Sahara India Payment 1st Kist Status: सहारा इंडिया का पेमेंट हुआ शुरू, यहां से जानिए कब आएगा पैसा

Sahara India Payment 1st Kist Status
Sahara India Payment 1st Kist Status

Sahara India Payment 1st Kist Status: क्या आप भी सहारा इंडिया पोर्टल पर जाकर Sahara India Payment 1st Kist Status करने के लिए Sahara India Payment Refund Apply Online करना चाहते हैं, तो आपके लिए इस आर्टिकल में इंडिया पहले किस्त से संबंधित सभी जानकारी के बारे में बताया जाएगा. जो आपके लिए आवश्यक है. सहारा इंडिया के अंतर्गत कहीं मिडिल क्लास लोगों से लेकर बड़े लोगों तक कहीं मात्रा में पैसा इन्वेस्ट किया गया था.

लेकिन सहारा इंडिया फैमिली के द्वारा अभी तक कई लोगों का पैसा रिफंड नहीं किया गया है. लेकिन बार-बार नए-नए तरीके से सहारा इंडिया फैमिली द्वारा सहारा इंडिया में पैसे को रिफंड करने के लिए सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन अप्लाई मांगे जा रहे हैं. यदि आपका पैसा भी सहारा मिलेगा अंतर्गत अटका पड़ा है, तो आप भी Sahara India Payment 1st Kist Status करने के लिए इस आर्टिकल में प्रक्रिया देख सकते हैं, जो की पोस्ट के आखिरी में विस्तार पूर्वक बताई गई है.

MP Employee DA Increase

Old Pension Scheme Big News

Employee Pension Scheme

Employees Leave Rule

7th Pay Commission Hike DA

Table of Contents

Join

Sahara India Payment 1st Kist Status

Sahara India Payment 1st Kist Status: सहारा इंडिया फैमिली के अंतर्गत पैसा निवेश करने वाले निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट सहारा इंडिया पेमेंट फर्स्ट किस्त 2013 स्टेटस के लिए सामने आई जिसमें कहा गया है कि जो भी सहारा इंडिया के अंतर्गत निवेदक है वह अपना पैन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर को तैयार रखें ताकि उन्हें आसानी से अपना रिफंड स्टेटस चेक करने में आसानी होऔर आम घर बैठे मिनट में सहारा इंडिया की स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सके.

क्योंकि सहारा इंडिया के द्वारा अपने भी शिक्षकों के लिए पहली किस्त रिफंड इंस्टॉलमेंट चेक करने के लिए अपडेट भेजे जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जानकारी से बताया जा रहा है कि इस सहारा इंडिया रिपोर्ट पहला इंस्टॉलमेंट के अंतर्गत आपको ₹10000 की किस्त दी जाएगी जिसे आप केवल जारी की गई लिंक पर चेक कर सकते हैं आपको इसके लिए लॉगिन करना होगा इसकी पूरी प्रक्रिया पोस्ट के आखिरी में उपलब्ध है.

Sahara India Payment 1st Kist Status Overview

Article Name Sahara India Payment 1st Kist Status
Type of Article Latest Update
Amount 10,000
Kist 1st Kist
State Chec Mode Online 
Websitesahara.in

 

Sahara India Payment 1st Kist Status

जैसा कि आप सभी जानते हैं मध्यवर्गीय परिवार के लोगों द्वारा अपने द्वारा कमाए गए पैसे का इन्वेस्टमेंट हो जाए और बचत हो जाए तो उसके लिए किसी न किसी प्रकार से अपने महत्वपूर्ण खर्चों के अलावा जो पैसे बचत के रूप में होते हैं उन्हें कहीं ना कहीं इन्वेस्ट करना पड़ता है, ताकि वह अपने शादी के लिए अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए उपयोग में ले सके.

इसी प्रकार सहारा इंडिया के अंतर्गत कई लोगों के द्वारा पैसे लगाए गए थे. लेकिन सहारा इंडिया फैमिली द्वारा इन्वेस्टरो के पैसे दोबारा भुगतान नहीं किए गए हालांकि कई लोगों के पैस बार-बार प्रयास करने परट्रांसफर किए जा रहे हैं. लेकिन अभी भी कहीं ऐसे निवेशक है, जिनके पैसे Sahara India Refund Portal Link के अंतर्गत नहीं आए हैं.

 

Sahara India Payment 1st Kist Status
Sahara India Payment 1st Kist Status

 

Sahara India Paisa Kab Ayega

उनके लिए एक बार फिर से सहारा इंडिया द्वारा पहली किस्त चेक करने के लिए लिंक एक्टिव किया गया है. जिसे वह पोस्ट के आखिरी में बताइए प्रक्रिया के माध्यम से चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं, कि आखिरकार उनका पहला Sahara India Payment 1st Kist Status का ₹10000 आया या नहीं. ध्यान रहे, इसके लिए आपको मोबाइल नंबर में पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी और वह सभी दस्तावेज जो सहारा इंडिया के अंतर्गत निवेश करते समय उपयोगी थे. वह भी आवश्यक रूप से संभाल कर रखें.

Sahara India Refund Status

  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर
  •  ईमेल आईडी 
  • पासवर्ड साइज फोटो 
  • सिग्नेचर 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • क्रीमी लेयर  
  • बैंक की पासबुक 
  • सहारा इंडिया में मिला कूपन कोड  
  • पेन कार्ड तथा 
  • पहचान पत्र आदि.

Sahara India Refund Apply Online

सहारा इंडिया में अटके पड़े पैसे को निकालने के लिए सभी निवेशकों को कुछ महत्वपूर्ण अपडेट दी गई है. जिसमें निम्न प्रकार से सहारा इंडिया रिफंड ऑनलाइन के लिए कहा गया है.

  • सर्वप्रथम आपको सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है.
  • उसके बाद आपको होम पेज पर सारा रिफंड फर्स्ट इंस्टॉलमेंट चेक के लिंक पर क्लिक करना है.
  • जहां पर आपको क्विक लिंक्स का ऑप्शन मिलेगा वहां पर आपको नो योर रिफंड स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पैन कार्ड नंबर मोबाइल नंबर  मांगे जाएंगे.
  • यहां पर सभी जानकारियां सबमिट करने के बाद आप रिफंड का स्टेटस देख पाएंगे.
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप सहारा इंडिया इंस्टॉलमेंट के दौरान मिलने वाली पहली किस्त ₹10000 का स्टेटस चेक कर सकेंगे.
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to Sahara India Payment 1st Kist Status

सहारा इंडिया फर्स्ट किसके अंतर्गत कितने राशि दी जा रही है?

सहारा इंडिया के द्वारा पहला इंस्टॉलमेंट के अंतर्गत ₹10000 की राशि  दी जा रही है.

सहारा इंडिया के इंस्ट्रूमेंट कैसे देखें?

सहारा इंडिया की पहला इंस्टॉलमेंट देखने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया फॉलोकरनी होगी.  

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.