School Holiday April 2022 – अप्रैल में इतने दिन बंद हैं स्कूल

School Holiday April 2022
School Holiday April 2022

School Holiday April 2022 – वैसे पहले तो आमतौर पर फरवरी-मार्च परीक्षा और परिणाम का महीना होता है। आमतौर पर हर स्कूल में अप्रैल के महीने से नया सत्र शुरू हो जाता है। कोरोना के पहले भी शुरू हो जाता था। बच्चे भी स्कूल जाने के लिए काफी उत्सुक हैं। क्योंकि पिछले 2 साल से स्कूल नहीं लगी है इसलिए बच्चे भी उत्सुक हैं स्कूल जाने के लिए। नई क्लास, नई किताबें, नया सिलेबस सब कुछ नया है। ऐसे में बच्चों को अप्रैल के महीने में ज्यादा छुट्टी नहीं चाहिए, लेकिन फिर भी इस साल बच्चों को अप्रैल के महीने में करीब 10 छुट्टियां मिलने वाली हैं। इतनी गर्मी में छुट्टी देना जरूरी भी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको School Holiday April 2022 के बारे में बताने जा रहे है।

School Holiday April 2022

अब होगी छुट्टियां ही छुट्टियां, छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी- जिस तरह गर्मियों में हर साल छुट्टी होती है उसी तरह इस बार भी छुट्टी होगी लेकिन कुछ दिन के लिए। क्योंकि कोरोना काल के कारण पिछले 2 साल से स्कूल नहीं लग रही है और पढ़ाई भी नहीं हो रही है तो इस साल छुट्टी भी कम रहेगी। मध्य प्रदेश में लगभग अप्रैल महीने तक ही छुट्टी रहेगी उसके बाद फिर स्कूल लगना शुरू हो जाएगा। अगले महीने अर्थात अप्रैल में रामनवमी के अलावा लगातार तीन छुट्टियां और रहेंगी। इन छुट्टियों में प्रथम छुट्टी 13 अप्रैल की अर्थात इस दिन सिखों का महत्वपूर्ण त्यौहार वैशाखी है। इसके बाद 14 अप्रैल को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की जयंती है।

Join

School Holiday List 2022 April

और 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण लगातार तीन छुट्टियां विद्यार्थियों को मिलेगी। जब तक कोरोना नहीं आया था तब तक रामनवमी तक छुट्टी हो जाती थी। मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में रामनवमी तक से छुट्टी होना स्टार्ट होता था तो जून तक स्कूल लगना शुरू होती थी लगभग दो ढाई महीने तक छुट्टी रहती थी। लेकिन इस बार छात्र-छात्राओं को बता दिया जाए तो इस बार अप्रैल महीने तक ही कम से कम छुट्टी रहेगी उसके बाद एक से 12वीं तक की स्कूल रेगुलर ऑफलाइन क्लासेस लगना शुरू हो जाएगी। और आपको बता दें तो 10वीं 12वीं का रिजल्ट भी बहुत ही जल्द आ जाएगा आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करते रहना चाहिए।

School MPBSE Holidays 2022

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने एक मीडिया संस्थान से चर्चा करते हुए कहा कि एमपी बोर्ड के स्कूलों का शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू नहीं होगा बल्कि 13 जून से होगा. बच्चे स्कूल जाते हैं, फिर डेढ़ महीने। गर्मी की छुट्टी आ रही है, ऐसे में शिक्षा और शिक्षा का क्रम टूट जाता है और छात्रों और शिक्षकों को भी नुकसान होता है, जिसके कारण 13 जून से शैक्षणिक सत्र शुरू करने का निर्णय लिया गया है, तब तक स्कूलों को भी तैयार रहना चाहिए।ऐसा हो सकता है कि 13 जून से स्कूल लगना शुरू हो जाए वह भी बहुत अच्छी तरह से। आधिकारिक अधिसूचना दी गयी है उसके अनुसार, 21 मई से 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी।

1.School StartOffline
2.Session2022-2023
3.Class1-12th
4.Holiday DateApril 2022
5. Session Start Datejune 2022
6.Official Websiteeducationportal.mp.gov.in
School Holiday April 2022
School Holiday April 2022

