इंदौर

Request for conduction open book College exam : क्या विश्वविद्यालय, परीक्षाएं स्थगित कर open book से कर सकता है

Open book एग्जाम भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली परिक्षाए ऑन-लाइन या ओपन बुक के माध्यम से कराए जाने के लिए कुलपति व उच्च शिक्षा मन्त्री के नाम प्राचार्य को ज्ञापन दिया गया। एनएसयुआई रतलाम ग्रामीण अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह सेजावता ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएट ओमिक्रोन का प्रभाव दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन ने जो भी परिक्षाए आयोजित करवाने कि तिथि घोषित कि है छात्र उसके विरोध में है।

इस बर्ष कोरोना संक्रमण का असर जनवरी से ही देखने को मिल रहा है पिछले बर्ष की तुलना में यह 2 महीना जल्दी शुरू हो चूका है किन्तु पिछले बर्ष कॉलेज एग्जाम open book संपन्न हुए थे परन्तु इस बर्ष उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव अपनी जिद्द पर अड़े रहे वे पहले ही कह चुके की परीक्षा ऑफलाइन कराई जायेगी और आखिरकार बढ़ते कोरोना के बीच MP College Exam 2022 ऑफलाइन ही कराई जा रही है।

Join
Request for conduction open book College exam
open book exam

क्यों छात्र लगातार open book परीक्षा की मांग कर रहे है

हम मध्यप्रदेश की बात करे तो यहाँ लगभग 32 यूनिवर्सिटी में लाखों छात्र पढ़ते है। कुछ टेक्निकल और कुछ नॉनटेक्निकल फिल्ड के, हलाकि RGPV यूनिवर्सिटी की तरफ से साफ कहा गया की ऑनलाइन क्लास चलेगी और परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। किन्तु DAVV सहित कई यूनिवर्सिटी ऑफलाइन परीक्षा करा रही है। ऐसे में कोरोना को लेकर खतरा है  छात्र काफी नाराज है भी है। क्योकि अभी कोरोना का संकट बढ़ रहा है। प्रदेश के अन्य बड़े विश्वविद्यालय जैसे राजीव गांधी प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय ने परिक्षा स्थगित कर दी है। और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय भी परिक्षा स्थगित कर सकता है।

क्या मांगे, ओपन बुक को लेकर पूरी हो सकती है

ओपन बुक के माध्यम से परीक्षा करवाई जावे, क्योंकि छात्र छात्राओं का शैक्षणिक पाठ्यक्रम भी अभी तक पुर्ण नहीं हुआ है । जिसके कारण छात्र आफ लाइन परिक्षा देने में असहज महसूस कर रहे हैं और अभी कुछ दिनों से पुरे देश में कोरोना तेजी से अपने पैर प्रसार रहा है। जिससे प्रदेश भर में व हमारे रतलाम जिले में भी कोरोना संक्रमण के एक्टिव प्रकरण की संख्या में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। इस मौके पर मानवेन्द्र सिंह लुनेरा कालेज अध्यक्ष विक्रम गुर्जर, रवि परमार, वेदप्रकाश पाटीदार, सह छात्रा प्रमुख कृष्णा धाकड, रंजीत गुर्जर, प्रहाद पाटीदार, गौरव प्रजापति, गोपाल मालवीय, संदीप मकवाना आदि छात्र नेता उपस्थित थे।

You may also like

इंदौर

माखनलाल की यूजी-पीजी की परीक्षाओं पर कोरोना का संकट एक लाख विद्यार्थियों की परीक्षा अधर में, प्रबंधन नहीं ले पा रहा निर्णय

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय को यूजी-पीजी की परीक्षाओं पर संकट ...

Comments are closed.