QR Code payments precautions 2022, क्यूआर कोड स्कैन वर्सेस स्कैम, जाने क्या है, पूरी रिपोर्ट, फ्रॉड और हैकर्स का रामबाण , क्यूआर कोड

QR Code payments precautions 2022 – दोस्तों पहले के जमाने में लोग पैसा हाथों हाथ लिया करते थे, और हाथों-हाथ किया करते थे,  फिर जमाना आ गया डाक द्वारा पैसा ट्रांसफर करना जिसे हम मनी ऑर्डर कहते हैं लेकिन आज के दौर में यह माध्यम भी आउट ऑफ डेट हो गया है अब तो डिजिटल जमाना आ गया है लोग तरह-तरह के ऑनलाइन ऐप्स की सहायता से पेमेंट ( QR code payments precautions 2022)  भेजते हैं और लेते हैं ऑनलाइन पेमेंट में क्यूआर कोड भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। QR code का अर्थ होता है क्विक रिस्पांस कोड क्यूआर कोड की सहायता से हम  त्वरित रूप से पेमेंट का आदान प्रदान कर देते हैं सन 1994 में जापान मैं टोयोटा की सब्सिडी कंपनी denso wave ने एक क्यूआर कोड का आविष्कार किया बाद में इसका विस्तार काफी अधिक हो गया।

Join

Table of Contents

QR code payments precautions 2022

यह बात तो आप भी जानते होंगे कि क्यूआर कोड से पेमेंट करना बड़ा ही आसान है और आज के जमाने में क्यूआर कोड का प्रयोग करने वाले लोगों की कमी नहीं है ज्यादातर लोग क्यूआर कोड( QR code payments precautions 2022)  का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमें लोगों को कुछ टाइप नहीं करना पड़ता और ना ही ज्यादा एक्सेस करना पड़ता है क्यूआर कोड देखने में स्क्वायर बारकोड की तरह ही होता है लेकिन आपको इस बात का बेहद ख्याल रखना चाहिए कि अगर आप स्कैन करने पर क्यूआर कोड से पेमेंट का आदान या प्रदान कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि यह क्यूआर कोड आपको कहीं और ना ( qr code Pay precautions 2022)  ले जाए सिर्फ आपके पेमेंट एप बरही ले जाए इसके लिए आपको काफी सुरक्षित रहना पड़ेगा।

QR code Pos

कई बार बहुत से व्यक्तियों के साथ इस प्रकार की घटनाएं घटी हैं कि कोई अनजान व्यक्ति कहता है कि आप इस क्यूआर कोड ( qr code pos scan) को स्कैन कीजिए और आपके अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जाएंगे तो इस प्रकार की भूल कभी ना करें क्योंकि जब आप क्यूआर कोड को स्कैन ( qr code scan ) करेंगे तो आपको ध्यान देना होगा कि आपके पासवर्ड डालने से पहले नीचे हाईलाइट लिंक पर क्या लिखा हुआ है अगर वहां लिखा हुआ है पैसे भेजें तो आप इस प्रकार के qr-code पर अपना पासवर्ड( qr code payments precautions 2022 कभी ना प्रयोग करें सावधान रहें क्यूआर कोड का प्रयोग केवल अमाउंट भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है क्यूआर कोड का प्रयोग कभी भी अमाउंट प्राप्त करने के लिए नहीं होता आप जब भी कहीं मार्केट में या किसी भी अन्य पब्लिक प्लेस पर जाएं तो अपने क्यूआर कोड का इस्तेमाल बड़ी ही सावधानी के साथ करें।

QR code payment precautions 2022 Overview

Article title QR code payments precautions, 2022
Article subtitle QR code
Year 2022
Beware by Online fraud or hackers
Medium of hacking QR code
QR code full form  Quick response code
Prevention  Be careful

 

QR payments precautions 2022 
QR payments precautions 2022

 

Disadvantages of qr code payment

क्यूआर कोड से पेमेंट करना बहुत ही आसान है और लाभप्रद भी है लेकिन हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं अर्थात क्यूआर कोड के कुछ हानियां ( disadvantages of QR code payments ) भी हैं जो इस प्रकार हैं।

  • क्यूआर कोड अगर आपको किसी अन्यत्र एप्लीकेशन पर ले आ रहा है तो आप सावधान हो जाइएगा। भूलकर भी अपना पासवर्ड एंटर मत कीजिएगा।
  • अगर आप किसी qr-code का प्रयोग कर रहे हैं तो हमेशा चेक कीजिए क्यूआर कोड में कहीं मेक पेमेंट का ऑप्शन तो नहीं आ रहा।
  • दरअसल क्यूआर कोड से सिर्फ पैसों का प्रदान होता है आदान नहीं।
  • कई प्रकार के ऐसे हैकर से हैं जो आपको qr-code संबंधी स्वयं के बुने हुए जाल में फंसा कर पेमेंट करवा लेते हैं। कभी भी ऐसे हैकर्स के चक्कर में ना आएं।
  • कई बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी ऐसे ऐसे लुभावने एप्लीकेशंस आते हैं कि आपको उन्हें डाउनलोड करना ही पड़ता है जब आप उनको डाउनलोड कर लेते हैं तो बे आपसे लॉगिन करते-करते पेमेंट करवा लेते हैं। ऐसे फ्रॉड एप्स से सावधान रहें।

