RAS Recruitment Notification 2023: 900 से अधिक पदों पर जल्द ही जारी होगा RAS का नोटिफिकेशन

RAS Recruitment Notification 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा बहुत ही जल्द अच्छी पोस्ट पर सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए RAS Recruitment Notification 2023 को लेकर खुशखबरी सामने आई है. अगर आप में से कोई इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली है, और RAS Application Form 2023 के अंतर्गत फॉर्म भर के तैयारी करना चाहते हैं.

तो उनके लिए 900 से भी अधिक रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता एवं संबंधित क्वालिफिकेशन के बारे में जानकारी दी जाएगी राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा RAS Recruitment Notification 2023 की परीक्षा प्रत्येक 2 वर्ष में आयोजित करवाई जाती है. पिछली बार वर्ष 2021 में के अंतर्गत उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन पत्र एवं परीक्षाएं दी गई अब वर्ष 2023 में आवश्यक RAS Form Last Date 2023 बहुत ही जल्दी प्राप्त होने वाला है. अतः आप ऑफिशियल वेबसाइट पर बने रहें.

UP Police Constable Vacancy

BSF Tradesman Admit Card

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

MP Parivar Kalyan Vibhag Recruitment

Table of Contents

Join

RAS Recruitment Notification 2023

RAS Recruitment Notification 2023: 2 वर्ष के अंतराल में राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा प्रत्येक राज्य में आयोजित होने वाले स्टेट पब्लिक सर्विस की तरह आर एस की भर्ती के माध्यम से एसडीएम डीएसपी तहसीलदार इत्यादि  900 से अधिक रिक्त पदों के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों में आयोजित होने वाली परीक्षा के माध्यम से सेलेक्ट किया जाता है इसी भांति वर्ष 2023, RAS Recruitment Notification 2023 के लिए जिन इच्छुक उम्मीदवारों के द्वारा इंतजार किया जा रहा है.

उनको नोटिफिकेशन बहुत ही जल्दी जुलाई के पहले दूसरे सप्ताह तक प्राप्त हो सकता है, हालांकि अभी तक नोटिफिकेशन जारी होने की किसी भी प्रकार की ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है. लेकिन आपको यही सोच कर चलना है, कि नोटिफिकेशन किसी भी समय जारी हो सकता है. तत्पश्चात आपको अपनी तैयारी में जुटे रहना है.

RAS Recruitment Notification 2023

 

Article RAS Recruitment Notification 2023
Number of Vacancy 900+
Organization Rajasthan Public Service Commission
Last Date for Apply Not Announced
Selection ProcessPrelims, Mains & Interview
Exam Date Not Announced 
Websiterpsc.rajasthan.gov.in

 

RAS Form Last Date 2023

राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा ग्रुप के और ग्रुप डी के अंतर्गत Ras की वैकेंसी निकलने वाली है.जिसमें इच्छुक छात्र छात्राओं को आवेदन करना है. उनको कभी ऑफिशियल वेबसाइट पर समय-समय पर चेक करते रहना क्योंकि अभी तक ऑफिशियल रूप से नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन जब भी नोटिफिकेशन जारी होगा तक हमारे आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा दी जाएगी. हालांकि नोटिफिकेशन जुलाई महीने के शुरुआत में जारी होने की संभावनाएं जताई जा रही है. नोटिफिकेशन के साथ आपको आवेदन की अंतिम तिथि की जानकारी भी दी जाएगी. इसमें आप आरएएस वैकेंसी से संबंधित विभिन्न जानकारी सिलेबस सिलेक्शन प्रोसेस एलिजिबिलिटी संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

RAS Recruitment Notification
RAS Recruitment Notification

 

RAS Vacancy 2023 in Hindi

वैकेंसी में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आपको इस भर्ती के अंतर्गत अंतिम जोया के शुरुआती जुलाई के सप्ताह में नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकता है. इसीलिए आपको अपनी परीक्षा की तैयारी में जुटे रहना लेकिन उससे पहले जो उम्मीदवार पहली बार आवेदन करने वाले हैं उनको जानना आवश्यक है. कि आर एस वैकेंसी में किस प्रकार की क्वालिफिकेशन आवश्यक होती है, तो आपके लिए बता दें कि इस वैकेंसी में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री पढ़ने वाले उम्मीदवार आवेदन के लिए योग्य होंगे अगर बात करें. आयु सीमा की तो जिसकी आयु 21 से 40 वर्ष के मध्य हो चुकी है वे आवेदन कर सकते हैं. हालांकि आरक्षित वर्गों के लिए छूट दी गई है, जो कि नोटिफिकेशन में बताए अनुसार होगी.

RAS Vacancy 2023 Syllabus In Hindi

आर एस परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में जानने से पहले आपको इस परीक्षा के इलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानना होगा जैसे कि यदि आप आर ए एस की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन जमा करना होगा  जिसकी नोटिफिकेशन के माध्यम से आप तक जानकारी पहुंच जाएगी. अब बात आती है, परीक्षा के बारे में  आर एस की वैकेंसी में सबसे पहले आवेदन करने वाले को 3 चरणों में क्या परीक्षा पास करने होते हैं  सबसे पहले  प्रीलिम्स होता है जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंक के क्वेश्चन पूछे जाते हैं. जिसमें 3 घंटे का समय निर्धारित होता है दूसरे चरण में मेंस की परीक्षा ली जाती है जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हैं. उन्हें Mains Exam में उपस्थित होना पड़ता है. प्रत्येक पेपर 200 अंक का होता है. मुख्य परीक्षा में किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन नहीं होता है.

FAQs Related to RAS Recruitment Notification 2023

आर एस वैकेंसी में कितने पदों पर नोटिफिकेशन जारी हुआ है?

अभी तक r.a.s. वैकेंसी में नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है लेकिन बहुत ही जल्द लगभग 900 से अधिक रिक्त पदों पर नोटिफिकेशन जारी होने की संभावनाएं बताई जा रही है.

RAS Recruitment Notification 2023 में आवेदन के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए ?

आवेदन करता को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से यह विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना तथा 21 से 40 वर्ष के मध्य आयु होनी चाहिए.

RAS Recruitment 2023 प्रोसेस क्या है?

आर एस की इस भर्ती में सिलेक्शन 3 चरणों में होता है प्रीलिम्स में तथा इंटरव्यू.

Official Websiterpsc.rajasthan.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com