Ration Card ko Aadhaar card se link kaise kare: घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें

Ration Card ko Aadhaar card se link Kaise kare: आज के इस आर्टिकल में Ration Card ko Aadhaar card se link kaise kare इसके बारे में बात करने वाले हैं. अगर आप अपना Ration Card ko Aadhaar card se link करना चाहते हैं. और आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रोसेस के बारे में नहीं जानते तो आप के लिए यह पोस्ट लाभदायक हो सकती हैं. क्योंकि हम आपको Ration Card ko Aadhaar card se link करने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले है. अतः आप भी अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं  तुम हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े ताकि आपसे  Ration Card ko Aadhaar card se link kaise kare इसकी प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके. 

Ration card Link with Aadhar Card 
Ration card Link with Aadhar Card

Ration Card ko Aadhaar card se link kaise kare

देश में कमजोर तबके की जनता के लिए तमाम सरकार की सुविधा को लेना राशन कार्ड (ration card) का एक अहम व बहुत ही बड़ा रोल है. भारत सरकार देश भर में जरूरतमंदों को राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं, चावल, मिट्टी का तेल और  दाले उपलब्ध करवाती है. जिससे कहीं गरीब व असहाय लोगों को खाने पीने से लेकर अपने जीवन से संबंधित कई मुश्किलों से निकलने का अवसर मिलता है. वहीं अगर आधार कार्ड की बात करें, तो आधार कार्ड देश भर में एक आम नागरिक की पहचान बना हुआ है. क्योंकि देश के प्रत्येक नागरिक का स्वयं का एक आधार कार्ड बना है. जिससे उसकी भारत देश के निवासी की पहचान होती है. आज की तारीख में आधार कार्ड हर छोटी से बड़ी व सरकारी व गैर सरकारी कार्यो में काम आने वाला डाक्यूमेंट्स है. जिसमें सभी सरकारी लाभों का फायदा उठा सकते हैं. अतः हम कह सकते हैं, कि आधार कार्ड व राशन कार्ड हमारे लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका रखता है. इसीलिए हम इस पोस्ट के जरिए आपको Ration Card ko Aadhaar card se link karna करने के बारे में बात करने वाले हैं.

Ration Card App Launched

भारत सरकार ( Government of india) ने राशन कार्ड धारकों के मेरा राशन (Mera Ration) मेरा ऐप ( Mobile App) लॉन्च किया है. जिसके द्वारा राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे. सरकार को इस ऐप को लांच करने का उद्देश्य है वन नेशन वन राशन कार्ड, इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि राशन प्राप्त करने की संपूर्ण जानकारी राशन प्राप्त कर्ताओं को अपने मोबाइल (Ration on Mobile) में ही मिल जाएगी. और यह मेरा राशन ऐप मेरे मजदूरों के लिए काफी फायदेमंद है, जो काम के सिलसिले में एक शहर से दूसरे शहर में आते जाते रहते हैं. घुमंतू की तरह  इसी कारण उनको अब अपने मोबाइल के जरिए ही राशन से संबंधित जानकारी मिल पाएगी. उनको अब किसी दुकान के सामने जा कर राशन से संबंधित जानकारी प्राप्त नहीं करनी पड़ेगी. घर बैठे उनके मोबाइल पर सभी अपडेट मिल जाएगी.

Ration Card ko Aadhaar card se link kaise kare Overview

Article Name Ration Card link with Aadhaar card
State All India
App Name  Mera Ration Mobile App
Benefitry  ration consumer
Official Website uidai.gov.in

How to Use Mera Ration Mobile App

कोई भी राशन प्राप्त करता अपने एंड्रॉयड फोन मैं गूगल प्ले स्टोर से मेरा राशन ऐप डाउनलोड कर सकता है.एप डाउनलोड करने के बाद अब अपने मोबाइल नंबर के द्वारा लॉगिन आईडी कर सकता है. उसके पश्चात एप्रोक्योर होने के बाद आप देश के किसी भी कोने में रह रहे हो फिर भी आप  अपने राशन से संबंधित संपूर्ण जानकारी अपने इन लॉगइन मोबाइल नंबरों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. भले ही राशन कार्ड होल्डर अपना पता बदल दे, फिर भी वह इन मोबाइल के जरिए अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं. अभी लॉन्च होने के बाद यह ऐप केवल हिंदी व अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है. लेकिन बहुत ही जल्द इस ऐप को कुल 14 भाषाओं में लांच किया जाएगा. जिसके माध्यम से देश के कोने कोने में इस ऐप के जरिए राशन कार्ड प्राप्त करता हूं. को किसी भी प्रकार की सुविधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Benefits Of Ration Card App

  • सभी को आसानी से उपलब्ध होगा राशन.
  • प्रवासी लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा.
  • इस ऐप से राशन दुकान की सटीक जानकारी मिलेगी.
  • राशन लेने से संबंधित मिलेगी जानकारी.

Ration Card Se Aadhar Card Online Kaise jode 

  • सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
  • स्टार्ट नाऊ ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अपना अड्रेस डीटेल भरें
  • यहां राशन कार्ड बेनिफिट चुनें
  • यहां राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल अड्रेस और मोबाइल नंबर भरें.

FAQs related to Ration card Link with Aadhar Card 

Q.1 राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ किस प्रकार लिंक कर सकते हैं?

Join

Ans. राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने आर्टिकल में ऊपर बता दी है. जिसके माध्यम से आप अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं.

Q.2 भारत सरकार द्वारा राशन  प्राप्त करने की संपूर्ण जानकारी मोबाइल पर किस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं Ans. राशन प्राप्त करने के लिए संपूर्ण जानकारी मोबाइल के जरिए हम मेरा राशन मोबाइल ऐप के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. 

Q.3 नया राशन मोबाइल एप क्या है?

Ans. मेरा राशन मोबाइल ऐप सुविधा है जो भारत सरकार द्वारा घुमन तक मजदूरों के लिए काफी सुविधाजनक साबित हुआ है जिससे वह देश के किसी भी कोने में राशन प्राप्त कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE