Ration Card: बस एक गलती और फ्री राशन होगा बंद, तुरंत करें ये काम

आज के इस आर्टिकल में हम Ration Card के बारे में चर्चा करने वाले हैं. इसमें हम जानेंगे कि यदि आपने यह काम नहीं किया तो आपका राशन बंद हो सकता है. यदि आपने भी यह काम नहीं किया है तो तुरंत यह काम करवा ले नहीं तो आपका फ्री मिलने वाला राशन सरकार द्वारा बंद कर दिया जाएगा. सरकार द्वारा गरीबों के लिए फ्री राशन मुहैया करवाया जाता है. लेकिन इसके बदले फ्री राशन चाहने वालों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना और उनको पूरा करना आवश्यक होता है तभी उनको फ्री राशन मिल सकता है. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आपका फ्री राशन बंद ना हो तो इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें.

Ration Card हो सकता है बंद

वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण गरीबों को अनाज मुहैया करवाने के लिए फ्री राशन की सुविधा चालू की गई थी. लेकिन अब कोरोना के लगभग खत्म हो गया है लेकिन सरकार की यह योजना अभी भी लागू है. क्योंकि कोरोना के समय करोड़ों लोगों की नौकरियां छीन गई थी जिस कारण सरकार ने यह निर्णय लिया कि सितंबर 2022 तक सभी गरीबों को फ्री राशन मुहैया करवाया जाएगा. लेकिन सरकार ने अब यह फ्री राशन देने के संबंध में एक नियम बनाया है जिसको सभी को पालन करना होगा तभी वह फ्री राशन का फायदा उठा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि राशन कार्ड में ऐसा कौन सा काम करना होगा जिससे कि Ration Card ना हो.

अब सरकार ने फ्री Ration Card लेने वालों के लिए नियम बनाया है कि उनको अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है. नहीं तो उनका राशन कार्ड बंद हो जाएगा यानी उन्हें फ्री राशन नहीं मिलेगा. वही बता दे कि पहले राशन कार्ड से आधार लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 निर्धारित की गई थी. लेकिन हाल ही में इस तिथि को बढ़ाकर 30 जून 2022 कर दिया गया है. यानी अब आप 30 जून 2022 तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं. राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने की प्रक्रिया हम आगे बताने वाले हैं इसलिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Ration Card Overview

Scheme One Ration, One Nation
Launch Year 2019
Ration Card Name National Common Mobility Card
Aadhaar Link Date 31 March 2021
Aadhaar Link New Date 30 June 2022
Benefit Free Ration
Official Website uidai.gov.in
Ration Card
Ration Card

One Card, One Nation Scheme

देश के करोड़ों परिवार अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए हैं. इसलिए सरकार सभी को थोड़ा और अधिक समय देकर राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के आदेश दे रही है. यदि आपने भी अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है. तो बता दे कि आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से लिंक करवा सकते हैं. दरअसल बात यह है कि One Card, One Nation Scheme के चलते हैं. राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना बेहद जरूरी है. इसीलिए सरकार बार-बार राशन को आधार से लिंक करवाने पर जोर दे रही है

One Ration Card, One Nation Scheme का उद्देश्य

वन राशन कार्ड वन नेशन स्कीम का उद्देश्य है कि संपूर्ण देश में लोग कहीं से भी अपना राशन ले सकते हैं. वहीं दूसरी सबसे अहम बात यह है कि इसमें पारदर्शिता आएगी. यानी कि देश में फर्जी राशन कार्ड को रोका जा सकेगा. इस योजना के बाद यदि कोई व्यक्ति अपने मूल स्थान से कहीं बाहर प्रवास करता है तो उसे राशन लेने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है. इस योजना से प्रवासी मजदूरों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचेगा इनको खाद्य सुरक्षा मिल सकेगी. इसलिए केंद्र सरकार इस योजना को जल्द से जल्द पूरे देश में लागू करना चाहती है. यहां हम आपको आपके राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने मोबाइल में ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

One Nation One Card Apply Online

राशन कार्ड से आधार कार्ड से लिंक करवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया बता रहे हैं जिसे कोई भी आसानी से फॉलो करके अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकता है प्रक्रिया निम्नलिखित हैं.

Join
  1. सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद आपके सामने ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा यहां स्टार्ट नाउ पर क्लिक करे.
  3. इसके बाद आपको यहां अपना पता और जिले आदि के बारे में बताना होगा.
  4. इसके बाद आपको राशन कार्ड बेनिफिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  5. इसके बाद आपको यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस जैसी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  6. इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा.
  7. ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस सफलतापूर्वक पूर्ण होने का संदेश आ जाएगा.
  8. इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद आधार कार्ड वेरीफाई हो जाएगा साथ ही राशन कार्ड और आधार कार्ड आपस में लिंक हो जाएंगे.

FAQs related to Ration Card

Q1. आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in है.

Q2. राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाने की अंतिम तिथि क्या है?

Ans. राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाने की नई अंतिम तिथि 30 जून 2022 है.

Q3. राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

Ans. राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने की पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर बताई है.

Official Website Click Here
APS Home Page Click Here

Leave a Comment