9 जनवरी को होगी सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा | Sainik School Entrance Exam 2022

9 जनवरी को होगी सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा

शिक्षा मण्डल भारत सरकार के अधीन विशेष परीक्षाओं के आयोजन के लिए गठित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा 9 जनवरी को जिले में सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। रीवा सहित पूरे देश में पेन पेपर मोड से यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

जिले के चार परीक्षा केंद्र में 2047 परीक्षार्थी होंगे शामिल

Join

बता दें कि सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश में सिर्फ चार सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर के बाद रीवा का नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में सिर्फ की ही सैनिक स्कूल है जो रीवा में संचालित होता है। रीवा में होने जा रही परीक्षा के लिए चार केंद्रों का चयन किया गया है।

डीके पाठक को बनाया गया सिटी कोऑर्डिनेटर

इस परीक्षा के सफल संचालन के लिए सेंट्रल एकेडमी के प्राचार्य डीके पाठक को सिटी कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि कक्षा 6वीं और 9वीं के लिए प्रवेश होनी है। जिसमें कक्षा 6वीं के लिए दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक और कक्षा 9वीं के लिए दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षार्थियों का प्रवेश दोपहर 12 बजे शुरू हो जाएगा। प्रवेश हेतुु प्रत्येक परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में समय भी बताया गया है।

Sainik School Entrance Exam 2022
Sainik School Entrance Exam 2022

इन नियमों का करना होगा पालन

परीक्षा हाल में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।

  • उन्हें अपने साथ काला या नीला बाॅल पेन, ग्लब्स, पारदर्शी बाटल में पानी, 50 एमएल तक का हेण्ड सेनेटाइजर, मास्क साथ ले जाना होगा जाना होगा.
  • फोटोयुक्त प्रवेश पत्र जिसमें निर्धारित स्थान व फोटोयुक्त प्रवेश पत्र जिसमें निर्धारित स्थान में बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व पालक के हस्ताक्षर होना जरूरी है।
  • इसी के साथ एक मूल आईडी जैसे फोटोयुक्त आधार कार्ड, छात्र आइडी कार्ड या पेन कार्ड आदि लाना जरूरी होगा।
  • प्रत्येक परीक्षार्थी को अपनी पासपोर्ट फोटो ठीक उसी प्रकार जिस तरह की फाॅर्म में उपयोग की गई है अनिवार्य रूप् से लाना होगा।
  • विद्यार्थियों को फेस मास्क केंद्र में ही दिया जाएगा जिसे लगाकर वह परीक्षा में शामिल होंगे।

हाजिरी का समय

सिटी कोआर्डिनेटर ने बताया कि समस्त परीक्षार्थियों को दोपहर डेढ़ बजे के पहले हाल में प्रवेश कर जाना है। इसके बाद परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 8 जनवरी को सुबह 11 बजे समस्त केंद्राध्यक्षों व प्रेक्षकों की मौजूददी में एक आवश्यक बैठक का भी आयोजन सेंट्रल एकेडमी में किया जाएगा।

Read also

बनाए गए हैं चार परीक्षा केंद्र

रीवा में सैनिक स्कूलल प्रवेश परीक्षा के लिए चार एग्जाम सेंटर निर्धारित किए गए हैं। जिसमें सेंट्रल एकेडमी, ज्योति स्कूल, सेके्रट हार्ट और बाल भारती स्कूल शामिल हैं। जहां सेंट्रल एकेडमी में 480 ज्योति स्कूल में 540 सेके्रट हार्ट कान्वेंट स्कूल में 547 और बाल भारती स्कूल में 480 परीक्षार्थी शामिल होंगे। यानी कुल जिले में 2047 परीक्षार्थी सैनिक स्कूल में एडमिशन पाने के लिए परीक्षा देंगे।

दोस्तों हम इसी तरह की सरकारी, गैर.सरकारी, पार्ट.टाइम वर्क, एमपी जाॅब इन सभी से सम्बंधित वेकेन्सी के बारे में बताते हैं और इनमे किस प्रकार आवेदन करना है यह भी आपको बताया जाता है। यदि आप और भी जाॅब से सम्बंधित अपडेट पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट physicshindi.com पर रेगुलर विजिट करते रहिए।