SBI Customers Alert 2022: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को किया अलर्ट

SBI Customers Alert 2022 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को किया अलर्ट ; भूलकर भी ना उठाएं , ऐसी कॉल और ना ओपन करें अनजान लिंक,  वरना खाता खाली होने के पूरे पूरे चांस – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का नाम आप सभी ने सुना होगा यह बैंक भारत की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बैंक है इंटरनेट के इस जमाने में साइबर क्राइम अटैक लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिनको रोकने के लिए सरकार व तमाम बैंक और अनेक संस्थाएं की ओर से बड़े-बड़े प्रयास चल रहे हैं, लेकिन फिर भी साइबरक्राइम अटैक कर जाते हैं, बैंक की ओर से इनको रोक पाना ( SBI Customers Alert 2022) बड़ा मुश्किल है, लेकिन यदि ग्राहक सतर्क रहें तो इन साइबर क्राइम अटैक वालों पर लगाम लगाई जा सकती है, ऐसे धोखे अनजान मोबाइल एप्स के जरिए बढ़ते जा रहे हैं, लोगों से अपील की जाती है कि प्ले स्टोर के अलावा कहीं से भी कोई एप्स डाउनलोड ना करें.

SBI Customers Alert 2022

धोखाधड़ी के ऐसे मामलों को देखते हुए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने लोगों के लिए दिशानिर्देश ( sbi alerts guidelines to its customers) जारी किए हैं, बैंक के ग्राहकों से अपील की जाती है, कि बैंक द्वारा लागू किए गए अथवा बैंक द्वारा समझाएं गए नियमों पर ध्यान दें तभी आप इन साइबर क्राइम अटैक वालों से बच सकते हैं अन्यथा आपका बैंक अकाउंट मिनटों में खाली हो जाएगा। तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एसबीआई फ्रॉड अलर्ट sbi fraud alert 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं। कि आप किस प्रकार साइबर क्राइम बालों के चंगुल से बच सकते हैं। अतः आप लोगों से अपील  करते है कि इस article (sbi alert to its customers) के  अंत तक बने रहिए, यह आर्टिकल sbi alert काफी मनोरंजक होने वाला है।

SBI Fraud Complaints 2022

आजकल के इंटरनेट के जमाने में ट्वीट, s.m.s. और ईमेल के जरिए लोगों को फिशिंग स्कैम में फंसाया जा रहा है, धोखेबाज साइबर अटैक वाले खुद को स्टेट बैंक का कर्मचारी या अधिकारी बताकर आपसे जरूरी जानकारी चुरा लेते हैं और भोले-भाले लोग इन लोगों ( sbi fraud complaints 2022) के झांसे में आकर अपनी बैंक अकाउंट संबंधी सारी जानकारी सजा कर लेते हैं, भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दो नंबर जारी किए हैं और अपने कस्टमर से अपील sbi fraud complaints की है कि इन दोनों नंबरों से आने वाले फोन कॉल ना उठाएं भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा जारी किए गए फोन नंबर्स  हैं – 8294710946 , 7362951973

सबसे पहले असम की सीआईडी ने यह बताया था,  की स्टेट बैंक के ग्राहक दो नंबर से फोन कॉल रिसीव करते रहे हैं फोन करने वाला व्यक्ति ग्राहक से कहता है कि आपका खाता बंद हो गया है केवाईसी के लिए मोबाइल पर आपके एक लिंक भेजा गया है इस लिंक को आप को क्लिक करना है असम सीआईडी ऑफिसर ने चेतावनी sbi fraud complaints  देते हुए बताया है कि भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों को इस प्रकार की फिशिंग और अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए वरना बड़ा भारी जोखिम उठाना पड़ सकता है.

