Rare old coin and currency 2022 – यह एक रुपए का सिक्का दिलाएगा 10 करोड रुपए, कैसे

Rare old coin and currency 2022 : यह दुनिया अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलकर बनी हुई है। कुछ लोग होते हैं ।जो फालतू की चीजों को पुरानी चीजों को फेंक देते हैं।  इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे होते हैं। जो इस प्रकार की पुरानी और दुर्लभ चीजों को इकट्ठा करने की कोशिश करते हैं। उनके लिए यह शौक होता है। ऐसे लोग इन पुराने सिक्कों की खरीद कर अपना कलेक्शन बढ़ाते हैं। इस प्रकार दुनिया में ऐसे कई सिक्के हैं। जो काफी बहुमूल्य हो गए।

Join

Table of Contents

Rare old coin and currency 2022

अगर आप चाहें, तो इनको बेचकर लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। कुछ सिक्के ऐसे भी हैं। जिनके बदले में लोग आपको 10 से 20 करोड रुपए भी दे सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। ₹1 सिक्का जिसने एक व्यक्ति को कुछ ही पलों में 10 करोड़ का मालिक बना दिया। अगर आपके घर पर भी इसी प्रकार का सिक्का पड़ा हुआ है। तो आप इसको ऑनलाइन बेचकर मालामाल हो सकते हैं। हालांकि अभी यह क्रेज चल रहा है।  लोगों को पुराने सिक्के इकट्ठे करने का फितूर बना हुआ है।  इसी क्रम में लोग अपने पुराने और दुर्लभ सिक्के बेचकर लाखों-करोड़ों पर कमा रहे हैं। चलिए देर किस बात की आप भी आजमा सकते हैं। अपनी किस्मत लेकिन कहां यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल के अंत तक रहना पड़ेगा।

Coin wanted by collectors 2022

हम जिस एक रुपए के सिक्के की बात कर रहे हैं। जिसे बेचकर एक व्यक्ति ने ₹100000000 कमाए, यह सिक्का कोई मामूली ऐसा वैसा नहीं था। इस सिक्के को अंग्रेजों के जमाने में बनाया गया था। यह सिक्का सन 1885 में बना हुआ था।  इस रुपए के सिक्के पर महारानी विक्टोरिया की तस्वीर बनी हुई थी। आप भी इसी प्रकार ₹100000000 के मालिक बन सकते हैं। बशर्ते आपके पास भी इसी प्रकार का सिक्का होना चाहिए। अगर आपके पास इस तरह का है। तो आप भी रातों-रात 1000000 रुपए के मालिक बन सकते हैं।

आपको बस करना यह होगा, कि इसे दुर्लभ और बेहद पुराने सिक्के को आपको ऑनलाइन नीलाम करना होगा। अगर आप भी अपना सिक्का ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। तो हम आपको बताएंगे, कि आप इसे कहां बेचे पाएंगे। इस प्रकार के सिक्कों को बेचने के लिए OLX और Quicker जैसे  ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। इन दोनों प्लेटफार्म के अलावा कई अन्य ऑनलाइन वेबसाइट है। जो इन पुराने दुर्लभ सिक्कों को बेचने और खरीदने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराते हैं। ये हैं, ebay , indiancoinmill, coinbazar, indiamart etc.

Old coin selling market 2022

आप ऊपर बताए गए किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने पुराने दुर्लभ सिक्के को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। लेकिन पहले आपको इसकी प्रक्रिया जान लेनी होगी। आप जैसे कि आपको ओएलएक्स पर सिक्का बेचने के लिए खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना पड़ेगा। सैलर के रूप में रजिस्टर होने के बाद आप अपने दुर्लभ सिक्के की दोनों साइड की फोटो खींचकर अपलोड करनी पड़ेगी । सिक्के की फोटो अपलोड करने से पहले आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।

