Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 : फाॅरेस्टर और फाॅरेस्ट गार्ड पदों पर भर्ती

राजस्थान में RSMSSB ने फाॅरेस्टर और फाॅरेस्ट गार्ड के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह पहले इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पात्रता, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता को भी जान लें। ताकि उम्मीदवारों का आवेदन निरस्त न किया जाए। दोस्तों राजसान में फाॅरेस्टर और फॅारेस्ट गार्ड के विभिन्न पदों पर Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 निकाली है। जिसकी पूरी जानकारी आपको इसी पोस्ट Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 में दी जाएगी। उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए दिलचस्पी रखते हैं वह निर्धारित तिथि तक Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022

RSMSSB ने फाॅरेस्टर और फाॅरेस्ट गार्ड के 2399 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। जिसमें उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन 14 मार्च से शुरू हो चुके हैं। उम्मीदवारों को आवेदन के समय शुल्क का भी भुगतान करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी बता दी गई है। अगर आप जानना चाहते हैं कि Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें तोे हमारी पोस्ट Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 overview

Topic Rajasthan RSMSSB recruitment 2022
Article type Govt. Job
Organization Rajasthan Subordinate & Ministerial Services Selection Board
Apply mode online
Apply last date 29 March 2022
Vacancy 2399
Eligibility 10th or 12th pass
Age limit 18 – 40 years
Official website rsmssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 exam date

दोस्तों Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 के लिए उम्मीदवार 14 मार्च 2022 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च 2022 है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक सूचना पढ़ सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है। वनपाल एवं वनरक्षक के पदों की भर्ती हेतु संभावित माह अक्टूबर 2022 को बोर्ड द्वारा आवंटित परीक्षा केन्द्रो पर करवाई जायेगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना बोर्ड की वेबसाईट एवं प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अलग से दे दी जायेगी। बोर्ड के पास परीक्षा की दिनांक एवं स्थान में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित है।

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 age limit

दोस्तों Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 के लिए अलग अलग पदों के लिए आयु सीमा भी अलग अलग निर्धारित की गई है नीचे तालिका में आप देख सकते हैं कि किस पद के लिए उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए।

पद आयु सीमा
फाॅरेस्ट गार्ड 18 से 24 वर्ष
फाॅरेस्टर 18 से 40 वर्ष
Rajasthan RSMSSB recruitment 2022
Rajasthan RSMSSB recruitment 2022

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 form correction

ऑनलाईन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया :- जिन अभ्यर्थियों ने बनपाल एवं वनरक्षक के पदों की भर्ती हेतु बोर्ड के विज्ञापन संख्या 04 / 2020 दिनांक 11.11.2020 के अनुसार आवेदन कर दिया है, उन्हें पुनः ऑनलाईन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व में जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया है, उन्हें अपने ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने हेतु ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने की सुविधा दी जाती है। पुराने एवं नये आवेदक अपने ऑनलाईन आवेदन में स्वयं के नाम, पिता के नाम, माता के नाम एवं पद नाम के अलावा अन्य प्रविशिष्टियों में संशोधन कर सकेगा।

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 correction fees

ऑनलाईन आवेदन में संशोधन करने एवं संशोधन हेतु निर्धारित फीस जमा कराने की प्रक्रिया ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया के समान ही होगी उक्त संशोधन ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद से 07 दिवस पश्चात् तक संशोधन शुल्क 300/- रूपये ऑनलाईन जमा करवाकर कर सकते है। अभ्यर्थी को उसके आवेदन पत्र में रह गई त्रुटि को स्वयं के स्तर पर ऑनलाइन ही ठीक करना होगा। इसके अलावा ऑनलाईन आवेदन में संशोधन की अनुमति नहीं दी जावेगी यदि फिर भी किसी अभ्यर्थी के ऑनलाईन आवेदन में त्रुटि रह गई है तो इसके लिए अभ्यर्थी को संबंधित परीक्षा के आयोजन के पश्चात आनॅलाइन त्रुटि संशोधन हेतु एक निश्चित समय दिया जायेगा जिसमें अभ्यर्थी स्वयं अपनी त्रुटि को ऑनलाइन शुद्ध कर सकेगा संशोधन हेतु दिनांक एवं समय के लिए सूचना पृथक से प्रकाशित की जाएगी। इसके पश्चात् ऑनलाईन आवेदन में किसी प्रकार का संशोधन / परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जायेगा तथा ऐसी किसी भी त्रुटि का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का होगा।

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 education qualification

दोस्तों Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 में फाॅरेस्ट गार्ड पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग है और फाॅरेस्टर के लिए अलग शेक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार विभिन्न पदों पर Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पद योग्यता
फाॅरेस्ट गार्ड किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास हो। देवनागरी लिपि हिंदी में लिखने का ज्ञान साथ ही साथ राजस्थान संस्कृति का भी ज्ञान हो।
फाॅरेस्टर किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास हो। देवनागरी लिपि हिंदी में लिखने का ज्ञान साथ ही साथ राजस्थान संस्कृति का भी ज्ञान हो।

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 apply fees

दोस्तों Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 हेतु आपको आवेदन शुल्क आवेदन के समय जमा करना होगा, अलग अलग वर्गाें के लिए अलग अलग आवेदन शुल्क निर्धारित है। नीचे उम्मीदवार अपनी केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क देख सकते हैं।

वर्ग आवेदन शुल्क
General/EWS/OBC 400 Rs.
SC/ST 350 Rs.
Family income less then 2.5 lacks 250 Rs.

Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 selection process

दोस्तों Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 में आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों की रिटन एग्जाम लिया जाएगा। और पीईटी/पीएसटी, इंटरव्य , मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

FAQs about Rajasthan RSMSSB recruitment 2022

#1 इस भर्ती में आवेदन कब तक कर सकते हैं?
29 मार्च 2022 तक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#2 इस भर्ती की पात्रता क्या है?
दोस्तों कक्षा 10वीं/12वीं केंडिडेट Rajasthan RSMSSB recruitment 2022 भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Official website CLICK HERE
Download Notification CLICK HERE
More Job Update CLICK HERE