आपको बता दे तो अब पूरी क्लासेस ऑफलाइन ही चलेगी एक से बारहवीं तक मीडिया रिपोर्टर के मुताबिक इसके तहत ग्रीष्मकालीन 1 मई 2022 से 12 जून 2022 तक मिलेगा अवकाश। या बोल सकते हैं कि 13 शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी जिसमें बहुत ही अच्छी तरह से या कड़क पढ़ाई होगी। जिसमें सभी छात्र-छात्राओं को उपस्थित होना बहुत जरूरी होगा, क्योंकि पिछले 2 साल से पढ़ाई नहीं हो रही है सभी बच्चों का मन भर चुका है पढ़ाई से। हालांकि ग्रीष्मकालीन अवकाश शिक्षकों को 7 दिन कम दिया जा रहा है। शिक्षकों को यह अवकाश 1 मई से 9 जून तक मिलेगा। फिलहाल शिक्षकों ने तय समय में छात्रों की पढ़ाई पूरा करने का लक्ष्य रखा है। और अब पढ़ाई बहुत अच्छी सी होगी।

MP April holidays 2022

चैती छठ- छठ, पूर्वांचल और उत्तर लोगों का महान त्योहार। यह चार दिवसीय त्योहार जिसमें भगवान सूर्य की पूजा की जाती है। रामनवमी- हिंदू शास्त्रों के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जन्मोत्सव का उत्सव राम नवमी के नाम से मनाया जाता है। बैसाखी- बैसाखी वैशाख महीने का त्योहार है जो हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है। अम्बेडकर जयंती- संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती और गुड फ्राइडे – होली फ्राइडे, जिसे होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे के रूप में भी जाना जाता है, ईसाई धर्म के लोगों द्वारा कलवारी में यीशु मसीह के सूली पर चढ़ने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला एक पवित्र त्योहार है।

FAQs about school holiday april 2022

1. अंतर्देशीय स्कूल क्या हैं?

अंतर्देशीय स्कूलों में फ्री स्टेट, गौतेंग, लिम्पोपो, म्पुमलंगा और उत्तर पश्चिम के स्कूल शामिल हैं। तटीय क्लस्टर स्कूलों में पूर्वी केप, क्वाज़ुलु-नताल, उत्तरी केप और पश्चिमी केप स्कूल शामिल हैं।

2. क्या स्कूल वापस सामान्य हो रहे हैं?

चार (4) तटीय प्रांतों – पूर्वी केप, क्वाज़ुलु-नताल, नॉर्थर केप और पश्चिमी केप में स्कूल, अगले सप्ताह ही स्कूल जाएंगे। आज हम आपको तैयारी की स्थिति की प्रस्तुति देंगे, जिसमें सभी प्रांत शामिल हैं।

3. ईस्टर की छुट्टियां 2022 कौन सी तारीखें हैं?

ईस्टर 2022 की छुट्टी की तारीखें और बैंक की छुट्टियां इस प्रकार हैं: 15 अप्रैल (बैंक अवकाश) – गुड फ्राइडे। 16 अप्रैल – पवित्र शनिवार। 17 अप्रैल – ईस्टर रविवार। 18 अप्रैल (बैंक अवकाश) – ईस्टर सोमवार।

4. 2022 के लिए स्कॉटिश स्कूल की छुट्टियां क्या हैं?

शरद ऋतु की अवधि सोमवार 15 अगस्त 2022 – सेवा दिवस में कर्मचारी फिर से शुरू। मंगलवार 16 अगस्त 2022 – सेवा दिवस में। बुधवार 17 अगस्त 2022 – छात्र फिर से शुरू। शुक्रवार 7 अक्टूबर 2022 – विद्यार्थियों और कर्मचारियों के लिए कार्यकाल का अंतिम दिन, मध्यावधि अवकाश। सोमवार 17 अक्टूबर 2022 – सेवा दिवस में कर्मचारी फिर से शुरू। मंगलवार 18 अक्टूबर 2022 – छात्र फिर से शुरू।

Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
PH HomeClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.