Rbse board reduced syllabus 2022 9वीं से 12वीं के पाठ्यक्रम में हुआ बदलाव, यहां से करें सिलेबस डाउनलोड

Rbse board reduced syllabus 2022:  दोस्तों कोरोना संक्रमण के कारण देश के प्रत्येक राज्य में बोर्ड द्वारा अपने स्तर पर बोर्ड परीक्षा की तैयारी में आसानी और छात्रों के प्रोत्साहन हेतु कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में कटौती की गई है। प्रत्येक राज्य में कोरोना संक्रमण का खतरा बच्चों के स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है। पिछले दो वर्षाें से इसी महामारी के कारण राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया था और कई महीनों बाद छात्रों के ऑफलाइन कक्षाएं हेतु स्कूल काॅलेज खोले गए थे। इन सबके चलते जो छात्र कक्षा 9वीं व 11वीं अथवा 8वीं एवं 10वीं में थे उन्हें भी यह सब झेलना पड़ रहा था और अब शिक्षा का नया सत्र भी नजदीक आ चुका है। इसी कारण राजस्थान बोर्ड ने निर्णय लिया और कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की। साथ ही अब से NCERT किताब भी लागू होने का निर्णय लिया गया है। राजस्थान बोर्ड की तरफ से जो भी अपडेट आया है वह सब आज हम आपको इसी पोस्ट Rbse board reduced syllabus 2022 में बताएंगे तो यदि आप भी राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट Rbse board reduced syllabus 2022 बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो आइए एक एक करके टाॅपिक को समझते हैं।

  • राजस्थान बोर्ड सिलेबस में कटौती हुई
  • अब एनसीईआरटी पुस्तक होगी लागू
  • एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव

दोस्तों राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर ने जारी सिलेबस को इस बार होने वाली परीक्षा में भी लागू किया है। और इस बार NCERT के सिलेबस को लागू किया जाएगा। विद्यार्थी अब से NCERT book से अध्ययन कर सकेंगे। बता दें कि आने वाले नए सत्र के लिए आप एग्जाम पैटर्न और कक्षाओं के सिलेबस का अनाउन्समेंट मई के माह में हो सकता है। आप अगर नए सत्र के लिए Rbse board reduced syllabus 2022 और पैटर्न को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे हमने लिंक दिया हुआ है लिंक पर क्लिक करते ही आपके लिए पीडीएफ खुल जाएगा और उसमें आप सिलेबस देख सकते हैं।

Rbse board reduced syllabus 2022

दोस्तों राजस्थान बोर्ड शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में कटौती की है और इनके पाठ्यक्रम में बदलाव भी हुआ है। साथ ही अब से नए सत्र में शिक्षा के लिए NCERT Pattern भी लागू किया जाएगा। राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर नए सत्र हेतु परीक्षा पैटर्न और परीक्षा सम्बंधी नियमों में बदलाव किया है। अब से कक्षा दसवीं एवं बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी NCERT द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करेंगे और उसी पैटर्न को फाॅलो करेंगे। इसके पहले राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 6वीं से 9वीं एवं 11वीं के लिए एग्जाम सिलेबस में बदलाव कर दिया है।

Rbse board reduced syllabus overview

Topic Rbse board reduced syllabus 2022
Organization/Board Rajasthan board
Academic year 2022-23
syllabus reduced class 9th to 12th
Reference Book NCERT book
Official website www.rajeduboard.rajasthan.gov.in

Rbse board reduced syllabus 2022 Online study

दोस्तों जैसा कि आप जान गए हैं कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर ने नए सत्र के लिए शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव किया है। जिसमें अब विद्यार्थी NCERT book से अध्ययन करेगा और संशोधित सिलेबस के अनुसार ही पढ़ाई करेगा। राजस्थान बोर्ड का बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान है। और इनके बेहतर तैयारी और परिणाम के लिए बोर्ड ने मिशन ज्ञान एप और ई कक्षा चैनल को लाॅंन्च किया है। इनमे विद्यार्थियों को NCERT के सिलेबस कराए जाते है यह छात्रों के लिए काफी लाभदायक भी है।