SBI Customers Alert 2022 Overview

Article title SBI alert to its customers 2022
Objective SBI bank fraud incidents
Year 2022
Sbi customer care number 1800112211
Sbi issued helpline number 1930
Incidents Bank account online attack
Preventions
  • 1.do not install applications other than google playstore
  • 2. Don’t click any link .
  • 3. Don’t pick strange calls.
  • 4. Don’t tell anyone your mpin, password , atm number, card number , account number, cvv number and any other information regarding your account.
Email Id report.phishing@sbi.co.in
SBI Customers Alert 2022
SBI Customers Alert 2022

 

SBI Complaints Status 2022

भारतीय स्टेट बैंक आपसे कभी भी केवाईसी के लिए या आपकी पर्सनल जानकारी जैसे आईडी पासवर्ड डेबिट कार्ड नंबर पिन नंबर सीवीवी नंबर ओटीपी नंबर नहीं मांगता अगर आपके पास किसी नंबर से इन पर्सनल जानकारियों के विषय में (sbi complaint status ) मांगा जाए तो आप को इन नंबर के खिलाफ तुरंत आईटी सिक्योरिटी में शिकायत देनी होगी। भारतीय स्टेट बैंक आपसे कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए नहीं कहता बरन आपको स्वयं ही बैंक में जाकर केवाईसी अपडेट करना पड़ता है।

Join

भारतीय स्टेट बैंक कभी भी आपको इस प्रकार की जानकारी मांगने के संदर्भ ( sbi complaint status )में फोन नहीं करेगा ऐसा भारतीय स्टेट बैंक की पॉलिसी में शामिल है अगर आपके साथ इस प्रकार की फिशिंग की घटना होती है तो आप इस ईमेल आईडी report.phishing@sbi.co.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं या फिर आप भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज(  sbi complaint status )कर सकते हैं और इस प्रकार की कोई भी घटना होने पर आपको तुरंत पुलिस थाने में रिपोर्ट करनी चाहिए।

SBI complaints letter format

  • इन दिनों जब जमाना हाईटेक हो गया है साइबर अटैक लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर अटैक वाले किसी न किसी प्रकार भोले भाले लोगों को पागल बना देते हैं।
  • भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों से अपील करता है कि साइबर्टेक वालों से बचना चाहिए।
  • भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि आप स्वयं ही साइबर क्राइम से बच सकते हैं।
  • बता देते आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
  • आपको कभी भी भूल कर भी अपना पासवर्ड, एमपिन, एटीएम कार्ड नंबर सीवीवी नंबर अकाउंट नंबर या आपके अकाउंट के बारे में कोई भी जानकारी किसी थर्ड पार्टी से साझा नहीं करनी है।
  • अगर किसी प्रकार की घटना घट जाती है अर्थात आप साइबर क्राइम अर्थात फिशिंग के जाल में फंस जाते हैं तो आपको तुरंत ही स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत करनी चाहिए।
  • अगर आपका एटीएम कार्ड खो जाए तो आपको तुरंत ही उसको ब्लॉक करवा देना चाहिए।
  • एसबीआई बैंक संबंधित किसी प्रकार की जानकारी के लिए 1800112211 पर संपर्क करना चाहिए।
  • अथवा आप ईमेल आईडी phising@sbi.co.in पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और आप एसबीआई हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन कर सकते हैं।

FAQs related SBI alert to its customers 2022

प्रश्न 1.  भारतीय स्टेट बैंक की साइबर क्राइम या फिशिंग की घटना होने पर शिकायत दर्ज करने की ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक की साइबर क्राइम या फिशिंग की घटना की शिकायत दर्ज कराने की वेबसाइट है- report.phishing@sbi.co.in और हेल्पलाइन नंबर है 1930

प्रश्न 2. एसबीआई अर्थात भारतीय स्टेट बैंक की पॉलिसी क्या है ?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक की पॉलिसी के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों से कभी भी पासवर्ड ,अकाउंट नंबर ,केवाईसी अपडेट कराने की खबर या फिर सीवीवी ,नंबर एमपिन, की जानकारी कभी भी नहीं मांगता।

प्रश्न 3. भारतीय स्टेट बैंक और असम सीआईडी के द्वारा कौन-कौन से दो फ्रॉड नंबर जारी किए गए हैं ?जो लोगों से उनकी अकाउंट संबंधी जानकारी मांगते हैं।

उत्तर – दो फ्रॉड  नंबर जो भारतीय स्टेट बैंक को असम सीआईडी के द्वारा जारी किए गए हैं वह इस प्रकार हैं

8294710946 , 7362951973

प्रिय पाठको हमें पूर्ण आशा है कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी अवश्य पसंद आई होगी, आगे इसी प्रकार के ताजा अपडेट पाने के लिए हमें फॉलो करें , यदि आपके कोई सुझाव या परामर्श हैं या कोई शंका है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखें आर्टिकल को लाइक और शेयर अवश्य करें।

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here