Ration card update:  बिना ration card के इस प्रकार प्रकार करें राशन प्राप्त 

Ration card update
Ration card update

आज के इस पोस्ट में हम आपको राशन कार्ड अपडेट के बारे में जानकारी देने वाले हैं. यदि आपके पास भी अपना राशन कार्ड है, या आप भी Ration card holders में से एक है, तो आपके लिए सरकार की तरफ से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशी की खबर है. जिसके बारे में हम जान कर देंगे, हम आपको यहां Ration card update के बारे में बताएंगे. साथ यहां पर आपको Ration card benefits के बारे में बताएंगे. राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा मिलने वाले राशन को आसानी से प्राप्त करने के लिए हम यहां पर Ration card link with aadhar card के बारे में जानकारी देगें. ताकि आप जान सके कि अब आधार कार्ड के जरिए की राशन सकता है. तो आइए जानते हैं, राशन कार्ड बिग अपडेट के बारे में अतः हमारी पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें.

Ration card update

केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की ओर से सभी राशन कार्ड होल्डर्स को फ्री में राशन उपलब्ध कराया जाता है. यह सुविधा केवल केंद्र सरकार की ओर से नहीं अपितु राज्य सरकार की ओर से भी उपलब्ध है. परंतु यदि आप राशन कार्ड के द्वारा राशन प्राप्त करने में असुविधा महसूस कर रहे हैं. तो आपके लिए इस Ration card update आर्टिकल में बड़े काम की खबर है. जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें. कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने एक बहुत बड़ा ऐलान किया है, और बताया है. कि यदि आपके पास राशन कार्ड के स्थान पर आधार कार्ड उपलब्ध है. तो आप केवल आधार कार्ड के माध्यम से कहीं से भी किसी भी स्थान से फ्री राशन प्राप्त कर सकते हैं. वैसे तो राशन की सुविधाएं सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभ कारी योजना है. परंतु यदि इस योजना को और अधिक सरल बना दिया जाए जिससे किसी भी राशन कार्ड होल्डर को समस्या ना हो तो और अधिक अच्छा हो.

Join

इन्हें भी पढ़ें-

ration card holders

वे सभी नागरिक जो राशन कार्ड धारकों में से एक है. उनके लिए केंद्र सरकार की ओर से बड़ा अपडेट जारी किया गया है. जिसमें बताया गया है, देश में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था के द्वारा कहा गया है. कि अब देश में आधार कार्ड के माध्यम से भी राशन प्राप्त किया जा सकेगा. उसी के साथ राशन कार्ड धारकों को कहीं भी बिना राशन कार्ड के राशन प्राप्त करने में असुविधा नहीं होगी. क्योंकि आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था ने एक ऐसा अपडेट जारी किया. जिससे  देश के किसी भी कोने में बैठे हुए राशन कार्ड होल्डर को अपना अधिकार जाने की फ्री राशन प्राप्त हो सकेगा. और अगर राशन कार्ड धारकों को किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो तो टोल फ्री नंबर 1947 पर संपर्क कर सकते हैं.  हालांकि कई राशन कार्ड धारकों को  इससे काफी झटका भी लगा है. क्योंकि दीपावली के छठ पर्व के मौके पर राशन कार्ड धारकों के लिए एक बुरी खबर भी सामने आ रही है. कार्ड धारको को थाली में नमक और चीनी उपलब्ध नहीं हो पाए. तो आइए जानते हैं, राशन कार्ड होल्डर के लिए जारी इस अपडेट के बारे में.

Ration card update
Ration card update

Ration Card Kya Hai

राशन कार्ड भारत तथा भारत के प्रत्येक राज्य में  एक ऐसी सुविधा प्रदान करने वाला कार्ड है. जिसके द्वारा प्रत्येक अंत्योदय परिवार से संबंध रखने वाले परिवारों को तथा राशन कार्ड धारकों को फ्री में सरकार की ओर से  राशन उपलब्ध  कराने के लिए उपयोगी है. राशन कार्ड होने के और भी कई फायदे हैं, जिससे सरकार के द्वारा चलाई गई योजना  का लाभ मिलने में आसानी भी होती है.

Ration card benefits

राशन कार्ड धारकों को इससे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अंत्योदय परिवार को राज्य में प्रत्येक महीने चीनी के साथ नमक सब्सिडी की रेट में उपलब्ध कराया जा रहा था. उसी के बाद वर्ष 2011-12 में नमक वितरण की सुविधाएं भी जारी की गई थी. इससे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अंत्योदय परिवार को राज्य में हर महीने 1 किलो चीनी सब्सिडी रेट में उपलब्ध कराई जाती थी. उसी के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जुड़ने वाले सभी परिवारों को 1 किलोग्राम के आयोडीन युक्त फ्री नामक एक रुपए प्रति किलो की दर से बांटा गया था. परंतु कुछ दिनों से खबरों के मुताबिक पता चला है, कि इसे बंद कर दिया गया है. इसी महत्वपूर्ण जानकारी में से एक यह है. कि रिमोट एरिया में काफी कम संख्या में अंत्योदय परिवार है. जिसके कारण अप्रैल से जून के बीच चीनी हितग्राहियों को उपलब्ध नहीं करवाई गई है. लेकिन अब तक अप्रैल से जून तक के बाद की बात करें तो लाभार्थियों को एक साथ में 3 महीने की चीनी वितरित करने की बात कही गई है.

FAQs related to Ration card update

Q.1 राशन कार्ड के क्या फायदे हैं?

Ans. राशन कार्ड के Benefits की चर्चा पोस्ट में की गई है.

Q.2 राशन कार्ड धारकों के लिए टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans. राशन कार्ड धारकों के लिए टोल फ्री नंबर 1947 है.

Q.3 राशन कार्ड न्यू अपडेट के बारे में बताइए?

Ans. राशन कार्ड न्यू अपडेट के अंतर्गत अब सरकार के द्वारा कहा गया है कि अब राशन कार्ड धारकों के आधार कार्ड के माध्यम से राशन उपलब्ध हो सकेगा.

PH Home PageClick Here

 

About Touseef 3660 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.