Rbse board reduced syllabus 2022
Rbse board reduced syllabus 2022

Rbse board NCERT book होगी लागू प्रतियोगी परीक्षाओं में होंगे सफल

राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी किए गए सिलेबस से विद्याथियों को काफी लाभ मिल सकेगा। क्योंकि सिलेबस को अब से NCERT book के अनुसार कर दिया गया है एवं पढ़ाई के लिए भी NCERT book ही रेफर करने को कहा गया है। आप लोगों को पता है कि राजस्थान राज्य में होने वाली अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न NCERT book से ही लिए जाते हैं एवं वह भी NCERT book को ही फाॅलो करते हैं। अब विद्यार्थी NCERT book से अध्ययन करेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में वह सफल भी होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नों को वह आसानी से साॅल्व कर सकेगा। सरकार ने NCERT book लागू की है जो कि सरकार द्वारा छात्रों के हित में काफी अच्छा फैसला लिया गया है।

जानें NCERT book के फायदे

दोस्तों अब राजस्थान में NCERT book लागू कर दी गई है। कई छात्र परेशान होंगे उन्हें लगता होगा कि NCERT book से पढ़ना और समझना काफी मुश्किल है या उन्हें लगता होगा कि पुरानी बुक से पढ़ना ही सही था तो उनके लिए नीचे हमने NCERT book से पढ़ने के फायदे बताए हैं जिसे जानने के बाद विद्यार्थी को NCERT book पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी

  1. NCERT book All over India में पढ़ाई जाने वाली बुक है।
  2. अधिकांश काॅम्पिटेटिव एग्जाम में NCERT book को ही रेफर किया जाता है।
  3. NCERT book अन्य सभी कक्षा बुक से सरल और समझने में आसान है।
  4. NCERT book का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बुक भारत के कई राज्यों में पढ़ाई जाती है और इसका साॅल्यूशन आपको इंटरनेट में आसानी से मिल जाता है।
  5. NCERT book पढ़ने के बाद हमें हर राज्य के कक्षा के सिलेबस आसानी से समझ आ जाते हैं।
  6. तो इस तरह से आपको पता चजल ही गया है कि NCERT book के कितने फायदे हैं।

Rbse board reduced syllabus 2022 Download

दोस्तों आपको राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी आदेश और कक्षाओं के सिलेबस और पैटर्न में हुए बदलाव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गई है। अब अगर आप कक्षा 9वीं से 12वीं के Rbse board reduced syllabus 2022 Download करना चाहते हैं तो नीचे अपनी कक्षा अनुसार लिंक पर क्लिक करके आसानी से Rbse board reduced syllabus 2022 Download कर सकते हैं।

Rbse board reduced syllabus 2022 Download
class 9th Rbse board reduced syllabus 2022 Download CLICK HERE
class 10th Rbse board reduced syllabus 2022 Download CLICK HERE
class 11th Rbse board reduced syllabus 2022 Download CLICK HERE
class 12th Rbse board reduced syllabus 2022 Download CLICK HERE

FAQ about Rbse board reduced syllabus 2022

#1 राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 कब आयोजित होंगी?
वैसे तो राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा मार्च के माह में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर दी जाती है लेकिन अभी तक शिक्षा विभाग ने परीक्षा को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है। मुम्किन है कि राजस्थान बोर्ड परीक्षा मई के माह से शुरू हो।

#2 क्या 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए एनसीईआटी बुक से पढ़ाई करनी होगी?
जी हां, इसके पहले 9वीं एवं 11वीं के लिए NCERT book लागू की जा चुकी है और नए सत्र के लिए कक्षा 10वीं एवं 12 के लिए भी यही बुक लागू की गई है।

#3 कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए नवीन पाठ्यक्रम कहां से डाउनलोड करें?
दोस्तों Rbse board reduced syllabus 2022 Download link ऊपर दिया जा चुका है या आप चाहे तो राजस्थान बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर भी नवीन सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफिशल वेबसाइट  CLICK HERE