Protein Powder Kaise Banaye: घर पर ही प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं?

Protein Powder Kaise Banaye: अब आपको बाजार से महंगा प्रोटीन पाउडर खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि आज हम आपको Protein Powder Kaise Banaye इसकी पूरी रेसिपी बताने वाले हैं. साथ ही इस में किन-किन महत्वपूर्ण चीजों का प्रयोग होगा. यह जानकारी आपको हमारे पोस्ट के माध्यम से भी मिल सकती है. क्या आप भी अपने मसल्स के साइज को बढ़ाना चाहते हैं या फिर नेचुरल या फिर घरेलू रूप से बने हुए पाउडर का ही सेवन करना चाहते हैं.

बाहर के किसी भी अनावश्यक वस्तुओं को खरीद कर खा कर अपना वजन मेंटेन नहीं करना चाहते हैं. तो आपके लिए इस आर्टिकल में उन सभी महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी समाविष्ट की गई है. इसके बारे में आपका जानना अति आवश्यक हो जाता है जैसा कि आप सभी जानते हैं  आज कल सेहत को स्वस्थ बनाए रखना कितना मुश्किल होता जा रहा है ऐसे में आपके लिए Protein Powder Kaise Banaye यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण साबित होगी ताकि आप अपने हेल्थ पर भरपूर जोर दे सके.

AMUL Milk Prices 1 liter

Petrol Diesel Lpg Price

LPG Gas Cylinder Price In India today

Free Gas Registration online apply

Table of Contents

Join

Protein Powder Kaise Banaye

Protein Powder Kaise Banaye: आप सभी की जानकारी के लिए इस समय में नव युवाओं को अपने आप को फिट रखने का काफी ज्यादा क्रेज सर पर चढ़ा हुआ है. इसी के कारण आजकल के युवा लड़के एवं लड़कियां जिम में जाकर घंटों अपने पसीने को बहाकर अपनी फिटनेस को बनाए रखने का प्रयास करते रहते हैं. लेकिन कैसा हो यदि आप बिना किसी जिम में जाए और बाहर के किसी भी अन्य प्रोडक्ट का यूज किए प्रोटीन पाउडर बनाने की सामग्री से ही घर बैठे अपना शरीर को स्वस्थ रखने के साथ मसल्स को बढ़ा सकते हैं.

उसी के साथ जिम से आने के बाद कई लोगों को अपने बजट के अनुसार प्रोटीन पाउडर लेने मेंअक्षमता महसूस होती है  जिम जाने के बाद कई लोगों को यह प्रोटीन पाउडर लेना सही लगता है, तो किसी को यह खतरनाक रखता है. कई लोगों के द्वारा इसका बजट वहन नहीं होता ऐसे में आप भी जिम जाने के बाद किसी कारणवश प्रोटीन पाउडर नहीं लेते हैं, तो आपके पास यहां पर घर बैठे Natural Protein Powder का एक बेहतरीन नुस्खा बताया जा रहा है.

Protein Powder Kaise Banaye Overview

 

Article Name Protein Powder Kaise Banaye
RecipeAvailable 
ingredientsmention below
per day protein requirement50–175 grams
best protein sourcesPeanut, Tofu, Greek Yogurt
Protein Made byMilk

 

Natural Protein Powder Kaise Banaye

आप सभी को बता दें कि जब जिम जाकर कोई भी नवयुवक प्रोटीन लेना चाहता है तो वह अक्सर यह सोचता रहता है कि आखिरकार प्रोटीन की पूर्ति शरीर में किस प्रकार से जिम जाने के बाद करें. अगर आपके दिमाग में भी ऐसे प्रकार की खिचड़ी पक रही है, तो आज आपको एक मशहूर नुट्रिशन का बेस्ट तरीका बताने जा रहे हैं. जिसके माध्यम से आप घर पर ही घरेलू सामानों का उपयोग करके नेचुरल प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं  आप सोच रहे होंगे, कि आखिरकार यह ज्यादा खर्चीला हो सकता है. तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह पाउडर बनाने में आपको ज्यादा खर्चा नहीं पहुंचेगा प्रोटीन बनाने की सामग्री यहां पर देखें 

 ​प्रोटीन पाउडर बनाने की सामग्री

  • 10 से 15 मखाने
  • 10 बादाम
  • 2 अखरोट
  • 1 छोटी चम्मच सौंफ
  • एक छोटी चम्मच मिश्री
  • 2 हरी इलायची
  • 2 केसर के धागे
  • एक चुटकी काली मिर्च
  • एक चम्मच मिक्स सीड्स

 

Protein Powder Kaise Banaye
Protein Powder Kaise Banaye

 

Natural Protein Powder 

 आपको नेचुरल प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए हमारे द्वारा पूरी सामग्री के बारे में जानकारी दे दी गई है. अब आपको इन सभी सामग्रियों को एकत्रित करके निर्णय बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आपके नेचुरल प्रोटीन पाउडर को बनाना होगा.

  • सबसे पहले आपको आपके द्वारा लाए गए बादाम और मखाने को अच्छी तरीके से भून पड़ेगा.
  • अब इस बुने गए व दामों को मिक्सर में अच्छे तरीके से पीसना होगा.
  • अब आप इस पाउडर को किसी साफ बर्तन में एकत्रित कर लेंगे.
  • इस प्रोटीन पाउडर को अब आप दूध में मिलाकर पिए अब आपके मसल्स का साइज धीरे-धीरे बढ़ने लग जाएगा.
  • आपको कुछ समय बाद नेचुरल प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल रिजल्ट के रूप में दिखाई देगा.

Protein Powder Kaise Banaye Ghar Par

आपको आजकल मार्केट में हजारों टाइप के प्रोटीन पाउडर मौजूद मिलेंगे लेकिन आपको यह जानना भी आवश्यक है कि आप के लिए कौन सा प्रोटीन शेक आवश्यक और फायदेमंद है. आपको बता दें, कि बाजार में मिलने वाले प्रोटीन में किसी भी प्रकार की अधिकता होने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. जैसे कि किसी प्रोटीन में चीनी की मात्रा अधिक होने से आपको कहीं तरह-तरह की बीमारियां झेलनी पड़ सकती है. ऐसे में आपके लिए घरेलू रूप से बनाया गया प्रोटीन पाउडर की सर्वाधिक फायदेमंद हो सकता है. जिसमें आपको को पाउडर मिलाकर स्वाद बढ़ा सकते हैं. जैसा कि हमने आपको पोस्ट में ऊपर उन सभी सामग्रियों और प्रक्रिया के बारे में बताया है, जो आपके पोटिंग बनाने में मदद करेगी बादाम एक  प्रकार का ड्राई फूड है. जिसमें आपको केवल प्रोटीन की मात्रा ही नहीं बल्कि कुछ महत्वपूर्ण तत्व कैल्शियम मैग्नीशियम फास्फोरस आयरन जैसे मौजूद होते हैं. जो आपको कहीं गुना फायदा पहुंचाते हैं.

FAQs Related to Protein Powder Kaise Banaye

प्रोटीन पाउडर किस प्रकार से बनाएं?

प्रोटीन पाउडर के बनाने के पैसे तो कई सारे नुस्खे हैं लेकिन एक तरीका आपको पोस्ट में ऊपर बताया गया है.

प्रोटीन पाउडर के लिए कौन सी सामग्री आवश्यक है?

प्रोटीन बनाने के लिए आपको बादाम अखरोट हरी इलायची केसर के धागे काली मिर्ची सामग्री आवश्यक है.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com