School Holidays in july 2022: जुलाई में कितने दिन खुलेंगे स्कूल, जानिए इस नई खबर में

जून का महीना बाय बाय कर गया है, 1 जुलाई से बच्चों के स्कूल भी खुल चुकी हैं।  बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार सभी प्राथमिक उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल कक्षा में गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो गई हैं। स्कूल फिर से गुलजार हो चुके हैं। बच्चों के बैग तैयार हो रहे हैं अर्थात बच्चे स्कूल जाने वाले हैं अब कई बार शिक्षकों अभिभावकों और बच्चों के मन में यह सवाल आता है कि जुलाई में स्कूल की कितने दिनों की छुट्टियां होंगी। अर्थात जुलाई में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। तो हम आपको आज इस आर्टिकल School holidays in july 2022 के माध्यम से आपके इन्हीं सवालों के उत्तर देंगे कि जुलाई में कुल कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। आओ बच्चों आज के आर्टिकल में आप से हम School summer vacation in india 2022 , school ki chutti kab padegi , July School holidays 2022 , इन सभी पहलुओं के बारे में बात करने वाले हैं। दोस्तों बच्चों ने गर्मियों की छुट्टियों में खुमान दरिया था लेकिन अब समय आ गया है बच्चे अपनी पढ़ाई  करें ताकि वे अगले वर्ष अच्छे अंक ला सकें दोस्तों साथ ही साथ हम आपको यह बताएंगे , School summer 2022 , FAQs related School holiday 2022.

School Holidays in july 2022

दोस्तों यहां आपके सामने स्पष्ट कर दें कि जुलाई के महीने School holidays in July ) में बच्चों की छुट्टियां कितने दिनों की रहने वाली हैं इसके बारे में आपको बताने वाले हैं। जुलाई के महीने में कुल 6 दिन School holidays in july  रहने वाले हैं जिसमें पांच रविवार भी रहेंगे। और 1 दिन की ईद-उल-जुहा अर्थात बकरीद की छुट्टी रहने वाली है वैसे बकरी ईद की छुट्टी रविवार को रहेगी तो उसका अर्थ हुआ कि कुल 5 दिन ही जुलाई में विद्यालय बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सन 2022 के लिए जारी किया गया कैलेंडर अर्थात School holidays in July 2022  आपको आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा।

Join

यहां हम आपको बता दें कि इस वर्ष अर्थात 2022 में कुल मिलाकर 24 और 29 निरबंधित अवकाश होने की संभावना है। अर्थात यदि हम कुल छुट्टियों पर निगाह डालें तो हम पाएंगे कि इस वर्ष कुल मिलाकर 53 दिनों के लिए School holidays on july रहने वाले हैं। इस वर्ष अर्थात सन 2022 में रविवार को कुल मिलाकर पांच school holidays 2022  अवकाश हो रहे हैं अगर सन 2022 में रविवार की छुट्टियों के बात करें तो यहां हम आपको बता दें कि 10 अप्रैल को रामनवमी, 10 जुलाई को बकरीद , 2 अक्टूबर को गांधी जयंती , 9 अक्टूबर को वरावाफत , और 25 दिसंबर को क्रिसमस डे अर्थात यह सभी त्योहार और छुट्टियां रविवार को ही पढ़ने वाले हैं अर्थात आपको इन पांचों छुट्टियों का कोई लाभ नहीं मिलने वाला है।

School Holidays in july 2022 Overview

Article name School holidays in july 2022
Session 2022- 2023
Total holiday in july 6
Total sunday in july 5
School reopened from 1st july
State UP
Total holidays 52 days 
School Holidays in july 2022
School Holidays in july 2022

School Summer vacation in India 2022

दोस्तों यह वर्ष आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है , अर्थात इस वर्ष आपको दीपावली पर छुट्टियां बंपर School summer vacation 2022 मिलने वाली हैं। लेकिन आपको इसके साथ ही एक और खबर ध्यान देने योग्य है। कि आपको 24 अक्टूबर को दीपावली मनाने के अगले दिन ही अपने ऑफिस जाना पड़ेगा। क्योंकि हिंदू पंचांग में 24 अक्टूबर को दीपावली पढ़ रही है तथा उसके अगले दिन अर्थात 25 तारीख को गोवर्धन पूजा ना होकर 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा पड़ने वाली है। इसलिए आपको दीपावली के अगले दिन कोई School holidays 2022 नहीं मिलने वाला है इस दिन आपका दफ्तर या विद्यालय खुला रहेगा। जैसा कि कैलेंडर में स्पष्ट है , कि 12 अगस्त को रक्षाबंधन पड़ने वाला है तथा 18 अगस्त को अर्थात इसके 6 दिन बाद श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पावन त्यौहार पड़ने वाला है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के बाद आपको 5 अक्टूबर को दशहरा , भाई दोज 27 अक्टूबर , उसके साथ ही गुरु नानक जयंती 8 नवंबर को पड़ेगी।

School ki chhutti kab padegi 2022

सरकार के द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक इस बार ग्रीष्म अवकाश 17 मई से 23 जून तक रहा था। ग्रीष्मकालीन अवकाश अभी अभी खत्म हुआ है। स्कूल पुनः गुलजार हो गए हैं। अर्थात बच्चों का स्कूल में आना-जाना शुरू हो चुका है। अब School ki chuttiyan kab padegi 2022 ,इस बारे में सभी जानने के इच्छुक हैं। तो आपको बता दें कि इसके बाद 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा या कहीं कहीं जिला मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार शीतकालीन अवकाश घटाया या बढ़ाया जा सकता है यह सब जिला मजिस्ट्रेट के अर्थात जिलाधिकारी के विवेक पर निर्भर करता है इन्हीं अवकाश के बीच दिवाली की बंपर छुट्टियां आने वाली हैं। जिसका वर्णन हम आपको इस आर्टिकल में कर चुके हैं। और इसी बीच आपको बता दें कि 19 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक मध्य अवधि अवकाश रहने वाला है। और अगर बात करें बरसात के मौसम की तो जिस दिन बरसात अधिक होती है लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल रहता है। तो उसे ही बरसात के मौसम में अवकाश मान लिया जाता है।

FAQs related School holidays in july 2022 

प्रश्न 1 जुलाई के महीने में कुल कितनी छुट्टियां रहने वाली हैं ?

उत्तर जुलाई के महीने में कुल 6 छुट्टियां रहने वाली है।

प्रश्न 2 इस वर्ष अर्थात सन 2022 में कुल कितनी छुट्टियां रहने वाली हैं?

उत्तर इस वर्ष अर्थात सन 2022 में कुल 52 दिनों की छुट्टियां रहने वाली है।

प्रश्न 3 इस वर्ष शीतकालीन अवकाश कब का रहने वाला है?

उत्तर इस वर्ष लगभग शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक रहने वाला है। आगे फिर किसी जिले के जिलाधिकारी के विवेक पर निर्भर करता है। या फिर उस राज्य के मुख्यमंत्री पर।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE