Ration Card Big Updates

Ration Card को लेकर बड़ा अपडेट तो चलिए जानते हैं क्या है अपडेट तो अब बिना Ration Card के भी ले सकते हैं फ्री गेहूं और चावल सरकार ने किया बड़ा ऐलान। दोस्तों आपको बता दें कि Ration Card को लेकर यह अपडेट की गई है कि जिसके पास Ration Card नहीं है वह भी फ्री में गेहूं और चावल ले सकता है तो चलिए जानते हैं किस प्रकार ले सकता है क्या प्रोसेस है फ्री में चावल और गेहूं लेने की। अब बिना Ration Card के भी ले सकते हैं चावल गेहूं यह फैसला सरकार द्वारा लिया गया है पूरी जानकारी के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।

Ration Card Big Updates 2022

केंद्र सरकार लगातार राशन कार्ड धारकों को सुविधा प्रदान कर रही है अब बिना राशन कार्ड के भी ले सकते हैं गेहूं और चावल अब केंद्र सरकार यानी केंद्र सरकार ऐसी सुविधा पर काम कर रही है कि आपको जानकर खुशी होगी। जिसके बाद आप गेहूं चावल आदि का राशन ले सकते हैं बिना Ration Card के। दोस्तों आपको बता दें कि सस्ते स्टोर पर राशन प्राप्त करने के लिए आपको Ration Card की जरूरत नहीं है। Ration Card और आधार संख्या का उल्लेख किया जाना चाहिए। देश में वन नेशन वन Ration Card तंत्र शुरू किया गया है यह आपने सुना ही होगा केंद्र सरकार के द्वारा। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 77 करोड रुपए को वन नेशन वन राशन कार्ड से जोड़ा गया है।

और उसके बाद लोग जहां भी रहे नजदीकी राशन की दुकान पर जाएं और Ration Card नंबर प्राप्त करें। और आप आधार नंबर देकर ले सकते हैं दोस्तों आपको बता दें कि Ration Card का नंबर बताने पर भी आपको गेहूं और चावल दिया जाएगा। दोस्तों आपको बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा 77 मिलियन लोगों में से राशन कार्ड उपयोगकर्ता की संख्या कुल संख्या का 96.8% है। वही देखा जाए तो इसमें केंद्र शासित प्रदेश समेत 35 राज्यों के लोग शामिल हैं। दोस्तों अगर आपके पास भी Ration Card नहीं है तो भी आप फ्री में गेहूं और चावल ले सकते हैं।

Ration Card Benefits

दोस्तों तो चलिए जानते हैं कि Ration Card होने से हमारा क्या-क्या लाभ Ration Card होने से कितनी सुविधा मिलती है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। जैसे कि दोस्तों हमने ऊपर देखा कि Ration Card में क्या नया अपडेट किया गया है अगर कोई Ration Card बनवाना चाहे तो कौन बनवा सकता है। यह भी जानेंगे कि Ration Card से क्या क्या फ्री में उपलब्ध किया जाता है केंद्र सरकार के द्वारा क्या-क्या सुविधाएंपूरी जानकारी प्राप्त करेंगे इस पोस्ट में तो चलिए जानते हैं।

Country India
Card Ration Card
Yojana Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana
 Ration Card  Free Ration Card
Years 2022
Start Yeras 2013
Yojana free all Benefits
Ration Card Big Updates 2022
Ration Card Big Updates 2022
  1. सबसे पहले राशन कार्ड के द्वारा हमें फ्री में अनाज उपलब्ध कराया जाता है।
  2. और वही नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए भी फ्री में उपलब्ध किया जाता है।
  3. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।
  4. जीवन बीमा वापस लेने के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है।
  5. कहीं देखे तो मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के लिए भी यूज किया जा सकता है।
  6. पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए।
  7. नया वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए।
  8. यह पूरे भारत में आधिकारिक पहचान का एक स्वीकृत रूप है क्योंकि यह सरकार द्वारा जारी किया जाता है।
  9. पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय इसे पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

How to Renew a Ration Card?

  • सबसे पहला स्टेप होता है RCREN<space><RATIONCARDNUMBER> से 9212357123 पर SMS भेजें।
  • और फिर आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक टोकन नंबर और एक सुरक्षा कोड प्राप्त होगा।
  • फिर आपको किसी नजदीकी Ration Card सेवा केंद्र में जाकर बायोमेट्रिक प्रोसेस को पूरा करना होगा काम आपको सुरक्षा कोड प्राप्त होने के बाद करना है।
  • अब आपको अपनी नजदीकी सेवा केंद्र को खोजने के लिए लिंक सर्विस सेंटर लिंक का उपयोग करिए।
  • इसके बाद आपको अपने परिवार के जितने भी सदस्य हैं के नाम को जोड़ें आपको आवेदन दाखिल करने के चरण में आधार आधारित बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रदान करना होगा।
  • अब आपके घर में 5 वर्ष की कम आयु के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं होगी 5 साल के ऊपर जो बच्चे होंगे उन्हीं का अनिवार्य होगा लेकिन हां जो 5 वर्ष से छोटे हैं उनका आधार कार्ड अनिवार्य है।
  • इसके बाद अब आपको आवेदन को फिर नवीनीकरण के लिए संसाधित किया जाएगा।
  • अब लास्ट स्टेप में आपको सेवा के लिए आपको ₹50 का शुल्क देना होगा।
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE