RTO New Rules 2024 :- सरकार का बड़ा फैसला, नए ड्राइविंग लाइसेंस का नियम लागू

RTO New Rules 2024
RTO New Rules 2024

नई ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नियम लागू किया गया है जो 2024 से लागू होगा आपको बता दे की 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य है सभी वहां का आपके पास सर्टिफिकेट होना बहुत ही जरूरी है। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पूरा पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के तहत 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट अनिवार्य रहेगा। RTO New Rules 2024 के लिए नोटिफिकेशन ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के तहत जारी कर दिया गया है।

RTO New Rules 2024

आपको बता दे की ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नियम लागू किए गए हैं सभी वाहनों के लिए यह नियम 1 जून 2024 से लागू किया जाएगा अभी सिर्फ नोटिफिकेशन जारी किया गया है। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पूरा पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें यहां पर सभी उम्मीदवार के लिए आरटीओ के तहत ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो भी नियम लागू किए गए हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। किसी भी तरह के लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Join
RTO New Rules 2024
RTO New Rules 2024

Overview of New Driving Licence Rules

ArticleRTO New Rules 2024
Type of drivinglicence Fees
International licenceRs. 1000
Learner licenceRs. 200
Issue and renewal of licence for driving schoolRs. 10,000
Permanent licenceRs. 200
Issue of duplicate licence for driving schoolRs. 5,000
Issue of renewed driver licenceRs. 200
Years2024
CountryIndia
Official Websiteparivahan.gov.in

New Driving Licence Rules October 2024

भारत सरकार का बड़ा फैसला New Driving Licence Rules October 2024 को लागू किया जाएगा। 1 अप्रैल से 15 साल पुराना बस हो जाएंगे कबाड़ बराबर आपको बता दे की उम्मीद की जा रही है कि 9 लाख सरकारी गाड़ियां जो कबाड़ के बराबर है जो बहुत ज्यादा प्रदूषण कर रही है और कारों के सड़क परिचालन पर रोक लगाकर बहुत आपत्ति कर रही है इन सभी को दूर करने के लिए 1 अप्रैल 2024 से जितनी भी 15 साल पुरानी गाड़ी है बस अभी चलना बंद हो जाएगी। आपको बता दे की 15 साल पुरानी वहां का रजिस्ट्रेशन फिर रद्द कर दिया जाएगा नोटिफिकेशन के द्वारा यह सारे नियम लागू किए गए हैं।

Driving Licence in India Online

भारत सरकार के तहत ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर कुछ नियम जारी किया गया है जिसके बारे में यहां पर बात की गई है अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए नीचे आपके संपूर्ण जानकारी दी गई है सभी स्टेप को फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Driving Licence in India Online के लिए यहां पर आपको संपूर्ण डिटेल दी गई है। आपको बता दें कि RTO New Rules 2024 के बारे में भी आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How to apply for a driving licence 2024

  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाएं।
  • अब आपके स्क्रीन पर होम पेज ओपन होगा।
  • ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जहां पर आवेदन फॉर्म ओपन होगा आप चाहे तो प्रिंट आउट निकलवा कर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या वहीं पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन फार्म में मांगे के डिटेल को दर्ज करें।
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करना होगा।
  • आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।
  • RTO में जाकर जमा करना होगा और आपको ड्राइव करने आता है या नहीं इसको आपको दिखाना होगा।
  • अगर आपको ड्राइविंग आती है तभी आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। Driving Licence आवेदन करने से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें।
FAQ,s

Driving licence के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans- ड्राइविंग लाइसेंस में आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन करें नीचे आपको प्रक्रिया बताया गया है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans- ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन की आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.