The future of QR codes

  • दोस्तों अगर आपके खाते में पैसा ट्रांसफर हो रहा है तो आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने के लिए किसी पिन की आवश्यकता नहीं होती।  फ्रॉड करने वाले क्यूआर कोड भेज कर आपको भ्रम जाल में डालने की कोशिश करते हैं।
  • यदि आप किसी क्यूआर कोड को स्कैन कर रहे हैं और यह क्यूआर कोड आपको किसी अन्य एप्लीकेशन पर ले जाता है और आपसे आपकी पर्सनल जानकारी जैसे नाम लॉगइन आईडी पासवर्ड पिन एटीएम नंबर सीवीवी नंबर आज पूछता है तो इस प्रकार की अपनी निजी जानकारी को देने से हमेशा बचे।
  • केवल उन्हीं क्यूआर कोड को स्कैन करें जिनको आप पर्सनली जानते हैं.
  • कभी भी कौतूहल बस ऐसे क्यूआर कोड को स्कैन ना करें जो आपकी जानकारी के बाहर हो।
  • अगर आप किसी मॉल मार्केट आदि में क्यूआर कोड के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं तो काफी सावधानी बरते। क्योंकि ऑनलाइन और करने वाले उस क्यूआर कोड को बदलकर अपना वाला क्यूआर कोड स्थापित कर सकते हैं।
  • हमेशा पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही ऑनलाइन पेमेंट करें।

QR code payments companies

दोस्तों अगर आपके पास कोई कॉल या मैसेज आता है जिसमें यह कहा जाता है आपके खाते में पैसे जमा करने हैं आपको इस क्यूआर कोडको स्कैन ( qr code payments company)  करना होगा, तो मित्रों यह एक सरासर धोखाधड़ी की कॉल होती है आपको इस प्रकार की कॉल का जवाब नहीं देना चाहिए हमेशा  सतर्क और सुरक्षित रहना चाहिए। भारतीय स्टेट बैंक ने एक वीडियो जारी किया है इस वीडियो में भारतीय स्टेट बैंक ने क्यूआर स्कैनर प्रक्रिया( qr code payments company)  पर सवाल खड़े किए हैं और उसका आर्टिकल नेम है क्यूआर स्कैन या क्यूआर स्कैम , भारतीय स्टेट बैंक ने स्पष्ट कहा है कि कभी भी अनजान क्यूआर कोड को स्कैन न करें भारतीय स्टेट बैंक ने यह भी कहा है किस प्रकार के मैसेज से सावधान रहें तो यह कहते हैं क्यूआर कोड को स्कैन कीजिए और अपने अकाउंट में पैसे ले जाइए।

QR Payments 2022

क्यूआर अर्थात क्विक रिस्पांस ( QR Payments 2022 ) एक पलक झपकते ही पैसे ट्रांसफर और ट्रांसफर इतनी तेज कि रोकना मुश्किल, क्यूआर कोड एक बार कोड की तरह ही होता है , हालांकि बारकोड में कुछ जानकारियां अंकित रहती हैं लेकिन qr-code में ऐसा कुछ नहीं होता यह काले रंग का पैटर्न का स्क्वायर होता है इस कोड के पृष्ठ भाग में URL लागू होता है जब आप अपने मोबाइल से क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं तब यूआरएल लागू होता है यू आर एल की फुल फॉर्म होती है uniform resource locator , स्कैन करने के बाद किसी वेबसाइट के यूआरएल में जुड़ जाते हैं इसके जरिए क्यूआर फिशिंग( QR code payments 2022)  संपन्न होती है।

FAQs related QR payments precautions 2022 

प्रश्न 1 क्या हमें अंजान क्यूआर कोड को स्कैन करना चाहिए ?

उत्तर नहीं, हमें अंजान क्यूआर कोड को कभी भी कोतुहल बस पूर्ण भी स्कैन नहीं करना चाहिए।

प्रश्न 2 क्यूआर कोड की फुल फॉर्म क्या होती ह

उत्तर क्यूआर कोड की फुल फॉर्म क्विक रेस्पॉन्स कोड होती है।

प्रश्न 3 क्यूआर कोड की स्थापना कब हुई?

उत्तर क्यूआर कोड की स्थापना अर्थात खोज 1994 में जापान की कंपनी टोयोटा की सब्सिडी कंपनी denso wave  ने कि थी।

मित्रों आशा है कि आपको हमारे द्वारा अवगत कराई गई जानकारी समझ में आ गई होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई शंका या समस्या हो तो हमें कमेंट में लिख भेजें हम जल्दी ही समस्या का निराकरण करने की कोशिश करेंगे।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE