11 राज्यों में खोले गए स्कूल और काॅलेज जानें पूरी जानकारी | School reopening news

कोरोना संक्रमण के चलते कई राज्यों में स्कूल और काॅलेज को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था और पिछले साल की तरह वापस से ऑनलाइन कक्षाए संचालित होने लगी थीं। वहीं संक्रमण का खतरा कम होना पाया गया तो केंद्रीय मंत्रालय और राज्य शिक्षा मंत्री ने फैसला लिया कि अब स्कूल और काॅलेज पुनः खोले जाएं और जहां खतरा हो वहां ऑनलाइन क्लास ही जारी रहने दिया जाए। कुल 11 राज्यों में स्कूल काॅलेज खोले जा चुके हैं और 9 राज्यों में अभी भी स्कूल – काॅलेज बंद हैं।

Join

Table of Contents

11 राज्यों में खोले गए स्कूल और काॅलेज जानें पूरी जानकारी

इस वर्ष ओमिक्राॅन का संक्रमण जनवरी 2022 में इतना तेजी से फैल गया था कि फिर से स्कूल संस्थान को बंद करना पड़ गया। वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जहां कोरोना गाइडलान का पालन कर स्कूल काॅलेज यूनिवर्सिटी खोले जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्रालय ने बताया कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह खोल दिए गए जबकि अभी 9 राज्यों में स्कूल काॅलेज बंद हैं। हालांकि जहां भी स्कूल खोजे जा रहे हैं वहां कोरोना प्रोटोकाॅल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है और दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

पुणे में खोले गए स्कूल-काॅलेज

महाराष्ट्र के पुणे में स्कूल और काॅलेज 1 फरवरी 2022 से कोरोना गाइडलाइन के अनुसार खोले जा चुके हैं। 1 से 8 तक की कक्षाओं को नियमित समय से आधे समय में लगाया जा रहा है। बाकी 9वीं और 10वीं कक्षाएं नियमित रूप से लगाई जा रही हैं। साथ ही काॅलेज में केवल सामान्य कार्यक्रम के अनुसार ही आना जाना रखा गया है।

School reopening news
School reopening news

मध्य प्रदेश की स्थिति

मध्य प्रदेश के सभी जिलों में दिनांक 1 फरवरी 2022 से स्कूल – काॅलेज पुनः खोले जा चुके हैं। जैसा कि सरकार ने मीटिंग में निर्णय लिया था कि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खोले जाएंगे स्कूल तो 1 फरवरी 2022 से मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा रहे हैं स्कूल और कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी जल्द ही होने वाली हैं।

झारखण्ड में काॅलेज और स्कूल

झारखण्ड में भी 1 फरवरी 2022 से 1 से 12वीं तक की समस्त कक्षाओं को संचालित किया जा रहा है। और अभी भी 9 ऐसे राज्य हैं जहां स्कूल काॅलेज बंद है और कक्षाएं ऑनलाइन ही संचालित की जा रही हैं।

बंगाल में खुले स्कूल

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जी ने जैसी घोषणा की थी कि 8 से 12 कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएं इसी बात के चलते 3 फरवरी से पश्चिम बंगाल में कक्षा 8 से 12 की समस्त छात्र- छात्राओं के लिए स्कूल खुल गए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE