मध्य प्रदेश में स्कूल-कॉलेज अब पूरी क्षमता से खुलेंगे, मेले- रैलियां हो सकेंगी – आदेश जारी

जारी रहेगा रात्रिकालीन कर्फ्यू….मध्यप्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू को छोड़कर कोरोना को में काबू में करने के लिए लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा लिए गए है। अब स्कूल कॉलेज पूरी क्षमता से खुल सकेंगे। साथ ही सभी सामाजिक, व्यावसायिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक, मनोरंजन, खेलकूद और मेले जैसे आयोजन पूरी क्षमता से हो सकेंगे। कोरोना के वर्तमान हालात को देखते हुए सरकार इसके आदेश जारी कर दिए है। ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमित दर और सक्रिय मामले लगातार कम हो रहे हैं। जिसे देखते हुए पूर्व में महामारी नियंत्रण के लिए लगाए गए समस्त प्रतिबंध समाप्त किए जाते हैं। सभी स्कूल, कॉलेज और छात्रावास पूर्ण क्षमता से चल सकेंगे। विवाह और अंतिम संस्कार के लिए संख्या का प्रतिबंध भी नहीं रहेगा।

आदेश के मुताबिक कलेक्टर ऐसे क्षेत्रों को जहां संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक हो, सूक्ष्म कंटेनमेंट जोन घोषित कर आवश्यक प्रतिबंध लगा सकते हैं। हालांकि रात 11 बजे से 5 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा। तीसरी लहर में कोरोना पर काबू पर के लिए ये प्रतिबंध सबसे पहले लगाया गया था। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि ध्यान रखें महामारी का संक्रमण पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए रात्रिकालीन कर्फ्यू 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। नागरिकों से अपील है कि मास्क का उपयोग और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन अवश्य करें। दमोह के सिद्ध जैन तीर्थ क्षेत्र कुण्डलपुर में 12 से 23 फरवरी तक पंच कल्याणक महामहोत्सव शुरू हो रहा है। इसमें करीब 20 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जुटने की संभावना है। ऐसे में कोरोना की पाबंदियां हटाने के सरकार के फैसले से श्रद्धालुओं और आयोजकों को राहत मिलेगी।

प्रदेश में कोरोना की स्थिति:-

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटने के बाद अब मौतों का आंकड़ा भी कम होने लगा है। हफ्ते भर पहले तक रोजाना 7 से 9 मरीजों की मौत हो रही थी, लेकिन यह आंकड़ा भी कम होता दिख रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2612 नए संक्रमित आए और 3 मरीजों की मौत हुई। अभी प्रदेश में 637 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इंदौर में एक बार फिर कोरोना ने 6 लोगों की जान ले ली। इस हफ्ते में ये दूसरी बार जब एक दिन इतनी मौत हुई है। बुधवार रात आई रिपोर्ट में इंदौर में 1011 नए पॉजिटिव भी मिले हैं। वहीं जबलपुर में 408 नए केस आए हैं। सागर में भी 307 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं।

school 100 percent ability opening news
school 100 percent ability opening news

स्वस्थ्य होने की दर बढ़ी, संक्रमण दर घटी

पिछले हफ्ते की तुलना में संक्रमण दर घटी है। वहीं स्वस्थ होने वाले मरीजों की तादाद बढ़ी है। अच्छी बात यह भी है कि मौतों की संख्या भी घटी है। पिछले हफ्ते के दौरान औसतन 6 मौतें रोज हो रही थीं। वहीं अब औसतन 3-4 मरीजों की मौत हो रही है।मध्यप्रदेश में एक दिन पहले कोरोना से कुल 5 मौत रिपोर्ट हुई थी। इनमें से इंदौर में 3 और भोपाल में 2 मौत दर्ज हुई थीं। बुधवार को आई रिपोर्ट में अकेले इंदौर में 6 मौत दर्ज हुई हैं। विदिशा में 12 मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। बुधवार को खरगोन के कांग्रेस विधायक रवि जोशी कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

रोजाना टेस्ट देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment