Sahara India Money Refund: सहारा इंडिया का रिफंड शुरू, यहां से चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Sahara India Money Refund के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया कंपनी में फंसा हुआ है और आप भी उसे निकालना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि बहुत ही जल्द सहारा इंडिया कंपनी का पैसा रिफंड होने वाला है. यहां हम आपको बताएंगे कैसे आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो और अपने पैसे आसानी से ले सकते हैं. अगर आपने भी कई सालों पहले सहारा इंडिया कंपनी में निवेश किया था और सोचा था कि आपके पैसे दोगुना होकर आपको मिलेंगे लेकिन बहुत सारे कारणों की वजह से कंपनी बंद हो गई और सहारा इंडिया कंपनी में निवेश करने वाले सभी लोगों के पैसे फंस गए हैं. ऐसे में यदि आप भी अपने पैसे प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर Sahara India latest News Today 2022 के बारे में बताने वाले हैं. तो अगर आप भी Sahara India Refund 2022 के बारे में जानना चाहते हैं और Sahara India refund apply online करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Sahara India Money Refund

अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया परिवार कंपनी में फंसा हुआ है तो हम आपको यहां पर अपना पैसा निकालने का तरीका बताने वाले हैं. इसके साथ ही हम आपको यहां पर Sahara India Supreme Court latest News के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं. साथ ही सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि आखिरकार Sahara India ka Paisa kab milega? तो हम आपको यहां पर  Sahara India latest News Today 2022 बताने वाले हैं. ऐसे सभी लोग जो अपना पैसा निकालना चाहते हैं उन्हें बताना चाहेंगे कि आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से Sahara India refund apply online कर सकते हैं यदि आपको ऑनलाइन अप्लाई करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आगे बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से सहारा इंडिया कंपनी से अपना पैसा प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

Sahara India ka Paisa kab milega

अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है और आपके परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. सहारा इंडिया कंपनी रिफंड को लेकर सरकार हरकत में आ गई है. सरकार द्वारा कई बड़े कदम भी उठाए गए हैं. बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने सहारा समूह की दो कंपनियों सुब्रत रॉय और तीन अन्य पर 12 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना ठोका है जिसके बाद सरकार द्वारा सहारा इंडिया कंपनी के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि अभी तक सेबी (SEBI) सहारा के निवेशकों को ब्याज समेत सिर्फ 138.07 करोड़ रुपये ही वापस मिल सके हैं. सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Sahara India) ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (Sahara Housing Investment Corporation Ltd.)  ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये  इकट्ठे हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अब भी निवेशकों के करोड़ों रुपए इस कंपनी में फंसे हुए हैं.

Sahara India Money Refund
Sahara India Money Refund

Sahara India Supreme Court latest News

Sahara India ka Paisa kab milega इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India) द्वारा सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन नाम की दो विशेष सहारा कंपनियों से संबंधित आदेश जारी किए हैं. इसके अलावा सरकार ने कहा कि शेष आवेदन एसआईआरईसीएल (SIRECL) और एसएचआईसीएल (SHICL) द्वारा दिए गए दस्तावेजों और डेटा में ट्रेस करने योग्य नहीं है. इसके बाद सेबी द्वारा पूछे गए प्रश्न बांडधारकों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं होने के कारण बंद किए गए हैं.

Sahara India latest News Today 2022

लोकसभा के दौरान सहारा से रिफंड के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में पंकज चौधरी द्वारा बयान दिया गया था सहारा इंडिया ने मूलधन 25,781.37 करोड़ रुपए के मुकाबले कुल 15,506.81 करोड़ रुपए ‘सेबी-सहारा रिफंड’ अकाउंट में जमा कराए हैं. बताया जा रहा है कि सहारा इंडिया कंपनी में 13 करोड़ से भी अधिक निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं. अगर इन पैसों की बात किए जाए तो एक लाख करोड़ रुपए से अधिक फंसा हुआ है. इसमें से 47,000 हजार करोड़ सहारा क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी लिमिटेड ( SCCSL) और करीब 19,000 करोड़ सहारा रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड (SIRCEL) में अटक रहे हैं.

Join

Sahara India refund apply online

  1. Sahara India refund apply online करने के लिए सबसे पहले आपको कंजूमर हेल्पलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी.
  2. यहां पर आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  3. जिसके बाद आपके यहां पर एक अकाउंट क्रिएट हो जाएगा.
  4. अब आपको अपने आवश्यक जानकारी दर्ज करके लॉगिन होना है.
  5. इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  6. इसके बाद आपको अपनी संबंधित शिकायत के बारे में लिखना होगा.
  7. इसके कुछ दिनों के बाद कंजूमर हेल्पलाइन की तरफ से आपको उत्तर मिल जाएगा.
PH Home Page Click Here