School new time table 2022, विद्यालयों ने तय किया नया टाइम टेबल, सुबह 7:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक चलेंगे स्कूल

School new time table 2022 :- प्रत्येक वर्ष मार्च के महीने से ही गर्मी की तीव्रता बढ़ना हो जाती है माहौल यह होता है की होली के त्यौहार से पहले ही गर्मी का तापमान 36 डिग्री के आसपास पहुंच जाता है सरकार ने हाल ही में अप्रैल के महीने से स्कूलों के टाइम टेबल ( school new time table 2022) में बदलाव किया है, शासन ने निर्णय किया है कि 1 अप्रैल से स्कूलों का संचालन समय 8:00 से लेकर 12:30 तक होगा प्रार्थना समय और अन्य एक्टिविटीज 7:45 से 8:00 बजे तक होगी और यह टाइम टेबल ( school new time table 2022) सर्दी की शुरुआत तक रहेगा और मध्य अवकाश स्कूलों के अनुसार रहेगा यहां आपको हम बताते चलें की माध्यमिक शिक्षा स्तर के स्कूलों में स्कूलों का कैलेंडर पहले ही तैयार कर लिया गया है.

School new time table 2022

भले ही कोविड-19 की लहर पहले से कम हो गई है लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन ( school new time table) अभी भी प्रत्येक स्कूल में हो रहा है क्योंकि सरकार की ओर से अभी कोई ऐसे संकेत नहीं आए हैं जिससे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जाए। इसके लिए स्कूलों में बच्चों के बैठाने का प्रबंधन के साथ-साथ मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अभी भी स्कूल में अनिवार्य कर दिया गया है।

School time table 2022

सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है की मई के महीने से स्कूल हम सुबह 7:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक चलेंगे, स्कूलों के समय सारणी ( school time table 2022) में यह बदलाव गर्मी के भीषण प्रकोप के चलते हुआ है इस बाबत शिक्षा विभाग ने यह ऐलान किया है कि कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल सुबह 7:00 बजे से शुरू होंगे। और 12:00 बजे तक की स्कूलों की छुट्टी की जाएगी, सरकार ने स्पष्ट किया है कि दोनों ही प्रकार के स्कूल अर्थात निजी और सरकारी पर यह फैसला ( school time table 2022) मान्य होगा।

Join

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने यह घोषणा की है हरियाणा सरकार कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट लैपटॉप और 2GB डाटा के साथ-साथ पर्सनलाइज्ड एडाप्टिंग लर्निंग प्रोग्राम भी उपलब्ध करवाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आज बयान दिया कि उनकी सरकार युवाओं को रोजगार परक शिक्षा प्रदान करने और कुशल बनाने के लिए संकल्प बद्ध है। हरियाणा सरकार गुरुग्राम में विश्व को केंद्र की स्थापना ( school time table 2022) करने जा रही है उन्होंने कहा हमारे साथ साथ बच्चों के अभिभावक भी बच्चों को अच्छा नागरिक बनाने की तालीम दें तो प्रदेश का ही नहीं देश का उच्च विकास होगा।

School new time Table 2022 Overview

Article time School new time table 2022
Objective In the reference of School time table changing
Year 2022
Old time table 8:00 am to 2:00 pm
New changeable time table 7:00 am to 12:00 pm
Reason to change time table Too much hot and summer
Official Website Click Here

school new time table 2022
school new time table 2022

 

School time table class 1st to 12th

 इधर प्रयागराज में भी कक्षा एक से कक्षा 8 तक विद्यालय के समय सारणी ( school time table class 1st to 8th) में परिवर्तन किया गया है, उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पष्ट किया है गर्मी के हालात बड़े कठिन हैं बच्चों को स्कूल आने जाने में समस्या का सामना करना पड़ता है इसलिए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले के समस्त विद्यालयों का समय( school time table class 1st to 12th) सुबह 7:30 से 12:00 तक का कर दिया है इससे पहले अभी तक विद्यालय का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक था। उत्तर प्रदेश में प्रयागराज एक ऐसा पहला जिला बन गया है जहां पर गर्मियों का टाइम टेबल ( school time table 2022 ) सबसे पहले बदला गया है प्रयागराज मैं दोपहर मैं लड़कों पर भीड़ भाड़ बहुत ही कम देखने को मिल रही है गर्मी के बढ़ते प्रकोप के कारण जिलाधिकारी संजय खत्री ने 5 अप्रैल 2022 के आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी है स्कूल की समय सारिणी ( school time table 2022, class 1st to 12th. ) में बदलाव कर दिया है।

Time table of government primary school 2022

गौरतलब है कि वर्तमान में गर्मी का इतना कहर है कि तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है गर्मी के बढ़ते प्रकोप के कारण बच्चों की स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है सरकार ने यह आर्डर ( time table of government primary school 2022) दिए हैं बच्चों का स्कूल टाइम टेबल और सुबह 7:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे ( time table of government primary school 2022) तक रहेगा। यहां आपके सामने हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि मध्य प्रदेश में इन दिनों गर्मियों का कहर ढका जा रहा है लोगों को अच्छी खासी गर्मी धूप लू आज के सामने नतमस्तक होना पढ़ रहा है दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक हो रहा है  मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार सागर चंबल सतना सीधी उमरिया जबलपुर भोपाल धार खंडवा खरगोन रतलाम ग्वालियर गुना दतिया आप जिलों में लु का येलो अलर्ट बताया गया है।

FAQs related school new time table 2022

प्रश्न 1 स्कूलों में अध्यापन कार्य कब से कब तक का रखा गया है? 

उत्तर गर्मियों के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों में अध्यापन कार्य सुबह 7:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक रखा गया है।

प्रश्न 2 स्कूलों में टाइम टेबल कितने प्रकार का होता है ?

उत्तर स्कूलों में टाइम टेबल तीन प्रकार का होता है।

कक्षा टाइम टेबल ,अध्यापक टाइम टेबल और मुख्य टाइम टेबल।

प्रश्न 3 टाइम टेबल का क्या महत्व होता है?

उत्तर टाइम टेबल एक ऐसा माध्यम है इसकी सहायता से हम अपने दिन भर के सभी आवश्यक कार्यों को सही समय में करके भी काफी समय सकते हैं।

विद्यार्थियों आशा है कि आप को हमारे द्वारा बताया गया समय सारणी ( new school time table) काफी पसंद आई होगी यदि आपको कोई सवाल जवाब है तो हमें कमेंट में लिख भेजें हम जल्दी ही आपकी कमेंट आप पर प्रतिक्रिया देंगे.

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE