अब 15 फरवरी तक सभी स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद : जारी आदेश, ऑनलाइन कक्षाएं जारी, यूपी बोर्ड का आदेश, एमपी बोर्ड का क्या होगा?

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने 26 जनवरी को बैतूल में हुए ध्वजारोहण समारोह में स्कूल कॉलेज खोलने तथा बंद रखने को लेकर संकेत दिए थे। जिसके तहत अगर कोरोनावायरस तेजी से बढ़ता है तो स्कूलों को बंद ही रखा जाएगा। हालांकि अभी तक ऑफिशल आदेश जारी नहीं किए गए हैं।

लेकिन इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस बहुत तेजी से फैल रहा है जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने 15 फरवरी तक के लिए सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया है। इस दौरान संपूर्ण उत्तर प्रदेश में सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन क्लासेस ही चलेंगे, इससे पहले उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश के अनुसार 30 जनवरी तक स्कूल तथा कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया था। लेकिन उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के आंकड़ों को देखते हुए इस फैसले में बदलाव किया गया अब राज्य में 10000 से भी ज्यादा एक्टिव केस नए सामने आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का हाल

उत्तर प्रदेश में जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं कोरोनावायरस तेजी से रफ्तार पकड़ता जा रहा है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने स्कूल तथा कॉलेजों को 15 फरवरी तक बंद रखने का ऐलान कर दिया है। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की ओर से यह आदेश जारी किया गया, जिसके तहत 15 फरवरी तक ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 7695 नए मरीज मिले हैं।

school closed till 15 feb 2022
school closed till 15 feb 2022

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस का हाल

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 8 लोगों की कोरोनावायरस से संक्रमित होने के कारण मौत हो गई। प्रदेश में पिछले एक हफ्ते में 41 लोग अपनी जान कोरोनावायरस के चलते गवा चुके हैं। एक बार फिर से मध्य प्रदेश में कोरोना के नए केस का आंकड़ा 10 हजार के करीब पहुंच चुका है जिसके तहत 9966 मरीज पाए गए थे। तथा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सबसे ज्यादा 2095 कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज मिले।

ऑनलाइन क्लासेस का सहारा

उत्तर प्रदेश के अलावा मध्यप्रदेश में भी 31 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही है। कई राज्यों ने जनवरी के अंत तक स्कूल बंद कर दिए हैं तथा 15 साल से लेकर 18 साल तक के सभी बच्चों को 3 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण का बयान जारी रहेगा।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए physicshindi.com पर विजिट करते रहिए।