Regular Income Plan Formula- इनकम का जबरदस्त फॉर्मूला, आपकी जेब कभी खाली नहीं रहेगी

Regular Income Plan Formula – जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे जीवन में पैसे का कितना महत्व है और हमारे जीवन में रेगुलर इनकम की बहुत जरूरत है तो चलिए जानते हैं हम किस तरह से कमा सकते हैं, रेगुलर इनकम किस तरह से हो। तो दोस्तों कैसा होगा अगर आप जो भी निवेश करें उससे आपको हर महीने रेगुलर इनकम हो।

Regular Income Plan Formula

तो आज हम जानेंगे Mutual Fund के बारे में म्यूचुअल फंड में अपने निवेश से रेगुलर इनकम भी हासिल कर सकते हैं इसके लिए आपको सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (Systematic Withdrawal Plan-SWP) निवेश करना होगा। तो दोस्तों सबसे पहले हमें जानना होगा SWP क्या होता है किस तरह से काम शुरू करते हैं चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

what is systematic withdrawal plan

Systematic Withdrawal Plan-SWP यह एक तरह की सुविधा होती है इसके जरिए निवेश एक तय राशि म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund Scheme) स्कीम से वापस पाते हैं कितने समय में कितना पैसा निकालना है यह विकल्प खुद निवेश ही चुनते हैं। आपको बता दें कि वह मासिक या तिमाही आधार पर काम कर सकते हैं वैसे तो रेगुलर मंथली इनकम ज्यादा लोकप्रिय होता है निवेशक चाहे तो केवल एक निश्चित रकम निकालने या फिर चाहे तो हुए कैपिटल गेंस को निकाल सकते हैं। तो दोस्तों आप यह भी जान लो कि Mutual Fund क्या होता है।

निवेशकों के लिए निवेश के विभिन्न रास्ते उपलब्ध हैं। Mutual Fund निवेशकों को निवेश के अच्छे अवसर भी प्रदान करते हैं। सभी निवेशों की तरह, उनमें भी कुछ जोखिम होते हैं। निवेशकों को निवेश संबंधी निर्णय लेते समय विभिन्न उपकरणों पर कर के समायोजन के बाद जोखिम और अपेक्षित प्रतिफल की तुलना करनी चाहिए। निवेशक निवेश संबंधी निर्णय लेते समय म्यूचुअल (Mutual Fund) फंड योजनाओं के एजेंटों और वितरकों सहित विशेषज्ञों और सलाहकारों से सलाह ले सकते हैं। यदि निवेशक अपने निवेश से नियमित नकदी प्रवाह चाहते हैं तो कई लोगों के लिए स्वचालित विकल्प बैंक सावधि जमा या डाक जमा हैं। हालांकि, इन योजनाओं पर घटती ब्याज दरों ने निवेशकों को अपनी भविष्य की आय की जरूरतों को लेकर चिंतित कर दिया है।

Systematic Withdrawal Plan Mutual Fund

Mutual Fund के पास इसका एक समाधान है, जिसे SWP कहा जाता है। Mutual Fund में SWP क्या है? SWP या व्यवस्थित निकासी योजना एक Mutual Fund निवेश योजना है, जिसके माध्यम से निवेशक नियमित अंतराल पर निश्चित राशि निकाल सकते हैं, उदाहरण के लिए – किसी भी Mutual Fund योजना में किए गए निवेश से मासिक/त्रैमासिक/वार्षिक। निवेशक महीने/तिमाही/वर्ष का एक दिन चुन सकते हैं जब निकासी की जा सकती है और एएमसी द्वारा निवेशकों के बैंक खाते में राशि जमा की जा सकती है।

Fund Name 3 Year Returns (%) 5 Year Returns (%)
Canara Robeco Bluechip Equity Fund 3.96 4.93
Mirae Asset Large Cap Fund 0.02 4.57
Motilal Oswal Focused 25 Fund 1.10 4.10
JM Core 11 Fund -2.21 3.97
Regular Income Plan Formula
Regular Income Plan Formula

 

इस नकदी प्रवाह को उत्पन्न करने के लिए, एसडब्ल्यूपी योजना Mutual Fund योजना की इकाइयों को चुने हुए अंतराल पर भुनाती है। निवेशक SWP के साथ तब तक जारी रख सकते हैं जब तक योजना में शेष इकाइयाँ हों। SWP की शुरुआत कभी भी की जा सकती है जब चाहो आप पहले निवेश करते ही इसे शुरू किया जा सकता है अगर किसी स्कीम में निवेश कर रहे हैं। तो आप उसमें SWP विकल्प को एक्टिव कर सकते हैं कभी भी रेगुलर कैश फ्लो की जरूरत के लिए इसे शुरू किया जा सकता है। SWP एक्टिव करने के लिए आपको फोलियो नंबर, विड्रॉल की फ्रीक्वेंसी, पहली निकास की तारीख, पैसे प्राप्त करने बैंक अकाउंट को बताते हुए एएमसी में इंस्ट्रक्शन क्लिप भरना होगा। तो यही है पूरी प्रोसेस ध्यानपूर्वक पढ़ें।

FAQs related Regular Income Plan Formula

Q1.व्यवस्थित निकासी योजना कैसे काम करती है?

Ans- एक व्यवस्थित निकासी योजना या एसडब्ल्यूपी एक निवेशक को हर महीने पूर्वनिर्धारित तिथियों पर अपनी म्यूचुअल फंड योजना से निकासी की अनुमति देता है। यह निकासी एक निश्चित या परिवर्तनीय राशि हो सकती है। इसे वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर भी बनाया जा सकता है।

Q2.कौन सा बेहतर है एसडब्ल्यूपी या एफडी?

Ans- अगर डेट म्यूचुअल फंड की संपत्ति को तीन साल से पहले भुनाया या बेचा जाता है तो निवेशक के टैक्स ब्रैकेट के अनुसार शॉर्ट टर्म प्रॉफिट पर टैक्स लगता है। निवेश के पहले तीन वर्षों में भी, डेट फंडों में एसडब्ल्यूपी सावधि जमा की तुलना में अधिक कर-कुशल है।

Q3.क्या सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान अच्छा है?

Ans- SWP उन निवेशकों की भी मदद करता है जो अपने वेतन के अलावा आय का दूसरा स्रोत चाहते हैं। इस योजना के साथ, आप, एक निवेशक के रूप में, अपने निवेश से आय का एक नियमित प्रवाह बना सकते हैं। यदि आप अपनी यात्रा या अन्य जरूरतों के लिए समय-समय पर आय प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें पूरा करने का यह एक शानदार तरीका है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE