राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि में बदलाव – Rajasthan board exam 2022 date

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा की तिथि (Rajasthan board exam 2022 date) में बदलाव कर दिया गया है। अब राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं की तिथि को 20 दिन आगे कर दिया गया है। आज की पोस्ट में हम आपको Rajasthan board exam 2022 date एवं Rajasthan board exam 2022 की प्रायोगिक परीक्षाओं की सही सही तिथि बताएंगे ताकि आप अपने टाइम टेबल के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकें। तो आइए जानते हैं कि कब से प्रारम्भ होगी राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं। Rajasthan board exam 2022

Rajasthan board exam 2022 date

प्यारे छात्रों माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की होने वाली Rajasthan board exam 2022 date में बदलाव किया गया है। शिक्षा मंत्री बीड़ी कल्ला ने बोर्ड परीक्षा की तारीख को लेकर घोषणा की है। राजस्थान की बोर्ड परीक्षा को अब 24 मार्च से प्रारम्भ किया जाएगा। पहले Rajasthan board exam 2022 परीक्षा को 3 मार्च से प्रारम्भ किया जाना था। लेकिन किन्हीं कारणों से Rajasthan board exam 2022 date को 20 दिन आगे बढ़ा दिया गया है। आइए जानते हैं कि क्यों बढ़ाई गई है Rajasthan board exam 2022 date

Rajasthan board exam 2022 date क्यों बढ़ाई गई

प्यारे छात्रों जैसा कि आप जानते हैं कि हर राज्य में बोर्ड परीक्षा फरवरी से मार्च माह के बीच आयोजित हो जाती है एवं अप्रैल में नए सत्र की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। लेकिन बीते दो वर्षाें से कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षा के क्षेत्र में छात्र – छात्राओं की पढ़ाई में काफी नुकसान हुआ है। इस वर्ष 2021 -22 के जनवरी माह में ही कोरोना वायरस की तीसरी लहर ओमिक्राॅन नामक बीमारी बनकर फैलती गई थी। जिसके कारण कई राज्यों में स्कूल और काॅलेज बंद कर दिए गए थे।

Join
Rajasthan board exam 2022 date
Rajasthan board exam 2022 date

बता दें कि राज्यों में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों लगभग पूरी हो गई थीं लेकिन ओमिक्राॅन संक्रमण के कारण इस वर्ष भी Rajasthan board exam 2022 date को आगे बढ़ाना पड़ा। पहले Rajasthan board exam 2022 3 मार्च 2022 से प्रारम्भ होनी थी लेकिन अब वही बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से प्रारम्भ होना निश्चित किया गया है।

Rajasthan board exam 2022 की प्रायोगिक परीक्षाएं कब से होंगी शुरू

प्यारे छात्रो जैसा कि आपको पता चल गया है कि 3 मार्च से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा अब 24 मार्च 2022 से शुरू होगी। अब 20 दिन परीक्षा की तिथि बढ़ाने से प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि में भी प्रभाव पड़ा है। जिस कारण प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि में भी बदलाव कर दिया गया है। साथ ही नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि अलग है और प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि अलग है। अब जानते हैं कि कब से शुरू होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं।

नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि

प्यारे छात्रों Rajasthan board exam 2022 date में बदलाव के कारण अब नियमित (रेगुलर) छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 फरवरी से 18 फरवरी 2022 के बीच आयोजित होंगी। पहले प्रायोगिक परीक्षाओं को 27 जनवरी 2022 से शुरू किया जाना था।

प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि

प्यारे छात्रों Rajasthan board exam 2022 date में बदलाव के कारण अब प्राइवेट (स्वाध्यायी) छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित होंगी।

छात्रों के पास 40 दिनों का समय कैसे करें तैयारी 

प्यारे छात्रों अब आपके पास Rajasthan board exam 2022 की तैयारी के लिए 2 महीने से अधिक समय बचा हुआ है। आप इन 1 महीने में अपनी Rajasthan board exam 2022 की तैयारी को और भी बेहतर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप इन दिनों में किस तरह से अपनी Rajasthan board exam 2022 की तैयारी कर सकते हैं।

  1. आप को फरवरी माह तक अपने सभी विषय की तैयारी करनी है।
  2. उसके बाद 1 मार्च 2022 से अब आपको नए प्रश्नों या टाॅपिक को बिल्कुल नहीं पढ़ना है।
  3. आपको 1 मार्च 2022 से अपने पढ़े गए सभी विषयों के टाॅपिक का One Shot Revision करना शुरू कर देना है
  4. इससे आपने जो भी पढ़ा है उसे बोर्ड परीक्षा में लिखने में कोई मिस्टेक नहीं होगी।
  5. इसी तरह से आपको 20 मार्च तक One Shot Revision करना है
  6. रिवीजन के समय परीक्षा पैटर्न का खास ख्याल रखें।
  7. आपको इतना पता होना चाहिए कि प्रश्न पत्र में प्रश्न क्रमांक 20 या 18 या 9 किस पाठ्यक्रम से पूछा गया है। तभी आपकी तैयारी सर्वश्रेष्ठ मानी जाएगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment