School Closed Due to Pollution 2022: प्रदूषण से हो गए कई स्कूल बंद, यहां देखे जानकारी

School Closed Due to Pollution 2022: आज का यह पोस्ट आपको यहां पर एक महत्वपूर्ण सूचना देने वाला है. इसमें आपको School Closed Due to Pollution 2022 के बारे में जानकारी दी जाएगी. जैसा की आप सबको पता है. हमारे जीवन यापन के लिए स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल तथा स्वच्छ वातावरण कितना आवश्यक है. इसके बारे में  आपको भली-भांति पता है. और इसी बीच पॉल्यूशन की जानकारी दे, तो आपके जहन में सिर्फ एक ही शहर का नाम सबसे पहले आएगा. वह दिल्ली क्योंकि दिल्ली का  एनवायरनमेंट इस प्रकार का है. जहां पर जहरीली वायु इस कदर गुली हुई है. जैसे पानी में नमक, तो हम आपको इसी बारे में इस पोस्ट में जानकारी  देने वाले हैं. कि आखिरकार  School closed news in dehli क्या है? ताकि आप भी School Closed Due to Pollution 2022 के बारे में  जान सके. आपको इसके लिए कुछ नहीं करना है, सिर्फ हमारा पोस्ट पढ़ना पढ़ना है.

School Closed Due to Pollution 2022

दिल्ली एनसीआर की हवा वापस होना कोरोना के जाने के बाद गैलरी होती जा रही है . दिल्ली में लगातार दम घोटू हवा की वजह से एक हर एक आदमी के लिए सांस लेना दुश्वार होता जा रहा है. इसके केवल सांस लेने के ही दुष्प्रभाव नहीं है, बल्कि आंखों में जलन सिरदर्द की शिकायत और ऐसे कई सारी नई नई बीमारियां इस दिल्ली-एनसीआर से पोलूशन की वजह से हो रही है. जिससे आम नागरिक के लिए दिल्ली में रहना एक जंग सा हो गया है. यहां तक की जवान और बूढ़े व्यक्ति इस वायु में सांस नहीं ले पा रहे हैं. तो सोचो छोटे बच्चों का तथा स्कूली बच्चों का क्या हाल होगा  इन्हीं सारी मुसीबतों को देखते हुए दिल्ली एनसीआर कि कहीं सारे इन आंखों में AQI बहुत ही ज्यादा खराब और गंभीर स्थिति पर पहुंच चुका है. जिसके चलते कई इलाकों में जैसे कि गौतम बुद्ध नगर में पहली से लेकर आठवीं तक के सभी बच्चों को अवकाश के आदेश जारी कर दिए हैं. और कहा है, कि अगले आने वाले आदेशों तक पहली से आठवीं तक के स्कूलों को ऑनलाइन मोड में चलाया जाएगा.

इन्हें भी पढ़ें-

School Closed News Dehli

दिल्ली एनसीआर की हवा में घुली हुई शहर को देखते हुए नोएडा जिला प्रशासन ने एक बहुत ही सख्त फैसला लिया है. और कहां है, कि पोलूशन की स्थिति को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर में जिला प्रशासन की ओर से प्रथम कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों के स्कूल 8 नवंबर तक अनिवार्य तरीके से केवल ऑनलाइन माध्यम से ही चलाया जाएगा. क्योंकि बढ़ती हुईवायु प्रदूषण की समस्या को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है. कि बहुत ही जल्द यह किसी ना किसी व्यक्ति के लिए रोजाना एक जहर सा बन जाने वाली है. बढ़ते हुए वायु प्रदूषण के मद्देनजर सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा से बच्चों को इस प्रदूषण से बचाया जा सके. जो हमारे भविष्य का एक बहुत बड़ा कौशल और प्रौद्योगिकी बन सकता है. भावी पीढ़ी को सांस से संबंधित कोई समस्या ना हो यह भी एक कारण है. स्कूल को बंद रखे जाने का.

School Closed Due to Pollution 2022
School Closed Due to Pollution 2022

Noida School to Conduct online class 2022

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, कि बढ़ते हुए प्रदूषण का असर अब धीरे-धीरे देखने को मिला है. क्योंकि पहले तो कोरोना लोक डाउन के कारण हर जगह यातायात साधनों पर पूरी तरीके से पाबंदी थी. इस कारण सड़क सुनसान और वातावरण शुद्ध था परंतु वापस से सड़कों पर वाहनों की आवाजाही से दिल्ली का बहुत बुरा हाल हो चुका है. जिसको देखते हुए नोएडा जिला प्रशासन ने पहली से आठवीं तक की कक्षाओं के अवकाश 8 नवंबर 2022 तक घोषित कर दिए हैं और  कहा जा रहा है, कि यह सभी कक्षाएं अब ऑनलाइन माध्यम से अवकाश तब चलाई  चलाई जा रही है. लेकिन अब  नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए भी ऑनलाइन क्लासेस की सुविधा की जा रही है. क्योंकि ऑडिशन दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा हजिला प्रशासन के द्वारा कहा गया है, कि आगामी आदेशों तक स्कूल बंद रहने वाले हैं.

Kya Hai GRAP-4?

दिल्ली एनसीआर की खबर पूरी तरीके से एग्जिट बन चुकी है यहां लोगों को सांस लेना मुश्किल हो गया है जिसके चलते grp4 पूरे दिल्ली के नोएडा इलाकों में घोषित कर दिया गया है गंभीर बीमारियों से ग्रसित  बच्चों को घरों से बाहर ना निकल ना पड़े इसके लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है लगभग गौतम बुद्ध नगर में तो 8 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे और नौवीं से 12वीं तक की ऑनलाइन क्लासेज चलाई जाएंगी  पूरी सख्त आदेश के साथ स्कूली  आउटडोर की पूरी एक्टिविटीज पर रोक लगा दी गई है ताकि सांस की बीमारियों से ग्रसित बच्चों को बचाया जा सके  यह फैसला नोएडा जिला प्रशासन के द्वारा लिया गया है जो काफी सही है. GRAP-4 बेसिकली दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता प्रदर्शित करता है. GRAP-4 की सबसे खराब क्वॉलिटी है. इसे चरण इस प्रकार हैं- GRAP-1 खराब (एक्यूआई 2021-300), GRAP-2 बहुत खराब (एक्यूआई 301-400), GRAP-3 गंभीर (एक्यूआई 401-450), GRAP-4 बहुत गंभीर (एक्यूआई 450 से ऊपर).

Join
PH Home Page Click Here