School Holidays big Breaking news 2022: भारी बारिश के मद्देनजर स्कूलों का अवकाश घोषित , डीएम ने लिया संज्ञान 

मौसम विभाग द्वारा वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है भारी बारिश के मद्देनजर सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किए जाने की संभावना है।School holidays big Breaking news के अंतर्गत जानकारी सामने आ रही है , की सीबीएसई आईसीएसई तथा यूपी बोर्ड सहित अन्य सभी स्कूलों पर भी यह नियम लागू की जाएगा। मध्यप्रदेश में बीते 2 दिनों से बारिश का कहर तहलका मचा रहा है मध्य प्रदेश के मौसम विज्ञान विभाग ने school holidays big breaking news  जिलों में पहले से ही भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

ऐसे में मध्यप्रदेश में जो इलाके निचले है वहां बारिश का असर काफी देखने को मिल रहा है। अतः भारी बारिश के मद्देनजर डिस्टिक मजिस्ट्रेट में प्रभावित जिलों में 11 जुलाई को अवकाश जारी कर दिया था। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश के MP School news 2022 , Bhopal School  news today 2022 , Big Breaking School holidays news से रूबरू करवाने वाले है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की संपूर्ण मध्यप्रदेश में आज भारी गरज चमक के साथ अतिवृष्टि की संभावना है लिहाजा लोगों से सरकार ने एहतियात बरतने को कहा है। 

यहां हम आपको स्पष्ट कर दें की संपूर्ण प्रदेश में रविवार रात को 8.5″ वर्षा हो चुकी थी। अकेले भोपाल में ही रात को 6″ बारिश हुई। दोस्तों इसके साथ ही साथ हम आपको आज School holidays big update 2022 Overview , and FAQs about School holidays big Breaking news 2022 के बारे में ही विस्तार से बताएंगे। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ इस आर्टिकल School holidays big Breaking news के अंत तक रहना पड़ेगा।

Join

School holidays big Breaking news 2022

इसी प्रकार आज सुबह अर्थात 12 जुलाई को भी वर्षा का भारी अलर्ट जारी किया गया था , कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश देखने को मिल रही है। जगह जगह पर सड़कों में और जो इलाके नीचे पड़ते हैं वहां पर पानी काफी जमा हो गया है नगर निगम पानी निकालने की पूरी कोशिश में लगा हुआ है। भोपाल की राजधानी में रेलवे स्टेशन के सामने वाले पेट्रोल पंप की जगह में पानी भर जाने के कारण पेट्रोल पंप बंद करना पड़ा। लोगों को अच्छी खासी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इतनी अधिक वृष्टि हुई है की नर्मदापुरम dam का वाटर लेवल 3 फुट तक बढ़ गया। 

नर्मदा नदी का जलस्तर भी 3 से 4 फुट तक बढ़ गया। यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर दें कि मध्य प्रदेश में पिछले 41 दिनों में 10 इंच बारिश हो चुकी है जबकि  पहले कुल बारिश 9 इंच होती थी। हर प्रकार के कुआं और नदी के जलस्तर बढ़ गए हैं नदियां उफान ले रही हैं। इसी बाबत प्रशासन और शासन एक्टिव हो गया है और सुरक्षा के मद्देनजर कई प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। कई सारे सरकारी और गैर सरकारी प्रतिष्ठानों की अवकाश घोषित की जा रहे हैं।

MP school big breaking 2022 Overview

Article title School holidays big breaking news 2022
Objective Rain holidays
State MP
Year 2022
Result of rain  Water level increasing 
Decision  Rainyday holiday
School holidays big Breaking news 2022
School holidays big Breaking news 2022

Big Breaking School holidays news 2022

भारी बारिश के चलते अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेश पर BSA ने कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक के समस्त स्कूलों में आधी छुट्टी से अवकाश जारी कर दिया। इसके बाद स्कूलों की छुट्टी कर दी गई। मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट अनुसार बीते चौबीस घंटों के दरमियान मध्यप्रदेश के भोपाल नर्मदापुरम एवं जबलपुर जिला में अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा का असर देखा गया। अमरवाड़ा, इछावर , विदिशा , पिछोर ,सीहोर आदि शहरों में 6 सेमी, बेगमगंज कोलार में 7 सेंटीमीटर भोपाल शहर में 8 सेंटीमीटर रेहटी में 10 , मुखड़ा में 11 ,जबकि श्यामपुर में 12 , सेंटीमीटर वर्षा का स्तर पाया गया। 

भोपाल एयरपोर्ट पर 13 तथा नवीपुर और शमशाबाद में 14 सेंटीमीटर वर्षा पाई गई। जिस कारण स्थानीय प्रशासन काफी गंभीर है, और वह बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर कोई भी चूक नहीं चाहता है इस कारण जिला अधिकारियों को बीएसए को निर्देश दिए गए हैं की भी अपनी स्वेच्छा से अतिवृष्टि होने पर अवकाश करवाने का अपने विवेक से निर्णय लें।

MP School News 2022

मध्य प्रदेश प्रांत के विदिशा शहर के अतिवृष्टि के कारण नाले का हिस्सा टूट कर बह गया, वर्षा इतनी जोर से हुई की सड़क के किनारे लगे हुए लट्ठे धराशाई हुई लगे इस बाबत विद्युत विभाग ने आनन-फानन में विद्युत की कटौती कर दी। जिसके चलते पूरे शहर में विद्युत की आपूर्ति बंद कर दी गई। तेज बारिश के कारण कई शहरों में जलभराव की समस्याएं भी सामने आई हैं। 

Karreyakheda क्षेत्र के बंटी नगर सुभाष नगर आदि कई क्षेत्रों से घरों में मोहल्लों में जलभराव की समस्या सामने आई हैं। इस बाबत नगर निगम ने अपनी कमर कस ली है। कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के कारण खरांजे टूटने , बिजली के पोल टूटने , सड़क का हिस्सा पानी में बहने आदि के मद्देनजर लोगों में काफी आक्रोश है। लोगों ने नगर निगम पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

FAQs related School holidays big breaking news 2022

प्रश्न 1 मध्य प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारियों को क्या निर्देश दिए है?

उत्तर मध्य प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अतिवृष्टि होने पर अपने विवेक से निर्णय लेकर अवकाश की घोषणा कर सकते हैं।

प्रश्न 2 मध्य प्रदेश सरकार ने किस बाबत और क्या घोषणा कर दी है?

उत्तर मध्य प्रदेश सरकार ने अतिवृष्टि होने के बाबत स्कूल कॉलेज और अन्य सरकारी संस्थानों को जिलाधिकारी और BSA को स्वविवेक से अवकाश देने की घोषणा की है।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE