Railway Bharti 2022: बिना परीक्षा के सीधी भर्ती, 3150 पदों पर निकली बंपर भर्तियां

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Railway Bharti 2022 के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी Railway Bharti 2022 के बारे मे जानना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं. अगर आप भी रेलवे में कोई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए बहुत ही शानदार मौका आया है. क्योंकि यहां पर आपको बिना कोई परीक्षा की ही सीधी सरकारी नौकरी मिलने वाली हैं. आपको इस भर्ती के लिए जरूर आवेदन करना चाहिए क्योंकि ऐसा सुनहरा मौका आपके यहां हाथ में दोबारा नहीं आने वाला है. ऐसे में यदि आप भी Railway Bharti 2022 के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे. हम आपको यहां पर Railway Bharti 2022 Eligibility के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसके साथ ही बताएंगे कि आप Railway Bharti 2022 Apply Online कैसे कर सकते हैं यदि आप भी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं. तो इस आर्टिकल को अंत तक सभी उम्मीदवार ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Railway Bharti 2022

पिछले काफी समय से बहुत सारे उम्मीदवार Railway Bharti 2022 का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे थे. लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, साउदर्न रेलवे द्वारा कई ट्रेड से में अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली गई है. आपको बताना चाहेंगे कि 3 यूनिटों के नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं. ऐसे सभी उम्मीदवार जो Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह सभी उम्मीदवार आरआरसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रक्रिया बताने के बाद आप स्वयं से आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. तो आइए इस भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानते हैं.

Southern Railway Apprentice Recruitment 2022

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि तीनों यूनिटों के नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं जिनमें कैरिज एंड वेगन वर्कशॉप पेरम्बूर, सेंट्रल वर्कशॉप पोनमलई त्रिची, एस एंड टी वर्कशॉप पोदानूर सम्मिलित है. आपको बताना चाहेंगे कि मैं भर्तियां 3 केटेगरी में आयोजित की जाएगी पहला उम्मीदवारों के लिए जो केवल दसवीं कक्षा पास के हैं. दूसरी कैटेगरी की भर्ती उनके लिए जो साधारण 12वीं पास है और तीसरी कैटेगरी आईटीआई डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्राप्त किए हुए हैं. यह सभी भर्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी. वही ऐसे उम्मीदवार जो इन भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सभी एक अक्टूबर 2022 से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है. तो आइए अब आगे जानते हैं कि इस भर्ती के लिए क्या योग्यता आवश्यक है इसके साथ ही जानेंगे कि इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी और उम्र सीमा क्या रहने वाली हैं सभी जानकारी विस्तार से जानते हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

Railway Bharti 2022 overview

Recruitment Railway Bharti 2022
Organization Railway Recruitment Cell
Post Apprentice
Vacancy 3150
Qualifications 10th Pass
Exam  No Exam
Official Website sr.indianrailways.gov.in
Railway Bharti 2022
Railway Bharti 2022

Railway Bharti 2022 Eligibility

रेलवे भर्ती की योग्यता की बात करें तो इस भर्ती के लिए ऐसे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10 वीं यह 12वीं कक्षा पास की हुई हो. हालांकि सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यता है कुछ पदों के लिए केवल दसवीं पास योग्यता रखी गई है वहीं कुछ पदों के लिए 12वीं पास और कुछ पदों के लिए 10वीं 12वीं और आईटीआई पास योग्यता रखी गई है. वही उम्र सीमा की बात करें तो इस भर्ती के लिए ऐसे सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच में हैं. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी. चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों को उनकी दसवीं और बारहवीं कक्षा एवं आईटीआई सर्टिफिकेट में प्राप्त अंकों के आधार पर चयनित किया जाएगा. आइए आप जानते हैं कि इस भर्ती के लिए आपको कैसे आवेदन करना है.

Railway Recruitment 2022 apply online

  1. Railway Recruitment 2022 apply online करने के लिए सबसे पहले आपको रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ऑफिशियल वेबसाइट  sr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको आरआरसी अपरेंटिस भर्ती के लिए अप्लाई करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा.
  5. आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां को सावधानीपूर्वक दर्ज करनी है.
  6. आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है.
  7. इसके बाद अंत में आपको आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा और अपना आवेदन पत्र प्रिंट आउट कर लेना है.
  8. इस तरह आप आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    Important links

    Official website: Click here

    Apply Here: Click here

FAQs Related to Railway Bharti 2022 

Join

Q1. Railway Recruitment 2022 apply online कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से रेलवे रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Q2. Railway Bharti 2022 Eligibility क्या है?

Ans. Railway Bharti 2022 Eligibility कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास रखी गई है.

PH Home Page Click Here