School Holiday in Jun 2022 : अब होगी छुट्टियां ही छुट्टियां, छात्रों के लिए खुशखबरी

School Holiday in April 2022 – इस वर्ष मार्च के महीने से ही गर्मी शुरू हो चुकी है। और बरसात भी नहीं हो रही है। इतनी गर्मी से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। और छोटे बच्चों का खेलना भी। जैसा कि आप जानते ही हैं कि हमारे देश में हर साल 2 महीने की गर्मी की छुट्टी दी जाती है जो कि मई और जून तक सीमित होती है।

यानी की जुलाई से अप्रैल तक सभी कक्षाएं लगती हैं और मई तथा जून इन दो महीनों की छुट्टियां स्कूली विद्यार्थियों को दी जाती है। मार्च के महीने तक बोर्ड परीक्षाएं व स्कूली स्तर की परीक्षाएं चलती हैं और अप्रैल से नए सत्र और कक्षाओं की शुरूआत की जाती है।

School Holiday in April 2022

इस बार मार्च के माह से ही गर्मी में बढ़ोत्तरी हो गई है और बताया जा रहा है कि अप्रैल माह से ही गर्मियों की छुट्टियां कर दी जाएंगी। दोस्तो इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि गर्मी की UP school holiday 2022 कब से कब तक दी जाएगी और किन किन कक्षाओं की छुट्टियां की जाएगीं और किन किन विद्यार्थियों को स्कूल आना होगा।

School Holiday in April 2022 Overview

Topic School holiday 2022
Article type School Holiday
Institute All State School
State All State
Holiday Month April 2022
Holiday Type Summer Vacation
benefits All students
Official website upmsp.edu.in

 

School Holiday in April 2022
School Holiday in April 2022

School holiday 2022 details

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि अप्रैल के महीने में रामनवमी की छुट्टियां दी जाएंगी लेकिन इसी के साथ 3 छुट्टियां और दी जाएंगी। जो कि लगाता होंगी। पहली छुट्टी बेसाखी की 13 अप्रैल को, दूसरी छुट्टी अम्बेडकर जयंती की 14 अप्रैल को , तीसरी छुट्टी गुड फ्राइडे की 15 अप्रैल को दी जाएगी।

रामनवमी रविवार के दिन है और शनिवार के दिन तो वैसे भी छुट्टियां होती ही हैं तो बच्चों को इससे कोई फायदा नहीं हुआ है। दोस्तों नीचे टेबल में आप देख सकते हैं कि किस तारीख को क्यों छुट्टी दी जा रही है। दोस्तों आपको बता दें कि अप्रैल महीने में कुल 4 रविवार है तो इस तरह से अप्रैल में छात्रों को कुल एक सप्ताह की छुट्टी दी जा रही है।

Join
Date Day Festival
13 अप्रैल बुधवार बेसाखी
14 अप्रैल गुरुवार अम्बेडकर जयंती
15 अप्रैल शुक्रवार गुड फ्राइडे

 

School holiday 9th 11th classes

दोस्तों उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि 24 मार्च 2022 से उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी और 20 अप्रैल 2022 तक चलेंगी। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान 9वीं और 11वीं कक्षांए संचालित नहीं की जाएंगी जिस कारण कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की छुट्टी रहेगी।

FAQs about UP school holiday 2022

क्या यूपी बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी?
जी नहीं। दोस्तों एमपी बोर्ड परीक्षाकी तरह यूपी बोर्ड परीक्षा भी ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी।

क्या छात्रों को गर्मी की छुट्टियां अप्रैल माह से दे दी जाएंगी?
दोस्तों अप्रैल में कई त्यौहारों और रविवारों के कारण छात्रों को बिना किसी नोटिस के छुटिट्यां मिल चुकी है। जिसकी जानकारी ऊपर दे दी गई है।

क्या कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं बंद कर दी गई हैं?
जी हां दोस्तों बोर्ड परीक्षाओं के चलते 9वीं एवं 11वीं कक्षाएं संचालित नहीं की जाएंगी।

Board Exam Latest Update CLICK HERE
PH Home CLICK HERE