Ration Cards new rules 2022: राशन कार्ड को लेकर एक बड़ी खबर, बदलेगा राशन बांटने का सिस्टम,

मित्रों आज के आर्टिकल में आप जानने वाले हैं ration card new rules 2022 , Ration Card latest update , ration card new notifications , Ration card update , UP Ration  Card new update राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है जिसके अनुसार अब किसी भी राशन कार्ड धारक को राशन की दुकान के चक्कर लगाने की कोई भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि ऐसा सुनने में आ रहा है कि सरकार की तरफ ration card new rules से संबंधित ऐसा सिस्टम बनाया जाएगा, जिससे लोगों को राशन लेने में किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। 

अब आपको लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और ना ही अब आपको और धूप में खड़ा होना होगा। जी हां कुछ ऐसी ही खबर अभी अभी ration card new rules 2022 से संबंधित खबर सामने आई है।  जिसमें कहा गया है, कि आप किसी भी राशन लेने वाले को कोटेदार की दुकान नहीं जाना पड़ेगा दरअसल ऐसी खबर उत्तराखंड से सामने आई है उत्तराखंड सरकार ने एक नई पहल शुरू की है अब उत्तराखंड सरकार जल्द ही इस नई पहल की तरफ कदम उठाने वाली है। 

Ration cards new rules 2022

जैसा कि ऊपर की वर्ड में Ration Card new rules 2022 के तहत हम बता रहे थे अब आपको राशन की दुकान में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और ना ही कोटेदार की दुकान के बार-बार चक्कर काटने पड़ेंगे। गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार फूड ग्रेन एटीएम पर काम कर रही है इसके परिणाम स्वरूप कोटेदार की दुकानों पर भीड़ लगाने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और आपको राशन प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। यदि आप उत्तराखंड से आते हैं तो आपके लिए यह बड़ी अच्छी खबर है। हम यहां स्पष्ट करते हैं कि उत्तराखंड सरकार में खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अब राज्य के राशन कार्ड धारकों को ration card new rules 2022 के अंतर्गत  लंबी लंबी लाइन लगाने से छुटकारा प्राप्त होगा। और राशन कार्ड धारक बड़ी आसानी से अपना राशन प्राप्त  कर सकेंगे। उत्तराखंड सरकार की यह एक अच्छी पहल है। इस पहल को संपूर्ण हिंदुस्तान में लागू किए जाने की आवश्यकता है।

Join

Ration Card new rules 2022 Overview

Article name Ration card new rules 2022
Objective Food grain ATM Machine
Facility
  1. To get rid of long lines.
  2. To save time.
  3. Provide accuracy in measurements
Year 2022
Established in Hariyana , orrisa , and now in Uttrakhand
Food ATM machine grain output capasity 70 kg in 5 to 7 minutes
official website nfsa.gov.in
Ration cards new rules 2022
Ration cards new rules 2022

Ration card new notifications 2022

14 जुलाई को देश का पहला फूड ग्रेन एटीएम गुरुग्राम में पायलट योजना के तहत स्थापित किया गया। और यह बताया गया कि यह फूड ग्रेन एटीएम मशीन food grain ATM machine एक बार में 5 से 7 मिनट के अंदर 70 किलो अनाज निकालने में सक्षम है, यह जानकारी हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राशन कार्ड धारकों को अब राशन डिपो के सामने लंबी लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। 

उन्होंने यह स्पष्ट भी किया की फूड ग्रेन एटीएम मशीन लगाने का उद्देश्य है कि राशन की सही मात्रा कम से कम परेशानी के साथ राशन कार्ड धारकों के घर पहुंचे। बयान में यह भी कहा गया कि फूड ग्रेन एटीएम मशीन एक स्वचालित मशीन है और यह बैंक एटीएम की तरह काम करती है। इस मशीन को संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद कार्यक्रम के तहत स्थापित किया जाएगा। इस मशीन को हम स्वचालित बहु वस्तु अनाज वितरण मशीन भी कहते हैं।

Ration card latest update 2022

  • उत्तराखंड सरकार में खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने समझाया कि जिस तरह लोग एटीएम से पैसे निकालते हैं ठीक उसी प्रकार राशन कार्ड धारी फूड ग्रेन एटीएम से अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे।
  • खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा अभी इस परियोजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ जिलों में लागू किया जाएगा। तथा बाद में इस पहल को संपूर्ण राज्य में लागू के जाएगा।
  • रेखा आर्य ने यह भी कहा, इस परियोजना के शुरू होने से लोगों को लंबी-लंबी कतारों से और धूप में खड़े होने से तथा राशन कोटेदार की दुकानों के चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी।
  • खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि विश्व खाद्य योजना के अंतर्गत संपूर्ण देश में फूड ग्रेन एटीएम की सुविधा शुरू होगी।
  • इस परियोजना के लिए मंजूरी मिल चुकी है।
  • हालांकि यह परियोजना उड़ीसा और हरियाणा राज्य में पहले से ही चल रही है, यहां के निवासी बड़ी आसानी से फूड ग्रेन एटीएम से अपना अपना राशन बड़ी आसानी से प्राप्त कर रहे हैं।
  • इसके बाद उत्तराखंड तीसरा ऐसा राज्य होगा जहां पर फूड ग्रेन एटीएम परियोजना लागू की जाएगी।

UP Ration card new update 2022

खाद्य मंत्री ने यह स्पष्ट किया कि विश्व खाद्य योजना के अंतर्गत संपूर्ण प्रदेश में फूड ग्रेन  एटीएम शुरू होने जा रहे हैं इस संदर्भ में up ration card new update 2022 के अंतर्गत प्रस्ताव पहले से ही पास हो गया है इस परियोजना के आ जाने से लोगों में बहुत ही खुशी का माहौल है। उत्तराखंड इस योजना पर काम करने वाला तीसरा राज्य बन जाएगा हालांकि उड़ीसा और हरियाणा में यह योजना पहले से ही कार्यरत है। यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर दें कि यह मशीन बिल्कुल एटीएम मशीन के समान काम करेगी बस फर्क यह है की एटीएम मशीन में पैसे निकलते हैं और फूड ग्रेन एटीएम मशीन में से लोगों को राशन प्राप्त होगा। जिस प्रकार एटीएम मशीन में स्क्रीन होती है उसी प्रकार इस फूड ग्रेन मशीन में भी स्क्रीन होगी जिसकी सहायता से लोग गेहूं चावल चना दाल आदि बड़ी आसानी से निकाल सकेंगे।

FAQs related Ration Card new rules 2022

प्रश्न 1 भारत का पहला अनाज एटीएम कहां स्थापित किया गया?

उत्तर भारत का पहला अनाज एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम के फरुखनगर में 14 जुलाई को स्थापित किया गया।

प्रश्न 2 अनाज एटीएम (फूड ग्रेन एटीएम) के क्या लाभ है?

उत्तर 1. सरकारी डिपो में खाद्यान्न की कमी संबंधी शिकायतों को दूर करना।

  1. सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाना।
  2. राशन कार्ड धारकों को लंबी लंबी लाइन से छुटकारा दिलाना।
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE