राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा तारीख घोषित – Rbse board exam 2022 date release

राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने विधानसभा में बोर्ड की तिथि की घोषण की। आज की पोस्ट में हम आपको राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि (Rbse board exam 2022 date release) और प्रायोगिक परीक्षा की तिथि के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा तारीख घोषित – Rbse board exam 2022 date release

प्यारे छात्रों राजस्थान बोर्ड परीक्षा पहले 3 फरवरी से आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षा की तिथि बढ़ा दी और अब उन्होंने तारीख भी जारी कर दी है। बता दें कि बोर्ड परीक्षा के साथ साथ प्रायोगिक परीक्षाओं का भी टाइम टेबल बदला गया है। रेगुलर विद्यार्थी की परीक्षा का समय अलग है और प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा का समय अलग है।

Rbse board exam 2022 date release Overview

Board Name Rajasthan Board of Secondary Education (RBSE)
Class 10th & 12th
Topic Rbse board exam 2022 date release
Roll no. release on 3 February 2022
Date of Board Exam 24th of March 2022
Official website www.rajeduboard.rajasthan.gov.in
Physics Hindi Home physicshindi.com

 

Rbse board exam 2022 date release
Rbse board exam 2022 date release

प्रायोगिक परीक्षाएं कब से होंगी शुरू

प्यारे छात्रो जैसा कि आपको पता चल गया है कि 3 मार्च से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा अब 24 मार्च 2022 से शुरू होगी। अब 20 दिन परीक्षा की तिथि बढ़ाने से प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि में भी प्रभाव पड़ा है। जिस कारण प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि में भी बदलाव कर दिया गया है। साथ ही नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि अलग है और प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि अलग है। अब जानते हैं कि कब से शुरू होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं।

नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि

प्यारे छात्रों Rbse board exam 2022 date release में बदलाव के कारण अब नियमित (रेगुलर) छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 फरवरी से 18 फरवरी 2022 के बीच आयोजित होंगी। पहले प्रायोगिक परीक्षाओं को 27 जनवरी 2022 से शुरू किया जाना था।

प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि

प्यारे छात्रों Rbse board exam 2022 date release में बदलाव के कारण अब प्राइवेट (स्वाध्यायी) छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित होंगी।

परीक्षा केंद्र और छात्रों की संख्या

राजस्थान बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। इस बार राजस्थान बोर्ड परीक्षा के लिए 6074 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। तथा छात्रों की संख्या लगभग 20 लाख होगी। कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा केंद्र संख्याओं को बढ़ाया गया है।

राजस्थान बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल कब आएगा

प्यारे छात्रो जैसा कि आपको पता चल गया है कि अब राजस्थान बोर्ड परीक्षा 24 मार्च 2022 से आयोजित की जाएगी। छात्रों के मन में अब सवाल आ रहा होगा कि Rbse board exam 2022 date release तो टाइम टेबल कब आएगा बता दें कि मार्च के प्रथम सप्ताह में टाइम टेबल आ जाएगा। साा ही कुछ दिनों बाद छात्र अपने सम्बंधित शाला से प्रवेश पत्र भी प्राप्त कर सकेंगे।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment