RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023: RPF के 9000 पदों पर होगी कॉन्स्टेबल और एसआई की भर्ती

RPF Constable And SI Recruitment Notification
RPF Constable And SI Recruitment Notification

RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023: आरपीएएफ द्वारा युवाओं को आरपीएफ भर्ती के पदों के लिए आमंत्रित किया है। विभाग द्वारा बड़े स्तर पर भर्ती के लिए RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023 जारी किया गया है। आरपीएफ द्वारा कुल 9000 के पदों के लिए भर्ती होनी है। इसके लिए आरपीएफ कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023 में बताए गए एलिजब्लिटी क्राइटेरिया के पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें, की रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स द्वारा गूगल और सब इंस्पेक्टर भर्ती दोनों ही के पदों के लिए यह भर्तियां निकाली जा रही है।  उक्त भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकेंगे। इनमें से कांस्टेबल के पदों के लिए 6 हजार एवम सब इंस्पेक्टर पदों के लिए  3000 है। आइए जानते हैं, आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती से संबंधित जानकारी के बारे में। 

ICDS Anganwadi Recruitment

MPESB Recruitment

Ordnance Factory Recruitment

SAIL IISCO Trade Apprentice Recruitment

Bihar Vidhan Sabha Bharti

Visva Bharati Recruitment

Table of Contents

Join

RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023

आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई रिक्रूटमेंट के लिए कुल 9000 पदों रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली (RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023) गई है। इन भर्तियों के लिए देशभर के महिला एवं पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरपीएफ कांस्टेबल के लिए 6 हजार जबकि सब इंस्पेक्टर के लिए 3 हजार रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती है। पदों की भर्ती के लिए पात्रता मानदंड अलग अलग रखे गए हैं। जिसके बारे में RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023 में विस्तार से बताया गया है।

कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थी की उम्र 18 साल से लेकर 30 साल रखी गई है। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की गई है। दोनों ही पदों के लिए भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी भिन्न रखी गई है। आज के आर्टिकल में उक्त पदों की भर्ती के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज एवं अन्य आवश्यक जानकारी बताई गई है।

RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023 Overview 

 

TopicDetails
ArticleRPF Constable And SI Recruitment Notification 2023
CategoryGovernment Job Vacancy
DepartmentIndian Railways
Year2023
Websiteindianrailways.gov.in

 

Constable And Sub Inspector Eligibility Criteria 

हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक रखी गई है। कि कुछ आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में अधिकतम 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की गई है। हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए शैक्षणिक योग्यता भिन्न-भिन्न रखी गई है कॉन्स्टेबल के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा दसवीं उतरी मांगी गई है जबकि सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12 वीं पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवार ने किसी भी विषय से अपना ग्रेजुएशन पास किया होना चाहिए।

 

RPF Constable And SI Recruitment Notification
RPF Constable And SI Recruitment Notification

 

RPF Constable And SI Recruitment Required Documents

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को नीचे बताए गए आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।  

  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड 
  • किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कक्षा 10वीं और 12वीं का पास सर्टिफिकेट
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • हाल ही का पासपोर्ट साइज फोटो 
  • हस्ताक्षर
  • आरपीएफ भर्ती 2023 से संबंधित अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र

RPF Constable Bharti Exam Pattern 2023

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाले कंप्यूटर आधारित टेस्ट में अंकगणित, रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीटी के लिए आवंटित कुल अंक 120 हैं, और परीक्षा के लिए समय अवधि 90 मिनट है।

 

SubjectNo of Questions Total Marks 
Arithmetic 3535
General Awareness 5050
Mental Ability Test3535
Total120120

 

RPF Constable 2023 Selection Process 

आरपीएफ कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीद्वार का चयन निम्न चरणों में किया जाएगा। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट को पास करने वाले उम्मीद्वार को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से होकर गुजरना होता है।

  • कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट
  • फिजिकल एबलिटी टेस्ट 
  • शारीरिक मापन परीक्षण 
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

RPF Constable Applicable Fees 

आरपीएफ कांस्टेबल के लिए आवेदन फॉर्म भरने हेतु आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन के लिए भुगतान शुल्क श्रेणीवार भिन्न भिन्न रखा गया है। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भुगतान में शुल्क ₹500 है। जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, महिला उम्मीदवार, भूतपूर्व सैनिक एवं ईबीसी के लिए भुगतान शुल्क 250 रुपए है।

FAQs related to RPF Constable And SI Recruitment Notification 2023

Constable And Sub Inspector Bharti Age Limit क्या है?

Constable And Sub Inspector Bharti Age Limit 18 से लेकर 30 वर्ष तक रखी गई है।

आरपीएफ कांस्टेबल के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

आरपीएफ कांस्टेबल के लिए चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा, फिजिकल एबलिटी टेस्ट, शारीरिक मापन परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन शामिल हैं।

Apply Onlineindianrailways.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.