ग्वालियर

कोरोना संकट में ओपन बुक परीक्षा कराने की मांग | Request for conducting open book examination in MP

जबलपुर लाॅ स्टूडेंट एसोसिशन के नेतृत्व में सत्र 2021-22 के मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले समस्त विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं ओपन बुक प्रित्रित्या की मांग को लेकर सैकड़ों छात्र ने विश्वविद्यालय का किया घेराव कर मुख्य मंत्री के नाम ज्ञापन दिया। ऐसोसिएशन के अध्यक्ष अंकुश चैधरी ने बताया कि मध्यप्रदेश में कोरोना बेकाबू हो चुका है, तीसरी लहर खतरनाक तरीके से रफ्तार पकड़ चुकी है। 24 घंटे में लगभग 250 संक्रमित आए हैं, एक हफ्ते पहले 42 केस आए थे। अब लगभग 7 दिनों में 500 प्रतिशत केस बढ़ गए हैं, सेकण्ड लहर के बाद यह बहुत बड़ा उछाल है।

Table of Contents

Join

कोरोना संकट में ओपन बुक परीक्षा कराने की मांग

सभी छात्रों की जान को खतरा है जैसा कि उन्होंने बताया कि कोरोना का यह वैरीएंट प्राण घाती है। अगर ऑनलाइन परीक्षा के कारण हमें यह मेरे परिवार में से किसी को कोरोना होता है तो उसकी जिम्मेदार सरकार की एवं यूनिवर्सिटी की होगी। एग्जाम को ओपन बुक पद्धति से की जाए एवं छात्रों के प्राणों को संकट में ना डाला जाए। जबलपुर लाॅ स्टूडेंट एसोसिएशन द्वारा मांग पूरी नहीं होने पर भूख हड़ताल की चेतावनी दी गई है।

घेराव में अंकुश चैधरी, बिलाल शाह, आशीष चैधरी, आकाश तिवारी, शिशिर बनर्जी, दीपेश गिरी, वर्धमान सिंह, मुकुल त्रिवेदी, शभांशु सिंह, अंकित प्रजापति, आनंद सिंह, सौरभ अहिवार, अरविंद सेन, सौरभ सोनकर, सौरव चक्रवाती, मोहम्मद इरफान, रत्नेश दुबे, गौरव तिवारी, रोनक सोनकर, विभा खतकर, मुकुल त्रिवेदी, आयुषी सिंह, सोनम खान, मुकुल विश्वकर्मा, मोनाज चैधरी, शीपू सोनकर, यश सोनकर, रेहान खान, मयंक चैरसिया, अंकुश खनोजिया, रोहित गुप्ता आदि मौजूद थे।

ऑफ़लाइन परीक्षा के विरोध में सौंपा ज्ञापन

इसी महीने 8 जनवरी से होने वाली रनातक स्तर एवं स्नातकोत्तर स्तर की ऑफ़लाइन परीक्षा के विरोध में शा, महाकौशल आर्ट एंड काॅमर्स महाविद्यालय जबलपुर के विद्यार्थियों ने बड़ी तादाद में इकट्ठे होकर काॅलेज प्रशासन और जिला प्रशासन को सामूहिक हस्ताक्षरित ज्ञापन सौपा। विद्यार्थियों द्वारा उक् ज्ञापन की एक प्रति मुख्यमंत्री शासन तक भी पहुंचाई गई।

Request for conducting open book examination in MP
Request for conducting open book examination in MP

लाॅ स्टूडेंट, एमपी स्टूडेन्ट यूनियन और महाकौशल के छात्रों ने किया रादुविवि का घेराव

विद्यार्थियों का कहना है कि जबकि इस समय में कोरोना वायरस की तीसरी लहर विस्फोटक तरीके से फैल रही है, जबकि ऐसे समय में अवरोध प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा आदि जैसे कई विश्वविद्यालय परीक्षार्थियों और स्टाफ की सुरक्षा हित में तत्काल प्रभाव से परीक्षा निरस्त कर चुके हैं। ऐसे कठिन समय में रानी दुर्गावती विवि प्रशासन और अडियक महाकौशल काॅलेज प्रशासन ऑफ़लाइन परीक्षा कराने की जिद पर अड़े हुए हैं। परीक्षार्थियों और उनके परिवार जनों को संक्रमण का भय सता रहा है। विद्यार्थियों ने सामूहित रूप् से निर्णय लिया है कि यदि 2 दिन में ऑफ़लाइन परीक्षा निरस्त नहीं हुइ तो सामूहिक रूप् से परीक्षा का बहिष्कार करके आंदोलन किया जाएगा।

| जानें कितने राज्यों में स्कूल बंद हुये —

| बोर्ड परीक्षा 2022 स्थगित करने के लिए सौपा ज्ञापन – शिक्षा मंत्री

| एमपी कॉलेज परीक्षा 2022 – Latest Update

| 12 वीं पास छात्रों के लिए निकली भर्ती

एमपीएसयू ने RDVV में किया प्रदर्शन

मध्यप्रदेश स्टूडेंट यूनियन एमपीएसयू के द्वारा बुधवार को रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में ऑफ़लाइन एग्जाम कराने के निर्णय के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया और कुलपति के नाम कुलसचिव को ज्ञापन सौपा गया। जिसमे छात्रों की मुख्ष् मांग आगामी सेमिस्टर परीक्षा को आन लाइन आयोजित कराने की है। एमपी स्टूडेंट यूनियन के अध्यच अभिषेक पांडेय ने बताया कि ओमीक्राॅन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित किया जाना छात्र हित में नहीं है। अतः तत्काल प्रभाव से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाए। आंदोलनरत छाखें ने बताया कि उनका कोई अभी तक कम्पलीट नहीं हुआ है।

मध्यप्रदेश आरक्षक भर्ती प्रक्रिया एवं सेमिस्टर एग्जाम एक साथ आयोजित किये जा रहे हैं। जिससे काफी छात्र हताश है। छात्रों की मांगों को जायज मानते हुए कुलसचिव के द्वारा आश्वासन दिया गया कि आगामी शासन के आदेश तक ऑफ़लाइन सेमेस्टर एग्जाम को स्थगित किया जाता है एवं छात्र हित में कमेटी के समक्ष ऑनलाइन एग्जाम का प्रस्ताव रखेंगे। प्रदर्शन के दौरान छात्र नेता अमन तिवारी, जतिन कनौजिया, ईशु सिंह, आकाश खरे, शिवांशु अवस्थी, अंकित प्यासी आदि उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.