RKVY Online Registration 2022: क्या है रेल कौशल विकास योजना,किस प्रकार करें आवेदन?

RKVY Online Registration 2022: आज हम यहां रोजगार की तलाश करने वाले प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत शुरू की गई एक नई rail kaushal vikas yojana 2022 के बारे में जानकारी देने वाले हैं. रोजगार की तलाश कर रहे हर व्यक्ति को यहां एक महत्वपूर्ण सूचना RKVY online form details के बारे में जानकारी दी जाएगी. ताकि आप RKVY yojana benefits के बारे में जानकर कौशल विकास योजना के तहत शुरू किए गए कार्यक्रम RKVY Online Registration 2022 के अंतर्गत दिए जाने वाले रोजगार के बारे में पूरी जानकारी जुटा सकें. उसी के साथ आपको यहां पर RKVY Online Registration 2022 training center, RKVY Online Registration 2022 salary, RKVY Online Registration 2022 documents तथा RKVY Online Registration 2022 last date के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे अब हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और अंत में हमारे द्वारा बताई गई how to RKVY Online Registration 2022 के बारे में पूरी जानकारी जाने.

RKVY Online Registration 2022

RKVY Online Registration 2022: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है. जिसके अंतर्गत रोजगार की तलाश कर रहे हर व्यक्ति को RKVY Online Registration 2022 करना होगा. जिसके अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा. और उसी के साथ भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त की हुई संस्थाओं के माध्यम से बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा. RKVY Online Registration 2022 शुरू किए जा चुके हैं. लेकिन अब बहुत ही जल्द Rail kaushal vikas yojana Online Registration 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा. यदि आप भी निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करना तथा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं. अंत में बताइए RKVY Online Registration 2022 अवश्य करें.

Rail kaushal vikas yojana 2022 Benefits

RKVY Online Registration 2022: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत शुरू की गई Rail kaushal vikas yojana 2022 के अंतर्गत कई ऐसे फायदे हैं. जो निम्न प्रकार से है, जैसे कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रेलवे कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के बेहतरीन अवसर प्रदान करना है. रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं को उनके कौशल के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान कर उनके कौशल के अनुरूप क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कराना है. साथ ही उनके कौशल को विकसित कर स्वावलंबी बनाने हेतु उनके हित को बढ़ावा देना है. हमारे द्वारा बताए गए RKVY Online Registration 2022 Benefits के बारे में जानकर यदि आप भी आर के वी वाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं. तो पोस्ट के अंत में दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें और अपना RKVY Online Registration 2022 अवश्य कराएं. ताकि आप अभी अपने कौशल को विकसित कर सके और आय के साधन जुटा सके.

इन्हें भी पढ़ें- 

Rail Kaushal Vikas Yojana Online registration 2022 overview

Scheme Name  Rail Kaushal Vikas Yojana
Launched by   Central Govt 
Last Date Of apply  Nov. 2022
Training Time  December 2022
Beneficiary  Unemployed 
Apply Mode  Online 
Official Website  https://railkvy.indianrailways.gov.in/

rail kaushal vikas yojana
rail kaushal vikas yojana

RKVY Online Registration 2022: RKVY Online Required Documents

उसी के साथ अगर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची के बारे में जानकारी दें, तो आप सभी को RKVY Online Registration 2022: के लिए निम्न दस्तावेजों की जानकारी होना चाहिए.

  • Matriculation MarkSheet
  • Matriculation Certificate
  • Photo Identity Proof Includes ( Aadhar Card, Bank Passbook, Ration Card, And Pan Card)
  • Affidavit on Rs.10/–Non–Judicial Stamp Paper
  • Scanned Image of Photograph
  • Signature
  • Medical Certificate

Eligibility of RKVY Online Registration 2022

Rail kaushal vikas yojana 2022 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए eligibility of RKVY Online Registration 2022: की बात करें तो रोजगार प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार 10 वीं पास होना चाहिए. तभी वह सरकार के द्वारा शुरू की गई इस Rail kaushal vikas yojana 2022 के लिए आवेदन के योग्य होंगे.

Join

Rail Kaushal Vikas Yojana Form details 

आपकी जानकारी के लिए बता देंगे रियल कौशल विकास योजना के तहत यदि आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 नवंबर 2022 को पूर्ण हो चुकी है उसे आप दिसंबर 2022 में आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा उसके पश्चात सरकार द्वारा मान्यता ग्रहण की गई संस्थाओं में बेरोजगार व्यक्ति को कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा जिसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निम्न पोस्ट में बकरियां अनुसार कर सकते हैं.

Rail Kaushal Vikas Yojana Online registration

  • मुक्त प्रशिक्षण इथरेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने हेतु अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • अब होम पेज पर Apply here के एप्लीकेशन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद मांगी गई जानकारी कबीर और देश के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको नीचे प्रशिक्षण ट्रेनों के बारे में जानकारी दीजिए आप किस स्टेट में रुचि रखते हैं उसके बटन पर क्लिक करें.
  • हम आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म करेंगे दिखेगा जिस पर क्लिक करें.
  • Rail Kaushal Vikas Yojana के तहत पोर्टल पर लॉग इन कर सभी जानकारियों को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें और आपको एक रसीद प्राप्त होगी.
  • आपको प्रिंटआउट लेना है.

Important links

Official website: Click here

Apply Online: Click here

 FAQs related to Rail Kaushal Vikas Yojana online registration 2022

Q.1 Rail Kaushal Vikas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट बताइए?

Ans. Rail Kaushal Vikas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट है.

Q.2 Rail Kaushal Vikas Yojana के लिए आवेदन योग्यता क्या है?

Ans. दसवीं पास योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Q.3 Rail Kaushal Vikas Yojana किसके लिए शुरू की गई?

Ans. Rail Kaushal Vikas Yojana का शुभारंभ बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास तथा रोजगार हेतु प्रारंभ की गई है.

PH Home Page Click Here