Purane Sikke Note Kaise Beche: सिक्के और नोट कैसे बेचे? 

Purane Sikke Note Kaise Beche
Purane Sikke Note Kaise Beche

Purane Sikke Note Kaise Beche: जब से इंटरनेट पर सिक्कों को खरीदने और बेचने की खबर वायरल हुई है तब से लोग Purane Sikke Note Kaise Beche को लेकर जानकारी ढूंढ रहे हैं। क्योंकि भारतीय सरकार द्वारा दिन भी नोट और मुद्राओं को बंद कर दिया गया है वह अब भी कई लोगों के पास मौजूद है ऐसे में पुराने नोट और सिक्कों को बेचने की खबर देखकर वे उत्साहित हो जाते हैं और Purane Sikke Note Kaise Beche के लिए जानकारी ढूंढने लगते हैं। अगर आप भी पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के बारे में जानकारी तलाश कर रहे हैं और Old Note and Coin Sell करना चाहते हैं तो आपको आज का आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए जिसमें आपको पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के संबंध में पूरी जानकारी बताई जाएगी। 

Purane Sikke Note Kaise Beche

Old Note and Coin Sell में पुरानी बंद हो चुकी मुद्राएं एवं 786 नंबर वाले नोट जैसे ₹5 का नोट ₹10 का नोट ₹100 का नोट ₹50 का नोट आदि को बेचने पर पैसे मिलने की बात बताई जाती है। कहा जाता है कि ऐसे नोट को बेचने पर खूब पैसा मिलता है। इन खबरों को सुनने के बाद लोग Purane Sikke Note Kaise Beche जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं.

Join

Sell Old Coins

How to sell 1rs note online

How to sell old Coins

How to sell Notes

100rs Note Sell 3 Lakh Rs

How to sell old notes

साथ ही यह भी जानना चाहते हैं कि पुराने नोट और सिक्कों को बेचना कानूनी है या गैरकानूनी। इसके अलावा वे Purane Sikke Note Kaise Beche की प्रक्रिया को भी जानना चाहते हैं। इसे लेकर वे कई जगह सर्च करते हैं लेकिन उन्हें पूर्ण जानकारी नहीं मिल पाती है। अगर आप भी पुराने नोट एवं सिक्कों को बेचने एवं पुराने नोट और सिक्के बेचना भारत में मान्य है अथवा नहीं के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको आज का आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए।

Purane Sikke Note Kaise Beche Overview

 

TopicDetails 
Article Purane Sikke Note Kaise Beche
CategoryOld Note and Coin Sell 
PlaceIndia
Year2023
Website Ebay.com

How To Sell Old Note and Coin

Old Note and Coin Sell की प्रक्रिया के बारे में इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट पर बताया जाता है कि इन्हें ऑनलाइन बेचा जा सकता है इसके लिए पहले सैलर का अकाउंट बनाना होता है। सेलर अकाउंट के तौर पर रजिस्ट्रेशन करने पर ही पुराने नोट और सिक्कों को बेचा जा सकता है। सेलर अकाउंट बनाने के बाद पुराने नोट और मुद्रा Old Note and Coin फ्रंट और बैक की क्लियर पिक लेकर वेबसाइट पर डिस्क्रिप्शन के साथ डालनी है। इसके अलावा नोट और सिक्कों को बेचने वाले व्यक्ति को अपना अकाउंट नंबर डालना है ताकि खरीददार उससे संपर्क कर सकें। कि इसके बारे में कोई दावा नहीं किया जा सकता की खरीदने वाला व्यक्ति किसी आधिकारिक संस्थान या कमेटी का सदस्य है या नहीं क्योंकि ऐसे किसी व्यक्ति पर विश्वास नहीं किया जा सकता है एवं इसके लिए कोई आधिकारिक ऑर्गेनाइजेशन द्वारा जिम्मेदारी भी नहीं ली जाती है।

 

Purane Sikke Note Kaise Beche
Purane Sikke Note Kaise Beche

 

Old Currency Sell Official Website

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा भारत की कई मुद्राएं एवं नोटों को बदलकर उनकी जगह पर नए नोट और मुद्राओं को छापा गया है एवं पुरानी हो चुकी मुद्राओं को पूर्ण प्रकार से प्रतिबंधित कर नए नोटों के प्रयोग में लाने को कहा है इस स्थिति में लोगों द्वारा पुराने नोट और सिक्कों को बैंकों में बदल दिया जाता था इसके अलावा कई लोग पुराने सिक्को या नोटों की एक या दो मुद्रा एवं नोट को अपने पास रख लेते थे।

जोकि देश में कहीं भी चलाया नहीं जा सकता था लेकिन फिर भी वे इन्हें अपने परसिया तिजोरी में संभाल कर रखते है। ऐसे में जब भी पुराने नोट और सिक्कों को बेचने पर लाखों रुपए का प्रलोभन देने वाली न्यूज़ आती है तो लोग इन्हें बेचने के लिए कई प्रकार के माध्यम ढूंढते हैं जो कि भारतीय सरकार द्वारा नहीं बनाए गए हैं। ऐसे में पुराने नोट और सिक्कों को खरीदना एवं बेचना गैर कानूनी गतिविधि में शामिल हो सकता है। 

Old Note and Coin Sell Process

पुराने नोटों सिक्कों को खरीदने या बेचने के लिए आरबीआई द्वारा किसी प्रकार की गाइडलाइन जारी नहीं की गई है ना ही इसके लिए सरकार ने कोई भी नियम लागू किए हैं। यहां तक की अगर पुराने नोट और सिक्कों को खरीदते भेजते वक्त किसी प्रकार की कोई असुविधा या अवांछित घटना होती है तो इसके लिए सरकार जिम्मेदार नहीं होती और ना ही इसकी शिकायत की जा सकती है क्योंकि भारत में बंद हो चुकी मुद्राओं का उपयोग करना कानूनी तौर पर वैध नहीं है।

इसलिए पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने या बेचने से पहले इसके बारे में पूर्ण जानकारी निकाल लें। आपको पुराने नोट और सिक्कों को बेचने और खरीदने के कानूनी प्रक्रिया के बारे में पता चल सके। जानकारी के अनुसार भारत सरकार या आरबीआई द्वारा पुराने नोट मुद्राओं को खरीदने या बेचने के लिए किसी प्रकार का कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जाता ना ही कोई हस्तक्षेप किया जाता है इसलिए हम पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने एवं बेचने की सलाह नहीं देंगे।

FAQs related to Purane Sikke Note Kaise Beche

क्या पुराने नोट और सिक्के बेचने कानूनी है?

नोट और सिक्कों को बेचने के लिए सरकार द्वारा कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।

Old Note and Coin Sell official website क्या है?

Old Note and Coin Sell के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.