Sahara Pariwar 2023: सहारा कंपनी से आ रही है बड़ी खबर, इस दिन मिल सकता है पैसा

Sahara Pariwar 2023: Sahara India pariwar में जिन भी लोगों ने अपना पैसा फंसाया है उनके लिए यह खबर बहुत काम की होने वाली है बताया जा रहा है कि मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी लोगों का अपना पैसा नहीं मिला है। जिसके लिए लोग काफी परेशान हो रहे हैं। खैर ये दावा कितना सच है और कितना झूठ ये तो आने वाले समय में सहारा के निवेशकों को पता चल ही जाएगा.

लेकिन हाल फिलहाल तो अभी निवेशकों को अपना पैसा वापस पाने के लिए फॉर्म को भरना होगा ताकि उन्हें अपना निवेश किया हुआ पैसा मिल सके। सहारा इंडिया में लगभग आज देश के करोड़ों लोगों का पैसा फसा हुआ है। सहारा इंडिया में निवेश करने वाले लोगों का पैसा आज तक उन्हें पूरा वापस नहीं मिला है। सहारा के सभी निवेशक अपनी एफडी की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी पैसा वापस प्राप्त करने में असमर्थ हैं। सहारा कंपनी के किसी भी क्षेत्र में पैसे निवेश करने वाले निवेशकों को आज तक निवेश का ₹1 भी मुनाफा नहीं हुआ है।

Sahara India Refund

Sahara India refund status check

Sahara India latest News Today

Sahara India Balance Check

Sahara Pariwar 2023 

हाल ही में सीबीआई की जांच से यह पता चलता है कि सहारा कंपनी ने निवेशकों के साथ 25 हजार करोड़ का फर्जीवाड़ा किया है। सहारा कंपनी के मालिक ने लोगों को एक एक रुपए कंपनी में निवेश करने के लिए तैयार किया और आज 30 सालों बाद उन्होंने 25000 करोड़ का फर्जीवाड़ा कर दिया। इस फर्जीवाड़े का पता सरकार को 2015 में ही चल गया था इसलिए उन्होंने सहारा ग्रुप का बैंक लाइसेंस 2015 में ही रद्द कर दिया था.

बैंक लाइसेंस रद्द होने के बाद भी लगातार सहारा इंडिया की ब्रांच शाखाएं सारे भारत में चल रही थी और सहारा इंडिया के नाम पर लोगों से रुपया भी लिया जा रहा था। पटना हाईकोर्ट में सहारा इंडिया कंपनी से पैसा वापस ना मिलने की 400 याचिका दर्ज की गई जिस पर पटना हाईकोर्ट ने जांच पड़ताल करने के बाद सहारा इंडिया और सेबी ग्रुप को यह आदेश दिया है कि भी जल्द से जल्द सभी निवेशकों का 25000 करोड रुपए वापस लौटा दे।

Sahara Pariwar 2023 overview

Topic Details
Article  Sahara Pariwar 2023
Category Sahara Refund News
Place India
Year 2023
Website  saharaindia.in

 

Sahara Pariwar 2023 News

भारत के सभी राज्यों में निवेशकों द्वारा मेच्योरिटी पूरी होने के बाद सहारा कंपनी से पैसे देने की मांग लगातार की जा रही थी लेकिन कंपनी द्वारा कोई सूचना मिलने पर उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। भारत के सभी सह जैसे कि दिल्ली बिहार मध्य प्रदेश राजस्थान गुजरात यूपी सभी जगह लोगों का पैसा सहारा ग्रुप एवं सहारा इंडिया की अलग-अलग कंपनियों में फंसा हुआ था। उन्होंने इस पैसे को निकालने के लिए कानून की सहायता लेने की सोची और हाई कोर्ट में मुकदमा किया। पूरी जांच-पड़ताल के बाद हाई कोर्ट ने क्या फैसला लिया कि सहारा ग्रुप के ओनर सुब्रतो राव सहारा ने लोगों से सहारा इंडिया के नाम पर पैसा लेकर अलग-अलग कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया है और जिन निवेशकों ने सहारा इंडिया में पैसे निवेश किए थे उन्हें कंपनी द्वारा आज तक एक रुपए का भी मुनाफा नहीं दिया गया। 

Join
Sahara Pariwar
Sahara Pariwar

 

Sahara Pariwar 2023 Update

सहारा इंडिया कंपनी ने लाखों लोगों से सहारा इंडिया की अलग-अलग स्कीमों के नाम पर और कंपनियों के नाम पर लाखों रुपए लिए हैं। जिन्हें स्कीमों पर निवेशकों ने पैसे निवेश किए थे उनका समय पूरा होने के बाद भी उन्हें पैसा वापस नहीं दिया गया इस तरह की घटनाएं सारे देश से सामने आ रही हैं लेकिन अब सहारा निवेशकों के लिए बड़ी खबर आ चुकी है क्योंकि पटना हाई कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट ने सेबी और सहारा इंडिया ग्रुप को सारा पैसा वापस लौटाने का आदेश दिया है। इसके साथ-साथ सहारा कंपनी द्वारा 15 करोड़ रूपए प्रशासन में जमा भी कराया गया है।

ऐसे बहुत से निवेशक हैं जिन्होंने सहारा में पैसे निवेश करने के लिए एजेंट को पैसे दिए हैं लेकिन एजेंट ने सहारा में निवेश ना करते हुए किसी और कंपनी में पैसे निवेश किए हैं। इसलिए पहले यह पता करना जरूरी है कि एजेंट ने किस कंपनी में पैसे निवेश किए है। तभी जाकर सेबी उन्हें उनके पैसों का भुगतान कर पाएगी। 

Sahara India Pariwar 2023 

जिन लोगों ने भी सहारा इंडिया में पैसा निवेश किया है हाई कोर्ट द्वारा उन्हें आश्वासन दिया गया है कि सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय सहारा की प्रॉपर्टी बेचकर उन्हें उनका सारा पैसा वापस किया जाएगा। जिन लोगों का पूरा पैसा सिर्फ सहारा कंपनी में लगा हुआ है उन्हें सेवी द्वारा पूरा पैसा वापस किया जाएगा लेकिन जिन लोगों का पैसा सहारा कंपनी की अलग-अलग स्कीम जैसे कि सहारा कोऑपरेटिव सोसाइटी, उन्हें उनका सारा पैसा सेंटर रजिस्टर से संपर्क करने के बाद ही दिया जाएगा। 

FAQs related to Sahara Pariwar 2023

Sahara India Fraud क्या है?

Sahara India pariwar में जिन लोगों ने एफडी के लिए निवेश किया था उन्हें मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी अपना पैसा वापस नहीं मिला है।

सहारा इंडिया में कितने करोड़ रुपए का फ्रॉड किया है?

जानकारी के मुताबिक सहारा इंडिया में 25 हजार करोड़ रुपए का फ्रॉड किया है।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here