Safai Karmchari Bharti 2022: 40,000 सफाई कर्मियों के पदों पर भर्तियां, 8वीं 10वीं पास करे आवेदन

आज के इस आर्टिकल में हम Safai Karmchari Bharti 2022 के बारे में बात करने वाले हैं. यदि आप भी किसी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपने पढ़ाई भी ज्यादा नहीं है तो आपके लिए सुनहरा मौका आने वाला है. क्योंकि जल्द ही पंचायती राज विभाग द्वारा सफाई कर्मियों के पदों पर बंपर भर्ती निकलने वाली है. हमारे देश में निरंतर जनसंख्या बनने के कारण बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. ऐसी स्थिति में सरकार भी अपने स्तर पर जितना हो सकता है उतना रोजगार लोगों को देने का प्रयास कर रही है. इसीलिए सरकार द्वारा आज ही में 40,000 से भी अधिक पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती होने वाली है. संभावनाएं की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी यानी की आप इस भर्ती के के माध्यम से सीधे नौकरी लग जाएंगे. यदि आप भी ग्राम पंचायत सफाई कर्मी की भर्ती के लिए जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छुट पाएं क्योंकि हम आपको सफाई कर्मचारी भर्ती के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं.

Safai Karmchari Bharti 2022

ऐसे सभी उम्मीदवारों सरकारी पद पर रहते हो सफाई कर्मचारी रहना चाहते हैं उनके लिए यहां एक बहुत ही सुनहरा अवसर आया है. बताना चाहेंगे कि लंबे समय से रुक रही नगर निकायों में ठेके पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती पर राज्य कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गई है. इस प्रस्ताव के के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में 35,744 पदों की बजाए अब 40,000 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती आयोजित की जाएगी. इसके साथ ही सरकार ने अब चयन समिति के गठन की व्यवस्था में भी परिवर्तन कर दिया है. इसकी अंतर्गत अब चयन समिति से DM के अधिकार को समाप्त कर दिया गया है. अब संबंधित नगर निकाय के मेयर और अध्यक्ष चयन समिति के मुख्य अध्यक्ष बना दिए गए हैं. लेकिन आपको बता दें चले कि आरक्षण की व्यवस्था पहले की तरह ही सुचारु रुप से चलती रहेगी. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पिछले वर्ष 35,744 पदों पर सफाई कर्मचारियों के पदो पर भर्ती की जाती लेकिन विभिन्न संगठनों द्वारा आरक्षण के संबंध में लगाई जाने वाले प्रतिबंध के कारण इस भर्ती को रोक दिया गया था. लेकिन इस वर्ष फिर पे इस भर्ती को चालू कर दिया गया है.

सफाई कर्मचारी ऑनलाइन फॉर्म 2022

हजारों लाखों उम्मीदवार सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. लेकिन आखिरकार अब इस भर्ती के लिए प्रस्ताव पास हो चुका है. और बहुत ही जल्द सरकार द्वारा इस भर्ती के संबंध में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर भर्तियों के बारे में जानकारी दी जाएगी. ऐसा सभी उम्मीदवारों इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहा चाहते हैं उनको सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी अभी से शुरु कर दे. ताकि आप की सफलता की संभावना बढ़ सके. सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता ना चाहते ही की अभी इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरु नहीं की गई है लेकिन आने वाले कुछ महीनों में इस भर्ती के संबंध में विभाग द्वारा बहुत ही जल्द नोटिफिकेशन जारी किए जाने वाला है. जारी नोटिफिकेशन लगभग 40000 पदों से भी अधिक पदो पर निकलने वाला है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस भर्ती के लिए 8वी 10वीं पास सभी उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकेंगे. 

Join

Safai Karmchari Bharti 2022 Overview

Bharti Safai Karmchari Bharti
Year 2022
Department UP Panchayati Raj Vibhag
Post Safai Karmi
Vacancy 40,000 Posts
Salary 14,000rs Month
Official Website www.imc.up.nic.in

 

Safai Karmchari Bharti 2022
Safai Karmchari Bharti 2022

UP Safai Karmi Bharti 2022 Eligibility

इस भर्ती की योग्यता के बारे में बात करें तो इस वर्दी के लिए उम्मीदवार 8वी 10वीं कक्षा पास होना चाहिए. वही उम्र सीमा के बारे में बात करें तो आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होने चाहिए. यदि आप यह योग्यता रखते हैं तो आप उत्तर प्रदेश सफाई कर्मचारी भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही बता दे कि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का मूल निवासी भी होना चाहिए. उम्र सीमा में छूट आरक्षित वर्ग को सरकारी नियम अनुसार दी जाएगी. यदि आप इस भर्ती की योग्यता के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी जानना चाहते है तो इस भर्ती के संबंध में आने वाला नोटिस जरुर ध्यान से पढ़ें. बता दे कि इस भर्ती के लिए महिला एवं पुरुष दोनों आसानी से आवेदन कर सकते हैं. Samvida Safai Karmi Salary 14,000 रुपए से ₹14500 तक होने वाली है.

UP Safai Karmchari Bharti 2022 Apply Online

  1. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले उत्तर प्रदेश नगर निगम की ऑफिशियल वेबसाइट www.imc.up.nic.in पर जाना होगा.
  2. इसके बाद आपको होमपेज पर लेटेस्ट न्यूज़ का सेक्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको Safai Karmi Bharti 2022 के लिंक पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा जिसमें मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करे.
  5. अंत में अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर के इसका एक प्रिंटआउट ले ले

FAQs Related to Safai Karmchari Bharti 2022

Q1. उत्तर प्रदेश सफाई कर्मचारी भर्ती कब आएगी?

Ans. उत्तर प्रदेश सरकारी कर्मचारी भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है.

Q2. सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन कब से शुरु होंगे.

Ans. सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन जल्द ही शुरू होंगे.

Q3. सफाई कर्मचारी की सैलरी क्या होती है?

Ans. सफाई कर्मचारी की सैलरी ₹14000 से ₹14500 तक होती है.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE