School Closed in MP, MP School News Today | एमपी में स्कूल होंगे बंद बिग न्यूज एमपी

School Closed in MP | MP School News Today | School Closed in UP | School Closed in BIHAAR | School Closed in CG

प्यारे छात्रों जैसा कि आपको पता है कि इस बार वर्ष 2022 में कोरोना की तीसरी लहर जनवरी में ही आ गई है। हर तरफ से संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। ओमिक्राॅन नामक बीमारी इस तरह से फैल रही है कि पूरे देश में हलचल मच गई है। प्रशासन भी समझ नहीं पा रहा है कि किस प्रकार वह नागरिकों को इस खतरनाक बीमारी से बचाए। स्कूल, काॅलेज, यूनिवर्सिटी इत्यादि जगह – जगह लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे में अगर स्कूल, यूनिवर्सिटी इत्यादि को कुछ दिनों तक और खोल दिया जाए तो सबसे ज्यादा संक्रमित लोगों की संख्या हम छात्र-छात्राओं में देख पाएंगे।

ऑनलाइन क्लास के लिए 2000 रूप्ये इंटरनेट अलाउंस देने का फैसला लिया है।

एमपी में स्कूल होंगे बंद बिग न्यूज एमपी

दोस्तों केवल स्कूल, काॅलेज ही ऐसी संस्था होती है जहां लोग एक साथ मिल जुलकर अध्ययन करते हैं और साथ में बैठते, घमते फिरते हैं यदि इन लोगों को ऐसे ही रहने दिया जाए तो यह बीमारी और फैलते ही जाएगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के कई जिलों में निर्णय लिया जा चुका है कि स्कूलों को 14 जनवरी और कई जिलों में 15 जनवरी से बंद कर दिये जाने का आदेश जारी कर दिया है। नीचे हमने कई जिलों की जानकारी दी है जहां पर शासन ने स्कूल, काॅलेज को बंद कराने का आदेश जारी कर दिया है।

देखा जा रहा है कि एमपी के ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर में ओमिक्राॅन संक्रमण निरंतर बढ़ता ही जा रहा है इसमें सबसे ज्यादा ग्वालियर का आंकड़ा बताया जा रहा है।

School Closed in MP
School Closed in MP, MP School news today

Schools Closed in India 2022

बिहार का हाल

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिहार की सरकार ने स्कूल, काॅलेज और कोचिंग इत्यादि संस्थाओं को सख्ति से बंद कराने का आदेश जारी कर दिया है। शिक्षण संस्थानों के साथ छात्रावास भी संचालित नहीं होंगे। इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इससे पहले 8वीं से ऊपर के स्कूल और काॅलेजों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया गया था पर संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए मंगलवार को जारी दिशा-निर्देश में गुरूवार को बदलाव किया गया है। तथा 21 जनवरी तक आदेश प्रभावी रहेगा।

राजस्थान का हाल

दोस्तों राजस्थान में नए साल 2022 की शुरूआत कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के साथ हुई। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल और कोचिंग बंद कर दिए गए हैं। स्कूलें को अभी कोरोना के खतरे को देखते हुए 30 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है।

दिल्ली का हाल

राजधानी दिल्ली में कोरोना और ओमिक्राॅन के मामले कीफी ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में 30 जनवरी से ठंड की छुट्टी की घोषणा कर स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि अभी इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। स्कूल अगले आदेश तक बंद ही रहने वाले हैं।

यूपी का हाल

यूपी में 10वीं तक के स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है। कोरोना के बढ़े मामले के कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं तक के सभी स्कूलों को अब 16 जनवरी 2022 तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। पहले प्रदेश में 10वीं तक के स्कूल को 6 जनवरी से 14 फरवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। वहीं 11वीं और 12वीं कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ का हाल

केरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर छत्तीसगढ़में पहली से पांचवी तक की कक्षाएं नहीं लगाने का स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है। अब इन कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन होगी। बता दें कि बीते दिनों राज्य के कई जिलों में बच्चे कोरोना की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं। बच्चों में कोरोना के खतरे को देखते हुए निर्णय लिया गया है।

हरियाणा का हाल

दोस्तों हरियाणा की बात की जाए तो यहां 12 जनवरी तक स्कूल, काॅलेज इत्यादि को बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि हरियाणा मे 12 जनवरी के फिर से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएगीं। परंतु अभी आमिक्राॅन का खतरा कम नहीं हुआ है। अतः प्रशासन को चाहिए कि वह अभी फिलहाल ऑनलाइन क्लासेस ही आयोजित करें।

पंजाब का हाल

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेडिकल और नर्सिंग काॅलेजों को छ़ोड़कर सभी स्कूल और काॅलेज को बंद कर दिए गए है। पंजाब सरकार ने राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को ऑनलाइन क्लास के लिए 2000 रूप्ये इंटरनेट अलाउंस देने का फैसला लिया है।

गोवा का हाल

गोवा सरकार ने कोरोना के चलते सभी स्कूल-काॅलेज बंद करने का आदेश जारी किया है। राज्य में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहने वाले हैं।

झारखण्ड में भी बंद किए गए स्कूल

दोस्तों आंकड़े के अनुसार झारखण्ड में कोरोना वायरस और इसके नए वैरिएंट ओमिक्राॅन के चलते, काॅलेज, कोचिंग संस्थान और अन्य शिक्षण संस्थान 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए झारखंड सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह निर्णय लिया है।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE