ओपन बुक ऑनलाइन और ऑफलाइन में फंसा पेंच | RDVV exam online or offline?

इंदौर : रानी दुर्गावति विश्वविद्यालय ने दिसम्बर में परीक्षा कराने का दावा किया था, लेकिन आज स्थित यह है कि यह भी तय नहीं की परीक्षाएं किस पद्धति से होंगी। एक तरफ छात्र संगठन ओपन बुक या ऑनलाइन एग्जाम की मांग कर रहे हैं, दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग ऑफलाइन परीक्षा कराने के संकेत दे रहा है, इस सबके बीच में विश्वविद्यालय में परीक्षा किस पद्धति से हो इस पर मंथन जारी है, विश्वविद्यालय ने इसके लिए कमेटी गठित की है, जो तीन चार दिन में अपनी रिपोर्ट कुलपति को प्रस्तुत करेगी, जिसके बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।

ओपन बुक ऑनलाइन और ऑफलाइन में फंसा पेंच

गौरतलब है कि कोरोना काल के चलते विश्वविद्यालय की पिछली परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से हुई थी, लेकिन इस बार उच्च शिक्षा मंत्री ने ऑफलाइन एग्जाम करानी की बात कही थी। जिसके बाद छात्र संगठन लगातार आंदोलन कर रहे हैं, निकी मांग है कि छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित ना की जाए। अब परीक्षाएं वैसे ही होंगी इसपर कमेटी की रिपोर्ट ओन के बाद फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एग्जाम ऑनलाइन आयोजित हो रहे हैं। इसके बाद से ही पारम्परकि विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन एग्जाम की मांग उठ रही है।

RDVV exam online or offline?
RDVV exam online or offline?

ओपन बुक और ऑनलाइन को लेकर संशय

यहां एक असमंजस की स्थिति यह है भी है अधिकांश छात्र ओपन बुक और ऑनलाइन परीक्षा को एक समझ रहे हैं, जबकि दोनों अलग अलग हैं, ओपन बुक पद्धति से होने वाली परीक्षा में छात्रों को वेबसाइट से प्रश्न पत्र डाउनलोड कर उत्तर पुस्तिका में घर पर ही लिखकर विश्वविद्यालय या काॅलेज में जमा करना होता है, वहीं ऑनलाइन परीक्षा के लिए अधिक संसाधनों की जरूरत होती है, क्योंकि यह परीक्षा कम्प्यूटर लैब में होती है, इस बार परीक्षाएं ओपन बुक हो, ऑनलाइन या ऑफलाइन इसके लिए कुलपति द्वारा गठित कमेटी हर पहल से मंथन कर रही है, संसाधनों की कमी को दखते हुए अनुमान ही लगाया जा रहा है की इस बार भी परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से ही होगी।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।