School College Close News: बारिश के कारण स्कूलों में लगी छुट्टियां, जाने कितने दिन नहीं जाना है स्कूल

School College Close News: बारिश का मौसम है, ऐसे में भरी बारिश अपने तेवर न दिखाए ऐसा हो ही नहीं सकता। जिसमें मुंबई में तो किसी भी समय बारिश हो जाती है, तो फिर जुलाई के महीने में ये क्या कहर बरपा रही होगी, यह आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। पाली में आ रही जानकारी के अनुसार मुंबई में करीब 10 दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसकी तीव्रता बीते मंगलवार से और बढ़ गई है।

कई क्षेत्रों में जलभराव हो रखा है, जिसे देखकर अब School College Close News भी सामने आ रही हैं। स्कूल कॉलेजों को बंद करने के साथ विधानमंडल के मानसून सत्र को भी सोमवार एवं मंगलवार को स्थगित रखने का फैसला किया गया है। शनिवार से लेकर मंगलवार तक क्षेत्र के विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों की समस्या सुनेंगे और उनकी मदद कर सकेंगे। 

School Holidays in August

School Holiday Calendar

School Holidays List 2023 In India

School me sardiyo ki chuttiyan

Winter Vacation Holidays

Table of Contents

Join

School College Close News

मौसम विभाग के अनुसार पूरे महाराष्ट्र में मानसून का असर दिखाई दे रहा है। पिछले हफ्ते हुई तेज बारिश के कारण ही मुंबई के पड़ोस में स्थित रायगढ़ में एक गांव पर पहाड़ गिरने से करीब 84 लोगों की जान जा चुकी है। मुंबई और इसके पड़ोसी जिलों ठाणे और पालघर में लगातार बारिश हो रही है, जिसे देखते हुए मुंबई के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

भारी बारिश के कारण स्कूल एवं कॉलेज के बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल एवं कॉलेज बंद (School College Close News) रखने का फैसला किया गया है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी ने School College Close News की खबर देते हुए, मुंबई के सभी स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी कर दी है। बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए मुंबई यूनिवर्सिटी ने कल गुरुवार को होने वाली सभी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है। 

School College Close News Overview

 

ArticleSchool College Close News
PlaceIndia
StateMaharashtra 
Year2023

 

School Closed due to Heavy Rain

मुंबई में बुधवार को 12 स्थानों पर पेड़ गिर गए हैं। जिसमें शहर में 3, पश्चिमी उपनगर में 7, और उपनगर में 2 पेड़ गिरे हैं। वहीं शहर में दो जगहों पर घर गिरने की घटना भी सामने आई है, जबकि शॉर्ट सर्किट 9 मामले दर्ज हुए हैं। शहर भर में पांच, पूर्वी उपनगर में 1 और पश्चिमी उपनगर में 3 घटनाएं सामने आई है, दर्ज हुईं। इसके साथ ही पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे हाईवे पर बार-बार लैंडस्लाइड के मामले सामने आ रहे हैं। सबसे पहले अडोशी टनल के पास हाईवे पर भुस्खलन हुआ था, जिसके कारण 17 घंटे तक मुंबई की ओर का रास्ता बंद रहा। रास्ते में पड़े पत्थर को हटाने के लिए सड़क बंद कर दी गई थी। 

 

School College Close News
School College Close News

 

School-College closed 2023

लोनावाला और खंडाला क्षेत्र में भारी बारिश होने से कुछ पहले ही पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर भुस्खलन हुआ था। राहत की बात यह रही की इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई और एक बड़ा हादसा टल गया। भूस्खलन के कारण गिरे पत्थर और मिट्टी को हटाने के लिए रास्ते को 2 घंटे को ब्लॉक किया गया था। कल दोपहर को दो ब्लॉक के बीच पहाड़ी के ऊपर ढीले पत्थर और मिट्टी निकालने का काम किया गया। बारिश के चलते कई इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के द्वारा दी जा रही जानकारी के मुताबिक, मुंबई में 28 से 30 जुलाई तक मध्यम बारिश होने की संभावना हैं। 1 अगस्त तक हल्की बारिश होने के असर बताए जा रहे है। भारी वर्षा होने की स्थिति में रेलवे बोर्ड द्वारा देशभर में ट्रेनों के समय पर परिचालन की मॉनिटरिंग की जाती है। जिन जोन में ट्रेनों की पंक्चुअलिटी 80 प्रतिशत से कम होती है, उन्हें सुधारने की सलाह दी जाती है। 17 जुलाई से लेकर 23 जुलाई के मध्य रेलवे की समयबद्धता 67.3 प्रतिशत रही। इस मॉनिटरिंग में मुख्य रूप से अधिक दूरी की ट्रेनों को मॉनिटर किया जाता है। इन ट्रेनें के लेट होने का असर लोकल ट्रेनों पर भी पड़ता है। 

Mumbai School Closed

मुंबई में अत्यधिक वर्षा होने के कारण पानी की सप्लाई करने वाला तानसा बांध भी ओवरफ्लो हो गया है। प्रशासन की ओर से शाहपुर, भिवंडी और पालघर जिले के गांवों को अलर्ट दे दिया गया है। बांध का एक गेट खोलक 1100 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। 

इसे लेकर गांव वालों को हिदायत दे दी गई है, कि वो बांध से छोड़े जा रहे पानी का सावधानी से उपयोग करें। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित राधानगरी बांध के भी पांच गेट खोले गए हैं जिन से 8000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिले की पंचगंगा नदी खतरे के निशान से 40 फीट ऊपर बह रही है। अगर राधानगरी डैम से छोड़ा गया पानी पंचगंगा नदी में आता है, तो सैलाब का संकट गहरा सकता है। मामले को देखते हुए प्रशासन की ओर से नदी किनारे रहने वालों को दूर जाने की हिदायत दी जा रही है।

FAQs related to School College Close News

बारिश के कारण मुंबई के स्कूलों मेंकितने दिन की छुट्टियां लगी हैं?

भारी वर्षा को देखते हुए मुंबई प्रशासन ने 27 जुलाई को सभी स्कूलों को छुट्टियां घोषित कर दी थी।

अगस्त में स्कूलों के कितने दिन की छुट्टियां हैं?

अगस्त में स्कूलों के स्वतंत्रता दिवस, ओणम, रक्षाबंधन और रविवार सहित कई सारी छुट्टियां पड़ रही हैं। 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com