच्चों की पढ़ाई यों का अच्छा खासा नुकसान हुआ है, बच्चों का भविष्य अंधकार में चला गया है, लेकिन अब जरूरत है बच्चों की पढ़ाई पर जोर देने की, हर स्कूल कॉलेज का कर्तव्य है कि वह समर्पण भाव से बच्चों की पढ़ाई पर जोर दें। जहां स्कूलों में विद्यार्थियों से स्कूल गुलजार रहा करते थे अब वहां पर फिर से शांति छाने वाली है, मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार हिंदुस्तान के लगभग बहुत से राज्यों में पारा 45 डिग्री के आसपास होने वाला है, ऐसी भयंकर गर्मियों में स्थानीय अधिकारियों और राज्य सरकारों द्वारा school college summer holidays 2022 करने का निर्णय लिया गया है। मित्रों अब जानते हैं कि आपके प्रांत में विद्यालयों में school summer vacation 2022 कब से और कितने दिनों की होगी।

Join

School summer vacation 2022  Overview

Article title School Summer vacation 2022
Article Subtitle Summer holidays
Year 2022 23
Class Kg to 12th
Vacations start date 21 june
School will reopen again on 1st July
Official website www.upmsp.nic.in 
School Summer vacation in India 2022
School Summer vacation in India 2022

School Summer vacation in India 2022

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल School Summer vacation 2022 के कीवर्ड School summer vacation in India 2022 के अंतर्गत जाने वाले हैं कि हिंदुस्तान के बहुत से प्रांतों में स्कूल और कॉलेजों में छुट्टियां कब से होने वाली हैं।

  • उत्तर प्रदेश अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो आपको बता दें उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूल कॉलेज समर वेकेशन 2022 School summer vacation 2022 के लिए 21 मई से 30 जून तक के लिए छुट्टियों की घोषणा की है अर्थात उत्तर प्रदेश में 41 दिनों की गर्मियों के कारण छुट्टियां रहेगी।
  • राजस्थान सरकार की बात करें तो यहां पर भी School summer vacation  2022 के तहत 1 मई से 30 जून तक के लिए अर्थात 60 दिनों की गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी।
  • आंध्र प्रदेशकार द्वारा गर्मियों की छुट्टियां अर्थात school summer vacation 2022 के तहत 6 मई से 4 जुलाई अर्थात 60 दिनों की गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी।
  • उड़ीसा में 35 दिनों की School summer vacation 2022 की गई है, राज्य में गर्मी का प्रचंड तापमान देखते हुए सरकार ने 26 अप्रैल से 30 जून तक स्कूलों की छुट्टियां करने का आदेश दिया है।
  • महाराष्ट्र सरकार ने भी 2 मई से लेकर 12 जून तक अर्थात कुल 40 दिनों की school summer vacation की गई हैं।
  • कर्नाटक सरकार द्वारा भी School summer vacation 2022 के तहत गर्मियों की छुट्टियां की गई हैं।

School College summer vacation 2022

सभी परिषदीय स्कूलों में यूपी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 2022 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है गौरतलब है कि इस शैक्षिक वर्ष 2022- 23 में कुल 120  दिन विद्यालयों का अवकाश रहेगा, इस वर्ष रविवार को 8 बड़े त्योहार पढ़ रहे हैं, जिनकी छुट्टियां विद्यार्थियों को नहीं मिलने वाली हैं क्योंकि रविवार और त्योहार दोनों छुट्टियां एक ही हो गई हैं अतः अगर रविवार के पर्वों को मिला लें तो वर्ष में कुल 75 दिनों का अवकाश रहेगा , इनाम का शो में सर्दियों और गर्मियों की छुट्टियां शामिल हैं क्योंकि बस में 48 के आसपास रविवार होते हैं, अतः इन 48 दिनों की छुट्टियां रहेगी अतः कुल मिलाकर 1 से 20 दिनों का अवकाश रहने की संभावना है। आपको बता दें की छुट्टियों का कैलेंडर वर्ष के अंतिम महीने में अर्थात दिसंबर के महीने में जारी हुआ था।

School Summer vacations in CBSE Schools 2022

जैसा की आप सभी को पता होगा कि देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आते हैं ऐसा बयान जारी हो रहा है कि देश में गर्मियों की छुट्टियां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत 1 जून से शुरू हो रही हैं ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं की term 2 की परीक्षाएं 24 मई को समाप्त हुई थी परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद से ही ऐसा संज्ञान में आया कि दसवीं के छात्रों को गर्मियों के प्रचंड तापमान के मद्देनजर स्कूल में आना आने पर नहीं होगा , ऐसा सुनने में आ रहा है, जैसे ही परीक्षाएं समाप्त हुई वैसे ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां करने का घोषणा कर दी गई थी, और यहां आपके सामने स्पष्ट कर दें कि यूपी में अभी काफी स्कूल सीबीएसई के अंतर्गत चलते हैं , अतः ऐसे स्कूलों में भी यह नियम लागू होगा।

FAQs related School summer vacation 2022 

प्रश्न 1 स्कूल कॉलेजों में गर्मियों की छुट्टियां कब शुरू हो रही है?

उत्तर स्कूल कॉलेजों में गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से शुरू हो रही है।

प्रश्न 2 स्कूल कॉलेज दोबारा से फिर कब खुलेंगे?

उत्तर स्कूल कॉलेज दोबारा से फिर 1 जुलाई को खुलेंगे।

प्रश्न 3 उत्तर प्रदेश के स्कूल कॉलेजों में शैक्षिक वर्ष कब शुरू होता है?

उत्तर स्कूल कॉलेजों में उत्तर प्रदेश में शैक्षिक वर्ष 1 अप्रैल शुरू होता है।

Telegram Group Click Here
Home Page Click Here