दर्ज करने के बाद आप के फोन पर ओटीपी आएगा। और उस आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।  इसके बाद आपका वेरीफिकेशन हो जाएगा। इसके बाद यह विज्ञापन ओल्ड कॉइन खरीदने वाले लोगों तक पहुंच जाएगा। और जिस व्यक्ति को आप का सिक्का खरीदने में रुचि होगी।  वह आपसे संपर्क करेगा।  इस प्रकार से आप इस सिक्के को बेचकर मालामाल हो सकते हैं।

Coins worth money 2022

जो सिक्के आपके यहां पुराने पड़े हुए हैं। जिनका आपके यहां कोई खास महत्व नहीं है। यह सिक्के किसी और के लिए लाखों करोड़ों के होते हैं। ऐसे एंटीक और पुराने सिक्कों को लोग इकट्ठा करते हैं। उन्हें इनको इकट्ठा करने का एक अलग शौक होता है। जैसे ₹2 के 1 सिक्के की कीमत 500000 रुपए है।  और ₹200000 है। सिक्का जिसके पीछे भारत का नक्शा बना हुआ है। और नक्शे में झंडा बना हुआ है। और सिक्का यह 1995 का है। इस सिक्के की ऑनलाइन बाजार में कीमत ₹500000 है।  इसी प्रकार का एक और सिक्का है। जो सन 1994 का है। इसके पीछे विश्व खाद्य दिवस लिखा हुआ है। इस सिक्के पर जल की तरंग के साथ एक बूंद अंकित है।

 

Rare old coin and currency 2022
Rare old coin and currency 2022

 

इस सिक्के की ऑनलाइन बाजार में कीमत ₹200000 है। जैसा कि हम आपको बता रहे हैं। ₹1 का सिक्का जिसके पीछे महारानी विक्टोरिया की तस्वीर खुदी हुई है। और यह सिक्का सन 1885 का है। सिक्के की ऑनलाइन बाजार में कीमत ₹100000000 आंकी गई है। अगर आपके पास भी आप के दादा परदादा के जमाने का कोई नया सिक्का पड़ा हुआ है। तो आप भी अपनी किस्मत  जगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर के संदूको की तलाशी लेनी होगी। हो सकता है कि आपके पास भी ऐसा ही कुछ सिक्का पड़ा हो। और आप की भी किस्मत खुल जाए।

FAQs about one rupee old rare coin 2022

प्रश्न 1 कौन से सिक्के की कीमत ₹10 करोड़ है?

उत्तर सिक्का जिसके पीछे महारानी विक्टोरिया की तस्वीर बनी हुई है। और यह सिक्का सन 1885 में बना हुआ है। इसी सिक्के की कीमत ऑनलाइन बाजार जैसे ओ एल एक्स , क्विकर मैं 10 करोड रुपए है।

प्रश्न 2 हम यह सिक्का किस प्रकार बेच सकते हैं?

उत्तर सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर ओएलएक्स, क्विकर, एबे, इंडियामार्त एप्स इंस्टॉल करने होंगे।  इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन या ईमेल आईडी से रजिस्टर करना होगा।  रजिस्टर करने के बाद आपको अपने सिक्कों के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। जो सिक्का खरीदने का इच्छुक होगा वह आप के संपर्क कर लेगा।

प्रश्न 3 ऐसे एप्स या वेबसाइट कौन से हैं पर हम सिक्का बेच और खरीद सकते हैं?

उत्तर ऐसे एप्स और वेबसाइट इन पर आप सिक्के बेच और खरीद सकते हैं। निम्न है। –

  • Indiamart
  • Ebay
  • Quicker
  • Indiancoinmill
  • Coinbazar
  • Olx
  • Etc

 

Rare old coin and currency

मित्रों अब तक आप समझ गए होगे कि आप किस प्रकार अपने पुराने सिक्कों को बेचकर मालामाल हो सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर अवश्य करें ताकि की जानकारी बाकी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके। यदि आपको इस आर्टिकल के सापेक्ष कोई सुझाव या शिकायत है। तो हमें अवश्य लिखें हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करते रहें क्योंकि हम रोजाना इसी प्रकार की अपडेट लाते रहते हैं।

Telegram Group CLICK HERE
PH Home Page CLICK HERE